होम / Confidential files leaked from Home Minister's office: होम मिनिस्टर के कार्यालय की गोपनीय फाइलें लीक, कर्मचारी हिरासत में

Confidential files leaked from Home Minister's office: होम मिनिस्टर के कार्यालय की गोपनीय फाइलें लीक, कर्मचारी हिरासत में

India News Editor • LAST UPDATED : September 24, 2021, 5:15 pm IST

डॉ रविंद्र मलिक, चंडीगढ़:
Confidential files leaked from Home Minister’s office: हरियाणा के होम मिनिस्टर अनिल विज के आॅफिस में सनसनीखेज मामला सामने आया है। कार्यालय में कार्यरत कर्मचारी बेहद ही गोपनीय फाइलें लीक करता पकड़ा गया है। मामले में होम मिनिस्टर अनिल विज ने संज्ञान लिया है। उन्होंने तुरंत पुलिस को फोन किया और सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। मामला बेहद गंभीर बताया जा रहा है क्योंकि होम मिनिस्टर कार्यालय बहुत ही गोपनीय मामले डील करता है तो ऐसे में समझना आसान है कि ये कितना गंभीर मामला है। अनिल विज ने तुरंत मामले को नोटिस में लेते हुए चंडीगढ़ पुलिस को फोन किया। मामले पर विज ने खुद कर्मचारी का फोन चेक किया। उन्होंने देखा की उनके अंदर आने वाले हर विभाग की बेहद महत्वपूर्ण फाइल की फोटो उसके मोबाइल में थी। मामले की गंभीरता देखते हुए उससे पूछताछ की।

CMO level officers also included in Confidential files leaked from Home Minister’s office

जब विज ने कर्मचारी का मोबाइल देखा तो सामने आया कि प्रदेश के सीएमओ लेवल के कई अधिकारी उसके संपर्क में थे। वो भी उससे जानकारी मांगते थे। इसका खुलासा कर्मचारी के व्हाट्स एप से हुआ। ऐसे में साफ है कि ऐसे अधिकारियों पर भी अब नजर रहेगा और जरूरत पड़ी तो उनको भी तलब किया जा सकता है।

Other Employees will also be Monitored

उक्त कर्मचारी के पकड़े जाने पर अन्य स्टाफ की भूमिका अब शक के घेरे में है। पूरे मामले को लेकर हर एंगल से मामले की जांच होगी। पुलिस को विज ने साफ कर दिया है कि सख्त कार्रवाई होनी चाहिए और दोषी के खिलाफ कार्यवाही होनी चाहिए। अब मामले में ये पहलू अहम है कि क्या इस कर्मचारी के साथ किसी अन्य कर्मचारी की भूमिका है। ऐसे में हरियाणा सचिवालय में देर शाम तक मामले की गूंज रही। ये भी माना जा रहा है कि कर्मचारी के निरंतर संपर्क में रहने वाले कर्मचारियों पर भी शक की सुई घूम गई है और कइयों को पहले ही चिंता होने लगी है।

 7 departments confidential files found in employee’s mobile

पूरे मामले से हर कोई सकते में है। अनिल विज के अंडर होम. हेल्थ और अर्बन लोकल बॉडी समेत 7 भारी भरकम विभाग हैं। ऐसे में समझा जा सकता है कि ये मामला कितना गंभीर है। होम विभाग तो बेहद ही गोपनीय मामलों में डील करता है। इनमें प्रदेश के लॉ एंड ऑर्डर संबंधी सेंसिटिव फाइलें भी होती हैं।

Employee was summoned after meeting was over

विज शुक्रवार को कई विभागों के अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। विज को कहीं से अंदर की जानकारी मिली कि उक्त युवक काफी समय से विभाग की फाइलों की फोटो लेकर किसी को भेज रहा है। मीटिंग खत्म होते ही विज ने कर्मचारी को तलब किया और इसका मोबाइल लिया। पासवर्ड पूछकर जब मोबाइल देखा तो विज हतप्रभ रह गए (Confidential files leaked from Home Minister’s office) और पुलिस को तलब किया। कर्मचारी कई देर तक माफी मांगता रहा। लेकिन विज ने साफ कर दिया कि वो कड़ी कार्यवाही के लिए तैयार रहे।

Apprehension of the Employee Recovering Money

ये भी माना जा रहा है कि कर्मचारी फाइलों की जानकारी दे कर पैसा वसूलता था। विज के अनुसार ऐसी संभावना है कि जो फाइल मेरे द्वारा अप्रूव हो जाती थी, उनको आगे संबंधित व्यक्ति को बताकर कि उसका काम मैंने करवा दिया है और ऐसे वो पैसे लेता था।

Chief Secretary got the FIR done

मामले को लेकर अनिल विज ने तुरंत आदेश दिया कि चीफ सेक्रेटरी कर्मचारी उसके खिलाफ संबंधित थाने में एफआईआर दर्ज करवाएं। चूंकि कर्मचारी सचिवालय का कर्मचारी है तो कायदन चीफ सेक्रेटरी ही एफआईआर करवा सकते हैं। मामले को लेकर विज ने होम सेक्रेटरी राजीव अरोड़ा को भी बताया कि मामला कितना गंभीर है। ऐसे में मामले को लेकर विज ने तुरंत सीनियर अधिकारियों को जरूरी आदेश दिए और कर्मचारियों पर नजर रखने कहा।

Action taken in Chief Secretary’s Office

विज पुलिस वालों को लेकर चौथे फ्लोर पर पहुंचे, जहां चीफ सेक्रेटरी का कार्यालय है। उन्होंने पुलिस वालों को उनके कार्यालय भेज दिया जहां उक्त कर्मचारी के खिलाफ शिकायत देने संबंधी पूरी कार्रवाई देर रात तक जारी रही। बता दें कि युवक रोहतक का रहने वाला है और सचिवालय में सहायक के पद पर तैनात है।

Rohtak resident, Posted as Assistant

विज पुलिस वालों को लेकर चौथे फ्लोर पर पहुंचे, जहां चीफ सेक्रेटरी का कार्यालय है। उन्होंने पुलिस वालों को उनके कार्यालय भेज दिया जहां उक्त कर्मचारी के खिलाफ शिकायत देने संबंधी पूरी कार्रवाई देर रात तक जारी रही। बता दें कि युवक रोहतक का रहने वाला है और सचिवालय में सहायक के पद पर तैनात है।

इस मामले पर अनिज विज ने कहा है कि कर्मचारी के मोबाइल में मेरे सभी विभागों की फाइल की फोटो पाई गई (Confidential files leaked from Home Minister’s office) है। होम विभाग में तो बेहद गोपनीय फाइल होती हैं। ऐसे में मामले को हल्के में नहीं लिया जा सकता है। मामले को लेकर चंडीगढ़ पुलिस को लिखा गया है। मुझे लगता है कि कर्मचारी इन फाइलों की जानकारी लीक कर पैसे वसूल रहा था। विभागीय स्तर पर भी मामले को देखा जाएगा कि कौन कौन उक्त कर्मचारी के साथ मिला हुआ था और उनको भी नहीं बख्शा जाएगा।
-अनिल विज, होम मिनिस्टर

 

Must Read:- Gang War in Delhi’s Rohini Court पेशी पर आए जीतेंद्र गोगी समेत 6 की मौत

Connect With Us: Twitter facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT