होम / Corona Case In Delhi क्या दिल्ली में फिर होगा मास्क अनिवार्य और आनलाइन कक्षाएं ?

Corona Case In Delhi क्या दिल्ली में फिर होगा मास्क अनिवार्य और आनलाइन कक्षाएं ?

Harpreet Singh • LAST UPDATED : April 19, 2022, 6:57 pm IST
  • 20 अप्रैल को दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथारिटी बैठक में लेगी निर्णय
  • 31 मार्च को कर दिया था मास्क फ्री

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।
Corona Case In Delhi :
दिल्ली में लगातार बढ़ रहे कोरोना के केसों की संख्या ने एक बार फिर सरकार और स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं बढ़ा दी हैं। दिल्ली में संक्रमण दर 8 प्रतिशत हो गई है।

ऐसे में दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथारिटी की बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में दिल्ली के उप-राज्यपाल, मुख्यमंत्री और कई मंत्रियों के अलावा एम्स डायरेक्टर और योजना आयोग के सदस्य भी मौजूद रहेंगे।

बता दें कि 20 अप्रैल को दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथारिटी (DDMA) की बैठक बुलाई गई है। बैठक में कोरोना को लेकर आने वाले दिनों के लिए रणनीति तैयार की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक बुधवार दोपहर को होने वाली बैठक में किसी बड़े प्रतिबंध पर मोहर लगने की उम्मीद ना के बराबर है।

वहीं संक्रमण दर 8 प्रतिशत तक बढ़ गई है। आमतौर पर 5 प्रतिशत से संक्रमण दर रहने पर कई तरीके के प्रतिबंध लगाए जाते हैं, लेकिन मौजूदा हालात में मृत्यु दर और हास्पिटलाइजेशन की संख्या काफी कम है तो क्या बड़े पैमाने पर कोरोना के मद्देनजर प्रतिबंध लगाए जाने चाहिए, यह सवाल भी डीडीएमए की बैठक में उठ सकता है।

मास्क पहनना हो सकता है अनिवार्य Corona Case In Delhi

मास्क पहनने की अनिवार्यता को लेकर दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथारिटी की बैठक में इस पर मुहर लगनी लगभग तय है। ऊऊटअ की पिछली बैठक के बाद दिल्ली में मास्क पहनना अनिवार्य हो ऐसी बाध्यता खत्म कर दी गई थी, लेकिन कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों और बढ़ती संक्रमण दर को देखते हुए मास्क पहनना अनिवार्य किया जाए, इस पर लगभग आम राय बन चुकी है।

पहले जब मास्क पहनना अनिवार्य था तब मास्क न पहनने पर जुमार्ने की राशि 2000 से घटाकर 500 कर दी गई थी। अब डीडीएमए को अपनी बैठक में यह फैसला करना है कि अगर मास्क पहनना अनिवार्य कराया जाता है तो फिर जुमार्ने की राशि कितनी तय की जाएगी। लगभग तय माना जा रहा है कि जुमार्ने को लगाने पर आम सहमति बन जाएगी।

आनलाइन क्लासेस लगाने बारे होगी चर्चा

कई स्कूलों से छात्रों और यहां तक कि शिक्षक कोरोना पाजिटिव पाए जा चुके हैं। हालांकि दिल्ली सरकार ने यह साफ किया है कि ऐसे मामलों के आने के बावजूद वह स्कूलों को पूरी तरह बंद करने के पक्ष में नहीं है। यहां तक कि जिस स्कूल में ऐसे मामले आते हैं, वहां भी आंशिक तौर पर ही क्लासेज बंद की जाए।

फिलहाल विशेषज्ञों से राय ली जाएगी कि ऐसे हालात में जब छात्रों का एक बड़ा वर्ग वैक्सिनेटेड नहीं है तो क्या कदम उठाने चाहिए। बैठक में इस बात पर विचार हो कि अगर कोई स्कूल आनलाइन क्लास करवाना चाहता है तो क्या उसे यह छूट दी जा सकती है या नहीं।

डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने बैठक के बाद की थी मास्क की अनिवार्यता खत्म

दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की आखिरी बैठक 31 मार्च को हुई थी। बैठक में मास्क नहीं पहनने पर जुमार्ना न लगाने का फैसला लिया गया था। इसके अलावा कोरोना को लेकर अभी कोई रोक नहीं है। स्कूल से लेकर बाजार तक खुले हुए हैं। लेकिन फिर भी सावधानी बरतने बारे कहा गया था। Corona Case In Delhi

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

आलिया-रणबीर से ऋतिक-सबा तक, सितारों से सजे डिनर का जायजा लेने पहुंचे ये सेलेब्स -Indianews
Aaj Ka Panchang:​​ आज सोमवार का दिन आपके लिए लेकर आया है गुड न्यूज, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज आपकी किस्मत में लगेगा चार चांद, होगी प्यार और पैसों की बारिश! जानें अपना राशिफल – Indianews
Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews
Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान को मिला नया उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री इशाक डार को किया गया नियुक्त -India News
Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
ADVERTISEMENT