होम / सीएम भगवंत मान ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से की मुलाकात, बासमती पर न्यूनतम समर्थन मूल्य देने की रखी मांग

सीएम भगवंत मान ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से की मुलाकात, बासमती पर न्यूनतम समर्थन मूल्य देने की रखी मांग

India News Desk • LAST UPDATED : May 19, 2022, 9:31 pm IST

रोहित रोहिला, Chandigarh News। पंजाब में शांति को भंग करने की कई बार की जा रही कोशिशों के मद्देनजर पंजाब के सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Maan) ने दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) के समक्ष यह मुद्दा काफी गंभीरता से उठाया।

पंजाब को अर्धसैनिक बलों की 10 और कंपनियां दीं

सीएम ने पंजाब में अर्धसैनिक बलों की 10 अतिरिक्त टुकड़ियों की (paramilitary forces) मांग भी की। इसके जवाब में केंद्रीय गृहमंत्री ने राज्य में अर्धसैनिक बलों की 10 और कंपनियां तुरंत अलाट की। मान ने केंद्रीय गृहमंत्री का धन्यवाद करते हुए उनको भरोसा दिलाया कि देश की सुरक्षा और अखंडता की सुरक्षा के लिए पंजाब अहम भूमिका निभाएगा।

सरहद पार से हो रही तस्करी रोकने के लिए एंटी ड्रोन तकनीक की मांग की

इसके अलावा सीएम ने ड्रोन के जरिए सरहद पार से बढ़ रही नशे और हथियारों की तस्करी पर भी चिंता जाहिर की और गृहमंत्री को ऐसी कोशिशों को नाकाम करने के लिए राज्य को तुरंत एंटी ड्रोन तकनीक (anti drone technology) मुहैया करवाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा सबसे अधिक महत्वपूर्ण है जिसके लिए राजनीति से ऊपर उठ कर मिलजुल कर काम करना चाहिए।

किसानों को प्रति क्विंटल 500 रुपए मुआवजा देने की भी मांग की

सीएम ने केंद्रीय गृहमंत्री से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बासमती (Basmati on MSP) की खरीद करने के लिए नोटीफिकेशन जारी करने पर जोर डाला। मुख्यमंत्री ने अमित शाह को बताया कि किसानों को गेंहू-धान के फसली चक्र में से निकालना समय की जरूरत है। मान ने कहा कि इस कदम से राज्य में बहुमूल्य कुदरती स्रोत-पानी को बचाने में बहुत मदद मिलेगी।

इससे राज्य में फसलीय विभिन्नता को भी बढ़ावा मिलेगा। मुख्यमंत्री ने राज्य में गेंहू की उपज कम निकलने के एवज में किसानों को प्रति क्विंटल 500 रुपए मुआवजा देने की भी मांग की है। अब केंद्र सरकार को इस संकट की घड़ी में उनको बाहर निकालना चाहिए।

गृहमंत्री के समक्ष बीबीएमबी का मुद्दा भी उठाया

सीएम ने गृहमंत्री से भाखड़ा ब्यास प्रशासनिक बोर्ड (BBMB issue) में से पंजाब का प्रतिनिधित्व खत्म करने से बारे आदेशों को रद्द करने के लिए कहा। यह पक्षपाती कदम है जिसने हर पंजाबी की मानसिकता को ठेस पहुंचाई है। मान ने कहा कि केंद्र सरकार को राज्य के संघीय ढांचे को नुकसान पहुंचाने वाले इस प्रतिगामी (प्रगति रोधक) कदम को वापस लेना चाहिए।

बासमती खरीद के लिए नोटिफिकेशन जारी करने को कहा

मुख्यमंत्री ने अमित शाह को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बासमती की खरीद के लिए नोटीफिकेशन जारी करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि किसानों को गेंहू-धान के चक्र में से निकालना समय की जरूरत है, जिसके लिए बासमती को बढ़ावा देना जरूरी है। मान ने कहा कि इससे राज्य में पानी के रूप में कीमती स्रोत को बचाने में मदद मिलेगी।

सरहदों की सुरक्षा मजबूत करने की बात कही

मान ने कहा कि देश की सुरक्षा और प्रभुसत्ता की रक्षा के लिए सरहदों पर सुरक्षा और मजबूत करनी होगी। मुख्यमंत्री ने अमित शाह को भरोसा दिलाया कि पंजाब सांप्रदायिक सदभावना, अमन-शांति और भाईचारक सांझ के मूल्यों को हर हाल में बरकरार रखेगा। उन्होंने कहा कि राज्य को सांप्रदायिक राह पर बांटने के मंसूबे नाकाम किए जाएंगे और राज्य की अमन-शांति को हर कीमत पर कायम रखा जाएगा।

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Poonch Terrorist Attack: पुंछ आतंकी हमले पर राहुल-प्रियंका वाड्रा का आई प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा -India News
Delhi के ओखला में लग्जरी कार से 2 करोड़ रुपये से अधिक नकदी बारामद, 2 लोग हिरासत में- Indianews
Chhattisgarh: मोबाइल पर लड़कों से बात करने पर बहन को डांटा, लड़की ने भाई की कर दी हत्या- Indianews
Taiwan Invasion: चीन-रूस की सेनाएं मिलकर बना रही ताइवान पर हमले की योजना, अमेरिका ने किया दावा -India News
Weight Control: बढ़ते वजन के लिए केफिर का करें सेवन, मिलते हैं जबरदस्त फायदे-Indianews
Punjab में शख्स ने पवित्र ग्रंथ साहिब के पन्ने फाड़े, ‘बेअदबी’ के आरोप में युवक की पीट-पीटकर हत्या- Indianews
Time to Eat Fruit: रात में इन फलों का सेवन करना हो सकता है खतरनाक, जानिए खाने का सही समय-Indianews
ADVERTISEMENT