होम / Career Option:फिल्म डायरेक्टर समेत इन फील्ड में आपको मिलेगा एक बेहतर करियर स्कोप, जानिए पूरी जानकारी

Career Option:फिल्म डायरेक्टर समेत इन फील्ड में आपको मिलेगा एक बेहतर करियर स्कोप, जानिए पूरी जानकारी

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : October 12, 2023, 3:45 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Career Option: सबसे हटकर करियर ऑप्शन की तलाश कर रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे विकल्पों के बारे में बतायेंगे, जो न केवल सबसे अलग हैं। बल्कि इनमें से शानदार करियर स्कोप होने के साथ ही बढ़िया कमाई भी होती है। इन फील्ड में जाने के लिए युवाओं के भीतर संबंधित पदों से जुड़ी जरूरी क्वालिफिकेशन, स्किल्स के साथ ही क्रिएटिविटी भी कूट-कूटकर भरी होनी चाहिए तो चलिए जानते हैं इन ऑप्शन पर…

फिल्म डायरेक्टर-

फिल्म बिना डायरेक्टर के कभी पूरी नहीं हो सकती है। यह डायरेक्टर ही होता है, जो फिल्म के शुरु से लेकर अंत तक की हर जिम्मेदारी को निभाता है। कब कौन सा सीन पिक्चर में होगा। इसकी शूटिंग कहां की जायेगी। एक्टर और एक्ट्रेस के अभिनय में कहीं कोई कमी तो नहीं है। हर एक चीज पर बारीकी से नजर रखता है। इसके लिए उन्हें दिन-रात बहुत कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। अक्सर इसमे बहुत लंबा समय लगता है। लेकिन हां डायरेक्शन में जमकर पैसा भी है। इसमें अच्छी-खासी कमाई है।

स्क्रिप्ट राइटिंग-

आपके अंदर अगर लिखने-पढ़ने का हुनर है। आप भी इस फील्ड में अपना कदम बढ़ा सकते हैं। स्क्रिप्ट राइटर्स की इंड्रस्टी में काफी डिमांड है। आप चाहें तो शुरुआती दौर में किसी भी पब्लिकेशन हाउस के लिए लिख सकते हैं। इसके बाद, आपका जैसे अनुभव बढ़ने लगता है तो आपको शार्ट फिल्म, ऐड या फिर किसी प्ले, ड्रामा के लिए भी अपनी लेखनी की कला को निखार सकते हैं। वहीं, अगर किसी बड़ी फिल्म के लिए आपको ब्रेक मिल रहा तो फिर समझो आपकी किस्मत चमक गई। फिल्म मिलने के बाद संभव है कि आपको पीछे मुड़कर कभी नहीं देखना पड़े।

म्यूजिक डायरेक्टर-

किसी भी फिल्म की पहचान सबसे पहले उसके सॉन्ग से होती है। एक बार अगर लोगों की जुंबा पर फिल्म का संगीत का नशा चढ़ गया तो फिर पिक्चर में लोगों का इंट्रस्ट काफी बढ़ जाता है। ऐसे में एक म्यूजिक डायरेक्टर की फिल्म या कहें म्यूजिक एलबम के म्यूजिक में काफी अहम भूमिका रहती है। ऐसे में अगर आप इसमें करियर आजमाते हैं तो फ्यूचर में आप काफी बेहतर कमाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़े-

SHARE

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT