होम / The Sacrilege Book Release जस्टिस रंजीत सिंह ने अपनी किताब 'द सैक्रिलेज' का विमोचन किया

The Sacrilege Book Release जस्टिस रंजीत सिंह ने अपनी किताब 'द सैक्रिलेज' का विमोचन किया

Harpreet Singh • LAST UPDATED : January 19, 2022, 8:03 pm IST

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़ :
The Sacrilege Book Release : पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस रंजीत सिंह ने बुधवार को यहां चंडीगढ़ प्रेस क्लब में अपनी बहुप्रतीक्षित पुस्तक ‘द सैक्रिलीज’ का विमोचन किया। पुस्तक का विमोचन जस्टिस एसएस सोढ़ी, जस्टिस नवाब सिंह और जस्टिस महेश ग्रोवर ने किया।

पुस्तक के बारे में बात करते हुए जस्टिस रंजीत सिंह ने कहा कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी की घटनाएं 2015 में जिला फरीदकोट में हुई थीं। घटनाओं में गुरु ग्रंथ साहिब जी के सरूप से पवित्र अंग (पृष्ठों) को फाड़ना और बिखेरना शामिल था। उन्होंने कहा कि पंजाब की शांति के लिए खतरा पैदा करने वाले पोस्टर चिपकाए गए थे।

उन्होंने महसूस किया कि कई एसआईटी और दो जांच आयोगों द्वारा जांच के बावजूद बेअदबी के असली दोषियों को न्याय के सामने लाने के लिए पर्याप्त कार्य नहीं करने के लिए व्यापक जन आक्रोश है।

पुस्तक 2015 में फरीदकोट जिले में हुई श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी के बारे में पूरी सच्चाई पेश करती है : जस्टिस रंजीत सिंह The Sacrilege Book Release

उल्लेखनीय है कि न्यायमूर्ति रंजीत सिंह की अध्यक्षता वाले आयोग को बेअदबी के करीब 160 मामलों की जांच करने को कहा गया था। आयोग ने इन सभी मामलों की जांच लगभग 12 महीने के रिकॉर्ड समय में पूरी की और 544 पृष्ठों में चार भागों में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की। जस्टिस रंजीत सिंह ने कहा कि आयोग की रिपोर्ट पर पंजाब विधानसभा में बहस हुई और सदन ने सर्वसम्मति से इसे स्वीकार कर लिया लेकिन यह सार्वजनिक नहीं हुआ।

पुस्तक में विभिन्न तथ्यों और सच्चाई को जनता के सामने लाने का प्रयास किया गया है जिसके कारण बेअदबी की घटनाओं ने गहरे निशान छोड़े हैं जिनसे सिख समुदाय और देश की भावनाओं को ठेस पहुंची है। दुर्भाग्य से, निर्दोष प्रदर्शनकारियों पर पुलिस कर्मियों की गोलीबारी के बाद मानव जीवन की हानि हुई।

इस मौके पर जस्टिस सोढ़ी ने कहा कि बेअदबी के इन मामलों में एसआईटी द्वारा की गई विभिन्न जांचों में बहुत कम सफलता मिली है, जिसके कारण लोग अभी भी न्याय की मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि न्यायमूर्ति रंजीत सिंह की अध्यक्षता वाले आयोग ने बिना पक्षपात के बेअदबी के मामलों की जांच की।

यह पुस्तक चौंकाने वाले खुलासे के साथ आंख खोलने वाली है और बेअदबी की घटनाओं की त्रासदी को उजागर करते हुए स्पष्ट और सरल भाषा में लिखी गई है।

लेखक पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश हैं

जस्टिस रंजीत सिंह पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश हैं। उन्होंने 2015 के दौरान पंजाब में बेअदबी के विभिन्न मामलों को देखने के लिए रणजीत सिंह आयोग सहित विभिन्न समितियों का नेतृत्व किया है। उन्होंने पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली राज्यों पर अधिकार क्षेत्र वाले ऋण वसूली अपीलीय न्यायाधिकरण, नई दिल्ली के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है।

लेखक एक सदी से भी अधिक पुराने एस.एस.एस.एस. खालसा सीनियर सेकेंडरी स्कूल, अमृतसर से शिक्षित है। लेखक ने खालसा कॉलेज, अमृतसर से स्नातक किया और पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ से कानून की डिग्री पूरी की थी। भाग्य के एक मोड़ में, लेखक को सेना के न्यायिक विभाग में सीधे प्रवेश प्रवेश मिल गया, जिसे जज एडवोकेट जनरल डिपार्टमेंट के रूप में जाना जाता है।

उन्होंने कानूनी पेशे में अपनी दूसरी पारी शुरू करने के लिए 1986 में मेजर के रूप में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली। इस तरह उन्होंने सेना से कानूनी पेशे तक एक अनूठी यात्रा तय की। “लेफ्टिनेंट” से एक संवैधानिक अदालत के न्यायाधीश तक की उनकी यात्रा उनके प्रयासों और दृढ़ संकल्प की गवाही है।

Read More : Dharamshala Skyway Ropeway मुख्यमंत्री ने धर्मशाला स्काईवे रोपवे का लोकार्पण किया

Read More : Terrorist Hideout Busted : आतंकियों ने छिपने के लिए खोदी थी खाई

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Iran-Pakistan Statement: क्यों उड़ा कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ का मजाक? जानें बयान में क्या कहा-Indianews
बिग बॉस 13 फेम Arti Singh ने रचाई शादी, परिवार के साथ जमकर दिए पोज -Indianews
14 साल बाद स्क्रीन पर वापस लौटेंगे Fardeen Khan, इस तरह मिला था हीरामंडी में रोल -Indianews
Lok Sabha Election: दूसरे चरण के मतदान में मुख्य सीटों पर 2019 में कैसे हुआ था मतदान, यहां जानें पूरा विवरण-Indianews
News Delhi: रणधीर जयसवाल ने भारतीय लोकतंत्र के आलोचकों को दिया करारा जवाब, कह दी ये बड़ी बात-Indianews
टीवी की दुनिया से बॉलीवुड तक, आज OTT star के नाम से जाना जाता हैं ये सितारा -Indianews
Lok Sabha Election: राहुल गांधी, शशि थरूर से लेकर हेमा मालिनी तक दूसरे चरण के मतदान में ये बड़े नाम है शामिल-Indianews
ADVERTISEMENT