होम / इंटेलीजेंस विंग हेडक्वार्टर पर हुए हमले मामले में बब्बर खालसा इंटरनेशनल का हाथ सामने आया, 6 लोगों को गिरफ्तार कर लांचर और दो कारों को भी किया बरामद

इंटेलीजेंस विंग हेडक्वार्टर पर हुए हमले मामले में बब्बर खालसा इंटरनेशनल का हाथ सामने आया, 6 लोगों को गिरफ्तार कर लांचर और दो कारों को भी किया बरामद

India News Desk • LAST UPDATED : May 14, 2022, 10:02 am IST

रोहित रोहिला, चंडीगढ़:
मोहाली में पंजाब पुलिस के इंटेलिजेंस विंग की इमारत पर हमले में बब्बर खालसा इंटरनेशनल का हाथ सामने आया है। हमले को अंजाम देने वाला मुख्य साजिशकर्ता लखबीर सिंह लंडा 2017 से कनाडा में रह रहा है। यह बीकेआई (बब्बर खालसा इंटरनेशनल) और गैंगस्टरों द्वारा पाक आईएसआई के समर्थन से कराया गया हमला था। इस पूरे मामले में अब तक 6 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है जबकि तीन लोगों की तलाश जारी है। उन्होंने बताया कि विदेश में छिपे आतंकियों ने हमले के लिए स्थानीय नेटवर्क को राकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड (आरपीजी) के अलावा अन्य हथियार उपलब्ध कराए। आरोपियों के पास से एसयूवी टोयोटा फॉर्च्यूनर और हैचबैक मारुति स्विफ्ट सहित दो कारें बरामद हुई हैं।

इन आरोपियों की हुई है मामले में पहचान

डीजीपी वीके भावरा (DGP VK Bhavra) ने बताया कि गिरफ्तार लोगों की पहचान, तरनतारन के ग्राम कुल्ला के निशान सिंह, सेक्टर 85 एसएएस नगर में वेव एस्टेट के जगदीप सिंह कंग, अमृतसर में गुमटाला के कंवरजीत सिंह उर्फ कंवर बाठ (40), पट्टी तरनतारन के बलजिंदर सिंह उर्फ रैंबो (41), कोट खालसा अमृतसर की बलजीत कौर उर्फ सुखी (50) और अनंत दीप सिंह उर्फ सोनू (32) गुरु नानक कॉलोनी अमृतसर, के रूप में हुई है। निशान सिंह को फरीदकोट पुलिस ने 11 मई, 2022 को आर्म्स एक्ट मामले में गिरफ्तार किया था और वह 16 मई, 2022 तक पुलिस रिमांड पर है।

इस तरह अंजाम दिया गया आतंकी हमला

एडीजीपी आंतरिक सुरक्षा आरएन ढोके और एसएसपी मोहाली विवेक शील सोनी के साथ उपस्थित डीजीपी भावरा ने बताया कि लंडा ने निशान सिंह और उसके एक साथी खेमकरण निवासी चढ़त सिंह की मदद इंटेलिजेंस मुख्यालय पर आरपीजी से हमला कराया। मोहाली निवासी जगदीप सिंह ने सोमवार सुबह इंटेलिजेंस विंग की इमारत की रेकी करने में चढ़त सिंह की मदद की। सोमवार शाम को चढ़त और उसके दो सहयोगी, जिनकी अभी पहचान नहीं हो पाई है, ने करीब 7.42 बजे इमारत पर आरपीजी से हमला किया।

दो आरोपियों के लिए छिपने का ठिकाना भी मुहैया कराया

डीजीपी ने बताया कि शुरू में चढ़त ने दो हमलावरों को छिपने का ठिकाना उपलब्ध कराया लेकिन बाद में उन्हें निशान सिंह को सौंप दिया, जिसने 27 अप्रैल 2022 से 7 मई, 2022 तक अमृतसर में कंवरजीत बाठ और बलजीत कौर के आवास पर उनके ठहरने की व्यवस्था की। निशान सिंह ने लंडा के निर्देश पर कुल्ला-पट्टी रोड पर तय स्थान से आरपीजी हासिल की थी।

गिरफ्तार बलजिंदर उर्फ रैंबो नशे का आदी

डीजीपी ने बताया कि एनडीपीएस मामले में गिरफ्तार बलजिंदर उर्फ रैंबो नशे का आदी है और उसने निशान सिंह के निर्देश पर चढ़त और उसके दो साथियों को एके-47 की खेप पहुंचाई थी। अनंत दीप जोकि निशान का साला है, उन्हें रसद सहायता पहुंचाने का काम करता रहा। हत्या के एक मामले में उम्रकैद की सजा काट रहे चढ़त और उसके दो साथियों को गिरफ्तार करने के लिए छापेमारी की जा रही है। जल्द ही तीनों हमलावरों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

मामले में पुलिस को अभी भी दो अज्ञात हमलावरों की तलाश

डीजीपी ने यह भी बताया कि जिन दो अज्ञात हमलावरों की तलाश की जा रही है, उसे लेकर बिहार के औरेया जिले के निवासी मो. नसीम आलम और मो. शराफ राज को नोएडा से पूछताछ के लिए पकड़ा गया है क्योंकि यह दोनों अज्ञात हमलावरों के संपर्क में पाए गए हैं।

कौन है लखबीर सिंह लंडा

लखबीर सिंह लंडा (33), जो तरनतारन का मूल निवासी है और पुराना गैंगस्टर है। पुलिस का दबाव बढ़ने पर वह 2017 में कनाडा चला गया था। उसके खिलाफ दर्जनों आपराधिक मामले दर्ज हैं। वह कनाडा में रहकर पंजाब में डाक्टरों, व्यापारियों और गायकों को वसूली के लिए धमकाने का आरोप है। पाकिस्तान में छिपे वांछित गैंगस्टर हरविंदर सिंह उर्फ रिंदा का वह करीबी सहयोगी है, जो पाकिस्तान में वधावा सिंह और आईएसआई की साठगांठ के तहत सक्रिय है। लंडा ने रिंदा और वधावा सिंह के जरिए बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) के साथ हाथ मिलाया था। लंडा के खिलाफ पिछले साल भी पंजाब में वसूली के कई मामले दर्ज हुए हैं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे को रोकने की मांग को सुप्रीम कोर्ट ने किया खारिज, याचिकाकर्ता को दिया ये तर्क…

ये भी पढ़ें : जम्मू कश्मीर के कटरा में तीर्थयात्रियों से भरी बस में लगी आग, हादसे में 4 की मौत

ये भी पढ़ें : मुंडका में भीषण अग्निकांड में 27 लोगों की मौत, मौके पर पहुंची एनडीआरएफ की टीम

Connect With Us : Twitter | Facebook | Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT