Thursday, May 19, 2022
HomeCoronavirusजानिए स्कूल जाने वाले बच्चों को संक्रमण से कैसे बचाएं Corona Spread...

जानिए स्कूल जाने वाले बच्चों को संक्रमण से कैसे बचाएं Corona Spread In Schools

जानिए स्कूल जाने वाले बच्चों को संक्रमण से कैसे बचाएं Corona Spread In Schools

इंडिया न्यूज : कोरोना के मामले एक बार फिर से भारत में बढ़ रहे हैं। इस वजह से देश में कई स्कूल 18 अप्रैल तक बंद रहेंगे। तो चलिए जानते हैं अगर आपका बच्चा भी स्कूल जाता है तो माता-पिता और स्कूल मैनेजमेंट को कोरोना महामारी से बचाने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। ( Know How You Can Protect Your Children From Corona Infection)

बच्चे को स्कूल भेजने के दौरान माता पिता इन बातों का रखें ख्याल (Corona Spread In Schools)

Corona Spread In Schools

  • अगर आपका बच्चा पहली बार स्कूल जा रहा है तो उसे कोरोना वायरस और उससे होने वाले खतरे एवं बचाव के लिए की जाने वाली चीजों के बारे में अवश्य बता दें। अगर बच्चा छींक रहा है, खांस रहा है तो उस दौरान टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करने को कहें। अपने बच्चे को बार-बार मुंह, नाक, कान को छूने से मना कर दें।
  • स्कूल में समय समय पर अपने हाथों को सैनिटाइज करने के बारे में बताएं। कुछ बच्चों की आदतें होती है कि वे पेन-पेंसिल को जैसी चीजों को मुंह में डाल लेते हैं, उन्हें ऐसा नहीं करने के बारे में बताएं और इसके क्या नुकसान हो सकते हैं इसके बारे में भी बताएं।
  • लंच टाइम में बच्चे आपस में लंच शेयर कर लेते हैं लेकिन कोविड टाइम में एहतियात के तौर पर ऐसा नहीं करना चाहिए। आप अपने बच्चे को अपने दोस्तों के साथ लंच शेयर करने से मना कर दें।
  • स्कूल जाने के लिए बच्चे स्कूल बस की मदद लेते हैं और स्कूल बस में उनके साथ कई बच्चे साथ में होते हैं इसलिए ये बहुत आवश्यक है कि स्कूल बस में भी पूरी एहतियात बरती जाए। स्कूल मैनेजमेंट इस बात को सुनिश्चित करे कि स्कूल बस का ड्राइवर और स्टाफ हमेशा मास्क पहने रहे।
  • बस के अंदर सिटिंग एरेंजमेंट का खास ख्याल रखा जाए जैसे कि एक सीट पर एक ही बच्चा बैठे ये नियम निर्धारित किया जाए और इसका पालन करा जाए। बस के अंदर भीड़ ना हो इसके लिए बस की संख्या बढ़ा दी जाए या फिर बस के फेरे भी बढ़ाए जा सकते हैं।
  • प्रतिदिन और प्रत्येक फेरे के बाद बस को अच्छे से सैनिटाइज किया जाए इन नियमों का भी पालन किया जाए। स्कूल में एंट्री करने के साथ ही सभी बच्चों का बॉडी टैंपरेचर चेक किया जाए, अगर बच्चे में बुखार या अन्य किसी प्रकार के लक्षण नजर आए तो उस बच्चे के पेरेंट्स को सूचित करके वापस घर भेज दिया जाए। स्कूल में प्रवेश करने से पहले बच्चों को मास्क पहनने के लिए कहा जाए।

बच्चा जब स्कूल से घर वापस आए तो इन बातों का पालन करें (Corona Spread In Schools)

Corona Spread In Schools

  • स्कूल से वापस लौटने के बाद अपने जूते-मोजे को घर से बाहर ही उतारकर घर के अंदर प्रवेश करें। घर लौटने के बाद उसको अपने हाथों को अच्छे से धोने के लिए कहें। हाथ धोने के बाद अच्छा होगा कि आप उसको नहला भी दें।
  • घर वापस लौटने के बाद बच्चे के बैग पेन पेंसिल को भी सैनिटाइज करें। स्वास्थ्य मंत्रालय से जारी तमाम निदेर्शों का स्कूल प्रशासन एवं पेरेंट्स को भी पालन करना चाहिए। अगर आपको ये लगता है कि बच्चा बीमार है तो उसको स्कूल नहीं भेजें और सबसे पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

स्कूल मैनेजमेंट इन बातों कर रखे ख्याल (Corona Spread In Schools)

  • स्कूल हर शिफ्ट के बाद इन जगहों को सैनिटाइज करवाए। जैसे प्ले ग्राउंड, लाइब्रेरी, लैब, जिम, कॉरिडोर और टॉयलेट। क्लासरूम के दरवाजे, स्विच बोर्ड, ब्लैकबोर्ड और बेंच।
  • हाइजीन नियमों को नोटिस बोर्ड पर डिस्प्ले करे। क्लासरूम, लाइब्रेरी और स्टाफ रूम हवादार रखे। स्कूल में जगह-जगह हैंड वॉश स्टेशन लगाए जाएं। एक सिक रूम बनाएं, जिसमें बेसिक दवाइयां रहें। (Corona Spread In Schools)

Read More: Jahangirpuri Hanuman Jayanti Violence: दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती के मौके पर निकली शोभयात्रा पर पथराव, उपद्रवियों के पथराव में कई पुलिसकर्मी घायल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular