होम / Chandigarh Mayor Election: आज होगी चंडीगढ़ मेयर का चुनाव, INDIA गठबंधन और BJP के बीच सियासी मुकाबला; देखें शेड्यूल

Chandigarh Mayor Election: आज होगी चंडीगढ़ मेयर का चुनाव, INDIA गठबंधन और BJP के बीच सियासी मुकाबला; देखें शेड्यूल

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 18, 2024, 8:05 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Chandigarh Mayor Election: चंडीगढ़ में आज (गुरुवार) होने वाले नगर निगम मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के लिए मिनट दर मिनट शेड्यूल जारी कर दिया गया है। यहां सुबह 11 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। वोटिंग के बाद करीब 1 से 2 घंटे में नतीजे आने की उम्मीद है।

दरअसल, आज चंडीगढ़ के मेयर के लिए चुनाव होंगे, जिसमें बीजेपी और कांग्रेस-आम आदमी पार्टी (आप) गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है। बीजेपी और कांग्रेस-आप गठबंधन दोनों ने चुनाव में अपनी-अपनी जीत का दावा किया है।

भारत गठबंधन और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला

इंडिया गठबंधन यानी आप और कांग्रेस के पास 20 पार्षद हैं जबकि बीजेपी के पास 14 पार्षदों और एक चंडीगढ़ सांसद के वोट सहित कुल 15 वोट हैं। क्रॉस वोटिंग या इंडिया गठबंधन के वोट रद्द कराए बिना बीजेपी का जीतना नामुमकिन है।

देखें वोटिंग का पूरा शेड्यूल

  • चंडीगढ़ के सांसद और सभी पार्षद सुबह 10:30 से 10:45 बजे के बीच आएंगे
  • सत्र सुबह 11:00 बजे शुरू होगा
  • सुबह 11:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे के बीच मतदान प्रक्रिया पूरी की जाएगी
  • रिजल्ट लगभग 12:15 से 12:30 बजे के बीच आएगा

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट का बड़ा आदेश

मेयर चुनाव को लेकर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में लगातार दूसरे दिन सुनवाई हुई। आम आदमी पार्टी के पार्षद द्वारा हाई कोर्ट में याचिका दायर करने के बाद हाई कोर्ट ने इंडिया अलायंस के तहत गठबंधन करने वाले आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के उम्मीदवारों के नामांकन आवेदन वापस लेने की बात स्वीकार कर ली है। जो लोग गठबंधन में शामिल होने के बाद अब चुनाव नहीं लड़ना चाहते हैं और अपना नामांकन वापस लेना चाहते हैं, उन्हें स्वीकार करने का निर्देश दिया। लेकिन तकनीकी कारणों से नामांकन वापसी के उनके आवेदन स्वीकार नहीं किये जा रहे थे।

स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के निर्देश

अब आम आदमी पार्टी के पार्षद कुलदीप कुमार ने पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर कर मांग की है कि चुनाव निष्पक्ष होने चाहिए और हाईकोर्ट इस संबंध में निर्देश जारी करे। याचिका में चंडीगढ़ के डीसी, नगर निगम कमिश्नर और डीजीपी को पार्टी बनाया गया है। वहीं, पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने कोर्ट की निगरानी और पर्यवेक्षकों की नियुक्ति के लिए चुनाव कराने से इनकार कर दिया। कोर्ट ने आदेश में कहा कि चुनाव की वीडियोग्राफी नियमानुसार करायी जायेगी। सभी पार्षदों को प्रवेश पास दिए जाएंगे। मतदाता सूची तैयार की जायेगी।

कांग्रेस के जसबीर सिंह बंटी और आम आदमी पार्टी के सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के बाकी दो उम्मीदवारों के नामांकन फॉर्म स्वीकार किए जाएं। अदालत ने निर्देश दिया कि चंडीगढ़ पुलिस कानून के अनुसार स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करे।

बीजेपी को हराने के लिए गठबंधन

चंडीगढ़ मेयर के चुनाव में पिछले आठ साल से इस पद पर काबिज बीजेपी को हटाने के लिए आप-कांग्रेस ने गठबंधन किया है। आपको बता दें कि कांग्रेस और आप दोनों ही इंडिया अलायंस के सदस्य हैं। इसमें आप मेयर पद के लिए और कांग्रेस सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए चुनाव लड़ रही है।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT