होम / लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को सेना प्रमुख बनते ही करना होगा चुनौतियों का सामना, चीन के साथ चल रहा विवाद New Army Chief Lieutenant General Manoj Pandey

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को सेना प्रमुख बनते ही करना होगा चुनौतियों का सामना, चीन के साथ चल रहा विवाद New Army Chief Lieutenant General Manoj Pandey

Harpreet Singh • LAST UPDATED : April 19, 2022, 5:22 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।
New Army Chief Lieutenant General Manoj Pandey :
सेना प्रमुख एम.एम. नरवणे की सेवानिवृत्ति के बाद लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे 30 अप्रैल को भारतीय सेना प्रमुख की जिम्मेदारी संभालेंगे। जिसके लिए केंद्र सरकार की ओर से भी हरी झंडी मिल गई है। बता दें कि वह भारतीय सेना के पहले ऐसे व्यक्ति हैं, जो इंजीनियर्स कार्प्स से आते हैं। उनका कार्यकाल दो साल से अधिक को होगा।

वरिष्ठता के आधार पर ही उन्हें इस पद के लिए चुना गया है। फिलहाल वह सेना प्रमुख एम.एम. नरवणे के बाद दूसरे सबसे सीनियर अधिकारी हैं और उप-सेना प्रमुख के तौर पर काम कर रहे हैं। वह ऐसे वक्त में सेना प्रमुख की जिम्मेदारी संभालने जा रहे हैं, जब चीन के साथ सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है। इसके अलावा भारत में ही हथियारों के निर्माण पर फोकस की जरूरत है।

लद्दाख मुद्दे को लेकर होगी चुनौती New Army Chief Lieutenant General Manoj Pandey

पिछले लगभग दो सालों से भारत और चीन के बीच लद्दाख को लेकर तनाव का माहौल बना हुआ है। खासतौर पर पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों ने सेनाओं की तैनाती में इजाफा कर रखा है।

दोनों देशों के बीच सैन्य तैनाती तीन बार में कम की जा चुकी है, लेकिन अब भी 50 से 60 हजार सैनिकों की तैनाती है। गलवान, पैंगोंग और गोगरा में तनाव की स्थिति बरकरार है।

दोनों देशों की सेनाओं के बीच 15 राउंड की वार्ता हो चुकी है, लेकिन अब भी मुद्दों का हल नहीं हो सका है। ऐसे में नए आर्मी चीफ के तौर पर मनोज पांडे के सामने चीन से तनाव को कम करने की चुनौती होगी।

थिएटराइजेशन प्लान को करना होगा पूरा New Army Chief Lieutenant General Manoj Pandey

आपको बता दें कि देश के पहले चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत सेनाओं के थिएटराइजेशन पर काम कर रहे थे, जो अब तक पूरा नहीं हुआ है। खासतौर पर भविष्य के युद्धों और तकनीकों में तेजी से हो रहे बदलाव के लिहाज से यह जरूरी है। सेना का जो प्लान है, उसके मुताबिक 4 कमांड्स का गठन होना है। मौजूदा माडल के तहत दो लैंड थिएटर कमांड, एक एयर डिफेंस कमांड और एक मैरीटाइम कमांड की स्थापना होनी है। इसी महीने तीनों सेनाओं की ओर से थिएटराइजेशन पर रिपोर्ट सौंपी जा सकती है। अब उस पर सेना प्रमुख को फैसला लेना होगा।

स्वदेशी हथियारों को भारतीय सेना में शामिल करना भी अहम टास्क 

नए सेना प्रमुख मनोज पांडे की नियुक्ति ऐसे वक्त में हो रही है, जब सरकार सेना को हथियारों के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के लिए काम कर रही है। सरकार ने चरणबद्ध तरीके से 310 हथियारों के आयात पर रोक लगा दी गई है। बीते दो सालों में सरकार का पूरा फोकस यह रहा है कि भारतीय सेना हथियारों के मामले में आत्मनिर्भर बन सके। हथियारों की खरीद को कम करने और स्वदेशी हथियारों को भारतीय सेना में शामिल करना भी एक अहम टास्क होगा।

हथियारों के आयात को लेकर भी चुनौती New Army Chief Lieutenant General Manoj Pandey

पूर्व सीडीएस दिवंगत जनरल बिपिन रावत अकसर ढाई मोर्चे की युद्ध की बात करते थे। इसके तहत वह चीन को दुश्मन नंबर एक मानते थे और पाकिस्तान को दूसरे नंबर पर रखते थे। यूक्रेन जंग के चलते रूस पर काफी पाबंदियां लगी हैं और इससे भारत के आगे भी हथियारों के आयात को लेकर चुनौती पैदा हो गई है। अमेरिका ने बड़े पैमाने पर रूस पर पाबंदियां लगा दी हैं। New Army Chief Lieutenant General Manoj Pandey

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Read More: KGF Chapter 2 Box Office Collection Day 5 यश की फिल्म ने 5 दिन में मारी डबल सेंचुरी

Read Also : Thar Trailer फिल्म में अनिल कपूर पहली बार बेटे हर्षवर्धन कपूर के साथ स्क्रीन शेयर करते नजर आएंगे

Read Also :  Reem Sheikh Bold Latest Photoshoot रीम फोटोशूट में बोल्डनेस की हदें पार करती आई नजर, वायरल हुई फोटोज

Read Also : Arshad Warsi Birthday ‘सर्किट’ आज मना रहा है अपना 54th बर्थडे, कभी सेल्समैन बनकर अपना गुजारा करते थे अरशद

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT