होम / सोने-चांदी के दामों में मामूली गिरावट, जानिए देश और विदेश में कितना है भाव

सोने-चांदी के दामों में मामूली गिरावट, जानिए देश और विदेश में कितना है भाव

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : August 6, 2022, 12:20 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Gold Silver Latest Prices): सोने-चांदी के दामों में उतार चढ़ाव जारी है। शुक्रवार को सोने चांदी की कीमतों में मामूली गिरावट हुई है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की तरफ से जारी सोने के रेट के अनुसार 24 कैरेट सोने की कीमत 52019 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुई है। जबकि यह रेट सुबह 52140 रुपये प्रति ग्राम था। यानि कि आज सोने में सुबह से शाम के बीच 121 रुपये की गिरावट दर्ज हुई है।

इससे पहले वीरवार को सोना 52039 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था। यानि कि पिछले कारोबारी दिवस की तुलना में 20 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट के साथ बंद हुआ है। गौरतलब है कि सोना अभी भी अपने आॅलटाइम हाई से करीब 4,181 रुपये प्रति 10 ग्राम रुपये सस्ता बिक रहा है। सोने ने अपना आॅलटाइम हाई अगस्त 2020 में बनाया था। उस दौरान सोना 56,200 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर तक चला गया था।

चांदी के दाम में कितना हुआ बदलाव

चांदी का रेट 57362 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर बंद हुआ। यह रेट आज सुबह 57838 प्रति किलो के स्तर पर खुला था। इस प्रकार चांदी के रेट में आज सुबह से शाम के बीच 476 रुपए की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं यह रेट पिछले कारोबारी दिवस को 58057 रुपये प्रति किलो था। इस प्रकार चांदी के रेट में कल की तुलना में आज 695 रुपये प्रति किलो की गिरावट दर्ज की गई।

Latest Gold Rate

एमसीएक्स में सोने चांदी का भाव

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर शुक्रवार शाम सोने की अक्टूबर 2022 की फ्यूचर ट्रेड 95.00 रुपये की गिरावट के साथ 52,070.00 रुपये के स्तर पर ट्रेड हो रही है। वहीं चांदी की सितंबर 2022 की फ्यूचर ट्रेड 186.00 रुपये की गिरावट के साथ 57,796.00 रुपये के स्तर पर ट्रेड हो रही है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कितना है सोने चांदी की कीमत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी मांग कम होने के कारण सोने की कीमतों में कमी आई है। अमेरिका में सोने का कारोबार 7.88 डॉलर की गिरावट के साथ 1,785.42 डॉलर प्रति औंस के रेट पर हो रहा है। वहीं चांदी का करोबार 0.14 डॉलर की गिरावट के साथ 20.06 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर हो रहा है।

Gold Silver Rate

मिस्ड कॉल से पता करें लेटस्ट दाम

यदि आप अपने शहर में लेटस्ट सोने चांदी के भाव पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ एक एसएमएस करना होगा। दरअसल, सोने-चांदी की कीमतों में लगभग रोज बदलाव होते हैं। इन पर उत्पाद शुल्क, राज्य करों और मेकिंग चार्ज भी बदलते रहते हैं। ऐसे में यदि आप घर बैठे अपने शहर की सोने-चांदी की कीमतों के दाम पता करना चाहते हैं तो 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा। इसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : लगातार तीसरी बार रेपो रेट में 0.5 फीसदी का इजाफा, लोन लेने वालों पर अब कितना बढ़ेगा भार

ये भी पढ़ें : दिल्ली में इस दिन नहीं मिलेगी सीएनजी, पहले ही कर लें तैयारी

ये भी पढ़ें : डालर के मुकाबले 3 पैसे मजबूती से खुला रुपया

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: महाराष्ट्र में विपक्ष पर गरजे पीएम मोदी, सिंचाई परियोजना पर कांग्रेस का किया घेराव-Indianews
Shah Rukh Khan ने Rishabh Pant की बेटे आर्यन से की तुलना, कार दुर्घटना के बाद क्रिकेटर की वापसी पर जताई खुशी -Indianews
सुपर लीग मैच में Ranbir Kapoor-Alia Bhatt हुए शामिल, फुटबॉल खेल के दौरान टीम को चीयर करता दिखा कपल -Indianews
Numerology Lucky Color: कौन-सा रंग है आपके लिए शुभ? भाग्य संवारने के लिए आज ही आजमाएं
Indian Navy Chief: एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने नौसेना स्टाफ के नए प्रमुख के रूप में संभाला पदभार, नाम है कई उपल्बधियां-Indianews
7 Maoist Killed in Chattisgarh: छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी, दो महिलाएं समेत 7 नक्सलियों को मार गिराया-Indianews
Lok Sabha Election 2024: मतदाताओं की संख्या में हुई गिरावट तो अधिकारियों ने अपनाया ये अनोखा तरीका, जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
ADVERTISEMENT