Tuesday, January 18, 2022
HomeCoronavirusRapid Antigen Kit: घर पर करें कोरोना की जांच, 15 मिनट में...

Rapid Antigen Kit: घर पर करें कोरोना की जांच, 15 मिनट में मिलेगी रिपोर्ट

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Rapid Antigen Kit: पूरे देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे देश में कोरोना की तीसरी लहर कहा जा रहा है। ऐसे समय में आप घर बैठे अपना कोविड टेस्ट कर सकते हैं। टेस्ट करने के लिए आपको रैपिड एंटीजन किट की जरूरत होगी, जो बाजार में आसानी से मिल जाएगी। इस किट के जरिए इस बात का पता चल जाएगा कि आप कोरोना पॉजिटिव हैं या निगेटिव। अगर आप में कोरोना के लक्षण हैं, लेकिन (Rapid Antigen Kit) रैपिड एंटीजन टेस्ट निगेटिव आता है तो आपको तुरंत आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना चाहिए, क्योंकि रैपिड एंटीजन टेस्ट कुछ पॉजिटिव मामलों में गलत रिपोर्ट दे सकता है।

आईसीएमआर ने दी थी टेस्टिंग किट् को मंजूरी

23 नवंबर 2021 को आईसीएमआर ने सात होम टेस्टिंग किट्स को मंजूरी दी थी, जिसके जरिए आप घर बैठे अपना कोरोना टेस्ट कर सकते हैं, और 15 मिनट में रिपोर्ट पा सकते हैं कि आप कोरोना पॉजिटिव हैं या निगेटिव। बता दें कि इनमें कोवीसेल्फ, पैनबायो, कोवीफाइंड, एंगकार्ड, क्लिनीटेस्ट, अबचेक और अल्ट्रा कोवी कैच होम किट शामिल है। रैपिड एंटीजन होम टेस्ट किट आपको आसानी से बाजार और ई कॉमर्स वेबसाइट्स पर मिल जाएगी, जिसकी कीमत लगभग 250 रुपये है।

इन बातों का रखें ध्यान 

रैपिड होम टेस्ट करते समय हमें टेस्ट वाली जगह को साफ कर लेना चाहिए। आप चाहे तो टेस्ट करने के लिए टेबल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ताकि किट का पूरा सामान एक जगह पर रखा जा सके। टेस्ट करने से पहले अपने हाथों को अच्छे से धो लें और सूखे कपड़े की मदद से ड्राई कर लें। इसके बाद टेस्टिंग प्रोसेस शुरू करें।

क्या इस किट से सही रिपोर्ट मिलती है?  (Corona Test Sitting At Home)

आपको एक बात का ख्याल रखना होगा-अगर किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण दिखाई देते है और रैपिड एंटीजन टेस्ट में उसकी रिपोर्ट निगेटिव आती है तो, उसे तुरंत आरटी-पीसीआरटेस्ट करवाना चाहिए। क्योंकि कई बार रैपिड टेस्ट पॉजिटिव मामलों को गलती से निगेटिव बता सकता है। यानी अगर रैपिड टेस्ट में किसी व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव है, तो वो सच में कोरोना पॉजिटिव है, लेकिन कई बार लक्षण होने पर रिपोर्ट निगेटिव आती है तो भी वो पॉजिटिव हो सकता है। इसलिए आरटी-पीसीआर जरूर करा लें और ऐसे सभी लोग आरटी-पीसीआर की जांच रिपोर्ट आने तक आइसोलेशन में रहें।

 Rapid Antigen Kit

कब कर सकते हैं रैपिड टेस्ट का इस्तेमाल? (Corona Test Sitting At Home)

  • Rapid Antigen Kit: किसी भी भीड़-भाड़ वाली जगह पर और पार्टी से आने के बाद आप अपना रैपिड होम टेस्ट कर सकते हैं। अगर आपके घर पर बच्चे की देखभाल के लिए कोई बेबी-सिटर आती है, तो आप रैपिड टेस्ट के जरिए पता लगा सकते हैं कि बच्चा और बेटी-सिटर सुरक्षित हैं या नहीं। अगर आपने घर के किसी बीमार या बुजुर्ग व्यक्ति के लिए केयरटेकर रखा है, तो उसकी भी रैपिड जांच जरूर करनी चाहिए।
  • घर पर खाना बनाने या काम करने के लिए आपने कोई होम मेड रखा है, तो उनका भी टेस्ट आप रैपिड एंटीजन किट की मदद से कर सकते हैं। अगर आप अपने बुजुर्ग माता-पिता, रिलेटिव या पड़ोस में किसी से मिलने जा रहे है, तो उसके पहले अपना रैपिड टेस्ट कर सकते हैं। अगर आप प्लेन, ट्रेन या बस में सफर करने के बाद घर पर लौट गए हैं, तो अपना रैपिड टेस्ट जरूर कर लें।
  • कई लोगों ने अब तक वैक्सीन नहीं लगवाई है, ऐसे लोगों के संपर्क में आने के बाद आपको अपना टेस्ट कर लेना चाहिए। अगर खांसी-जुकाम जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, तो अपना टेस्ट करके देख लें कि ये मौसमी बीमारी है या फिर कोरोना के लक्षण हैं।
  • Also Read : Corona Getting Out of Control पिछले 24 घंटे में मिले 1 लाख 41 हजार नए मामले, संक्रमितों की संख्या पहुंची पौने पांच लाखConnect With Us: Twitter Facebook
SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE