होम / रक्षा मंत्रालय ने बदला अग्निवीर सेना भर्ती का पैटर्न, अब पहले परीक्षा फिर दौड़

रक्षा मंत्रालय ने बदला अग्निवीर सेना भर्ती का पैटर्न, अब पहले परीक्षा फिर दौड़

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : January 26, 2023, 7:29 pm IST

(दिल्ली) : रक्षा मंत्रालय की ओर से अग्निवीर की सेना में भर्ती के पैटर्न में बदलाव किया गया है। साल में दो बार अग्निवीर के तहत सेना में भर्ती की जाएगी। 10 फरवरी से ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल खोला जाएगा। www.joinindianarmy.nic.in पर नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थियों को अप्लाई करना होगा। इसके बाद अभ्यर्थियों को ऑनलाइन परीक्षा देना होगा।

बाद में, कटऑफ के आधार पर शारीरिक दक्षता परीक्षा ली जाएगी। दौड़ में निकलने के बाद मेडिकल जांच होगी। उसके बाद ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा। मालूम हो, इस बार केवल मुजफ्फरपुर सेना भर्ती बोर्ड के अधीन आने वाले जिले के युवाओं की भर्ती ही चक्कर मैदान में ली जाएगी। वहीं, वूमेन मिलिट्री पुलिस के लिए महिलाओं की भर्ती दानापुर में ली जाएगी।

पहले शारीरिक दक्षता पर नियम बदला

मालूम हो, इससे पहले अग्निवीर भर्ती ऑनलाइन फार्म भरने के बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए दौड़ शुरू होती थी। उसमें निकलने के बाद मेडिकल जांच और उसके बाद लिखित परीक्षा ली जाती थी। लेकिन, 2023-24 के लिए अग्निवीर सेना भर्ती रक्षा मंत्रालय के आदेश पर नए पैटर्न पर ली जाएगी।

अभ्यर्थियों को ऑनलाइन एग्जाम में ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। हालांकि, कितने प्रश्नों के उत्तर कितने समय में देने होंगे, इस बात की अधिसूचना अभी जारी नहीं हुई है। पहले परीक्षा फिर फिजिकल पर सेना भर्ती बोर्ड के उत्तर बिहार के अध्यक्ष सेना मेडल कर्नल बाबी जसरोटिया ने अग्निवीर सेना भर्ती के बदले पैटर्न से अवगत करा दिया है।

पांच श्रेणियों में बांट कर होगी परीक्षा

बता दें, अग्निवीर सेना भर्ती पर 10 फरवरी को अधिसूचना जारी होगी। पांच श्रेणियों में मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, बेतिया, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मधुबनी और समस्तीपुर के साढ़े 17 से 21 वर्ष तक के युवा सेना की अधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर क्लर्क-एसकेटी, अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर ट्रेड्समैन, आठवीं और अग्निवीर ट्रैड्समैन दसवीं पास की श्रेणी में बहाली होगी।

एनसीसी के सी सर्टिफिकेट वालों भी देना होगा एग्जाम

मालूम हो, अग्निवीर सेना भर्ती के नए पटर्न में एक और बदलाव किया गया है। एनसीसी के सी सर्टिफिकेट वाले अभ्यर्थियों की भी परीक्षा ली जाएगी। इससे पहले एनसीसी के सी सर्टिफिकेट वालों की परीक्षा नहीं होती थी। लेकिन, नए पैटर्न में प्रविधान किया गया है। लेकिन, अंकों में छूट आदि सुविधाएं पहले के नियम के अनुसार ही मिलेंगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

SRH vs RR Live Streaming: सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुकाबला आज, जानें कब और कहां देखें-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कौन है श्याम रंगीला, पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी से लड़ेगें चुनाव-Indianews
SRH VS RR: हैदराबाद में देखने को मिल सकती है छक्को का बरसात, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
चकदा एक्सप्रेस के सेट से झूलन गोस्वामी ने Anushka Sharma संग BTS वीडियो किया शेयर, एक्ट्रेस के लिए लिखी ये बात -Indianews
कोई राजनीतिक मंजूरी नहीं मांगी गई…, प्रज्वल रेवन्ना मामले पर विदेश मंत्रालय का बयान
Jolly LLB 3 की शूटिंग शुरू होने पर Akshay Kumar ने मजेदार BTS वीडियो किया शेयर, अरशद वारसी भी आए नजर -Indianews
बृजभूषण सिंह की उम्मीदवारी का सस्पेंस खत्म, बीजेपी ने कैसरगंज से उनके बेटे को दिया टिकट
ADVERTISEMENT