Tuesday, January 18, 2022
HomeCoronavirusCorona Vaccine Third Dose: तीसरी डोज के लिए 60+वालों को नहीं करवाना...

Corona Vaccine Third Dose: तीसरी डोज के लिए 60+वालों को नहीं करवाना पड़ेगा रजिस्ट्रेशन

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।
Corona Vaccine Third Dose: देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच 10 जनवरी सोमवार से हेल्थ वर्कर्स, प्रमुख कर्मचारी और 60 साल से ऊपर वालों को बूस्टर डोज लगाई जाएगी। बूस्टर डोज के लिए लोगों को अलग से रजिस्ट्रेशन कराने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। जिन लोगों ने कोविड वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है, वे सीधे अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं या फिर वैक्सीनेशन सेंटर जा सकते हैं।

covid-19: कोरोना वायरस की तीसरी डोज के लिए लाभार्थियों को स्लॉट बुक करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वॉक-इन (सीधे टीका केंद्र पहुंचकर) के जरिए वैक्सीन लगवा सकेंगे। यह जानकारी बीते कल स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सूत्रों ने दी।

Corona Vaccine Third Dose

सूत्रों के मुताबिक, कोविन ऐप पर नए रजिस्ट्रेशन की कोई जरूरत नहीं है। जिन लोगों ने कोविड-19 के टीके की दो खुराक ले ली हैं, वे सीधे अप्वॉइंटमेंट ले सकते हैं या किसी भी टीकाकरण केंद्र में चले जा सकते हैं। उन्होंने कहा-आनलाइन अप्वॉइंटमेंट सुविधा आज शाम से शुरू होगी। साइट पर अप्वॉइंटमेंट के साथ टीकाकरण 10 जनवरी सोमवार से शुरू होगा।

तीसरी यानी कि एहतियाती खुराक तीन प्राथमिकता वाले समूह को फिलहाल दी जानी है। इसमें स्वास्थ्य कर्मचारी, फ्रंटलाइन वर्कर्स और को-मॉर्बिडिटी (गंभीर बीमारियों से ग्रसित) वाली 60 से अधिक आबादी शामिल है। यह दूसरा टीका लेने के 39 सप्ताह बाद अपनी तीसरी एहतियाती खुराक के लिए पात्र हैं। ये आनलाइन अप्वॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं या फिर किसी भी टीकाकरण केंद्र में जाकर तीसरी खुराक पा सकते हैं।

बता दें कि केंद्र ने कहा था कि एहतियाती खुराक पहली दो खुराक के समान होगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि टीकाकरण के लिए को-मॉर्बिडिटी साबित करने के लिए 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को डॉक्टर के पर्चे या चिकित्सा प्रमाण पत्र प्रदान करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।

Also Read : How to Book Precautionary Dose: प्रिकॉशन डोज़ के लिए नहीं करना होगा दुबारा रजिस्ट्रेशन, यहां जानिए पूरी जानकारी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE