होम / भारत में पहली बार ट्रांसजेंडर कपल देने वाला है बच्चे को जन्म

भारत में पहली बार ट्रांसजेंडर कपल देने वाला है बच्चे को जन्म

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : February 4, 2023, 4:39 pm IST

 (दिल्ली) : भारत में एक ट्रांसजेंडर कपल इतिहास स्थापित करने जा रहा है। वैसे तो देश में बीते दिनों ट्रांसजेंडर्स के शादी करने या फिर खुलकर लोगों के सामने आने के कई मामले सामने आए। इनमें कइयों के परिजनों ने भी उनकी शादी पर रजामंदी भी जताई। बता दें, केरल के कोझिकोड में एक ट्रांसजेंडर कपल के घर जल्द ही एक बच्चे का आगमन होने वाला है। मालूम हो, देश में ऐसा पहली बार होगा कि जब कोई ट्रांस शख्स बच्चा पैदा करने वाला बनेगा। ऐसे में इस खबर के सामने आने के बाद से ही ये कपल चर्चा में बना हुआ है। हर कोई कपल के पेरेंट्स बनने का बेसब्री से इंतजार कर रहा है।

मिली जानकारी के मुताबिक, ट्रांसजेंडर कपल ने अपना जेंडर बदलने के लिए सर्जरी कराई है। जिया ने एक पुरुष के रूप में जन्म लिया था। वहीं, जाहद ने एक स्त्री के रूप में जन्म लिया था। हालाँकि, बाद में इन दोनों ने सर्जरी कराकर अपना जेंडर बदल लिया। मतलब कि जिया स्त्री बन गई और जहाद पुरुष। बता दें, जेंडर बदलने के लिए हुई सर्जरी के दरम्यान इनके गर्भाशय और प्रजनन अंगों के साथ छेड़छाड़ नहीं किया गया था। इस कारण ही वह गर्भ धारण करने में सक्षम हुआ।

मार्च में होगा बच्चे को जन्म

मालूम हो, ट्रांस कपल के बच्चे का जन्म मार्च में होने वाला है। कंसेप्शन के जरिये प्रेग्नेमंट होने वाला भारत में जाहद पहला ट्रांस पुरुष होगा। गर्भ धारण करने वाले शख्स की साथी ट्रांसवुमन जिया ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिये लोगों को जानकारी दी है। जिया के पोस्ट पढ़ने के बाद कई लोग काफी हैरान हो रहे हैं कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है। वहीं ट्रांसजेंडर कपलअपने होने वाले बच्चे को लेकर बेहद एक्साइटेड हैं।

जिया की इंस्टाग्राम पोस्ट

बता दें, जिया पावल ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में जहाद के साथ कुछ तस्वीरें शेयर कीं हैं। इन तश्वीरों में , जहाद गर्भधारण किए हुए दिखाई दे रहा है। प्रेग्नेंसी की तश्वीरों को शेयर करते हुए जिया ने लंबा-चौड़ा कैप्शन लिखा है। उसने लिखा है, “मेरा माँ बनने का सपना और मेरे पार्टनर का पिता बनने का सपना पूरा होने वाला है। आठ महीने का बच्चा अब जहाद के गर्भ में है।”

दूध कैसे पिलाएं इसकी कर रहे प्लानिंग

कपल के मुताबिक, जहाद की ब्रेस्ट रिमूवल सर्जरी की प्रक्रिया चल रही थी, लेकिन इसे गर्भावस्था के लिए फिर रोक दिया गया। जिया ने बताया कि जब हमने साथ में रहना शुरू किया तो सोचा कि हमारी जिंदगी औरों से अलग होनी चाहिए। ज्यादातर ट्रांसजेंडर कपल का समाज और परिवार बहिष्कार कर देता है। हम चाहते थे कि हमारा एक बच्चा हो, जो हमारे दिन खत्म होने के बाद भी इस दुनिया में हमारा बनकर रहे।

जिया ने आगे लिखा है कि वह जन्म से या शरीर से एक महिला नहीं थी। लेकिन उसका सपना था कि मुझे कोई माँ कहकर पुकारे। उसे और जहाद को साथ रहते 3 साल से अधिक का समय हो गया है। जब उन दोनों ने साथ रहना शुरू किया था। तभी यह सोच लिया था कि उनका जीवन अन्य ट्रांसजेंडर्स से अलग होना चाहिए।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने बदल दिया अपना ही फैसला, 14 वर्षीय बलात्कार पीड़िता से जुड़ा है मामला- Indianews
Google Layoffs 2024: Google ने एक बार फिर छंटनी का एलान, पाइथॉन टीम सबसे ज्यादा प्रभावित-Indianews
Khalistani Terrorist: अमेरिकी मीडिया का बड़ा दावा, गुरपतवंत पन्नून को मारने के लिए RAW अधिकारी ने बनाया था हिट टीम
Rakesh Roshan ने अपने हार्डकोर वर्कआउट का वीडियो किया शेयर, पिता की फिटनेस पर ऋतिक रोशन ने किया रिएक्ट -Indianews
KKR VS DC: अपने जीत के अभियान को जारी रखना चाहेगी टीम पंत, देखें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11
KKR VS DC: कोलकाता और दिल्ली के बीच मुकाबला आज, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
KKR VS DC: ईडन गार्डन में दिल्ली से भिड़ेगी कोलकता, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
ADVERTISEMENT