होम / Amit Shah : 'मार्च 2026 तक देश से खत्म हो जाएगा नक्सलवाद', छत्तीसगढ़ में बोले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह

Amit Shah : 'मार्च 2026 तक देश से खत्म हो जाएगा नक्सलवाद', छत्तीसगढ़ में बोले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : August 24, 2024, 8:47 pm IST

India News CG(इंडिया न्यूज),Amit Shah: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नक्सल समस्या को लेकर छत्तीसगढ़ में बड़ी बैठक की। इस बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि वामपंथी नक्सलवाद पर सख्त प्रहार करने का समय आ गया है। यह लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। पिछले कुछ सालों में नक्सली घटनाओं में 17 हजार लोगों की जान जा चुकी है। भारत सरकार पूरे वामपंथी उग्रवाद क्षेत्र के विकास के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। अब हम वामपंथी उग्रवाद की जगह विकास की बयार लाने में सफल हुए हैं। 2026 तक देश से नक्सलवाद का खात्मा हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि बिहार, झारखंड, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और कमोबेश महाराष्ट्र नक्सलवाद से मुक्त हो चुका है। यह भारत सरकार की बड़ी उपलब्धि है। देश में नक्सली घटनाओं में 53 प्रतिशत की कमी आई है। मौतों की संख्या में 70 प्रतिशत की कमी आई है।

HPSSC paper leak case:हिमाचल आयोग भर्ती पेपर लीक मामला, मुख्य आरोपी उमा आजाद ने किया आत्महत्या का प्रयास

गृहमंत्री शाह ने कहा?

मुख्यमंत्री के साथ नक्सल प्रभावित अधिकारियों की बैठक में अमित शाह ने कहा कि 2014 से अब तक नक्सल प्रभावित इलाकों में 273 नए सुरक्षा कैंप बनाए गए हैं। पिछले एक साल में गृह मंत्रालय की एयर विंग को मजबूत किया गया है। हेलीकॉप्टर और हवाई जहाज मुहैया कराए गए हैं। छत्तीसगढ़ में सुरक्षा की कमी कम हुई है। यहां की से सरकार नक्सलवाद को लेकर बहुत अच्छा काम कर रही है।

शाह ने की राज्य के गृहमंत्री की तारीफ

उन्होंने आगे कहा कि अगर छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री हिड़मा गांव में आधार कार्ड बांटते हैं तो यह गर्व की बात है। इस साल नक्सल समस्या से निपटने के लिए सबसे अच्छे नतीजे सामने आए हैं। आज हमारे CAPF विकास के साथ-साथ वामपंथियों से भी लोहा ले रहे हैं। पूरे छत्तीसगढ़ में कनेक्टिविटी बहुत बढ़ गई है।

नक्सलवाद के खिलाफ लड़ाई अब अंतिम चरण में है

पहली बार हिड़मा इलाके में बैंक, एटीएम, पोस्ट ऑफिस जैसी चीजें पहुंचने लगी हैं। कौशल विकास के लिए 48 आईटीआई खोलने का लक्ष्य रखा गया था, जिसमें से 46 खुल चुकी हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि हमारी लड़ाई अब अंतिम चरण में पहुंच गई है और हम मार्च 2026 तक देश से नक्सलवाद को पूरी तरह से खत्म कर देंगे।

Umaria News: उमरिया में भारी बारिश से तबाही, दिग्विजय बांध फूटा; कई गावों-घरों में भरा पानी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT