होम / Symptoms Of Omicron पहली बार ओमिक्रॉन के लक्षण आए सामने, स्टडी में किया गया दावा

Symptoms Of Omicron पहली बार ओमिक्रॉन के लक्षण आए सामने, स्टडी में किया गया दावा

Mukta • LAST UPDATED : December 20, 2021, 11:05 am IST

Symptoms Of Omicron ओमिक्रॉन को लेकर पूरी दुनिया में खौफ का माहौल है। इसके बारे में विशेषज्ञों को अब तक कोई खास जानकारी हासिल नहीं हुई है। यहां तक कि ओमिक्रॉन संक्रमण के लक्षणों के बारे में भी जानकारी का अभाव है लेकिन पहली बार ब्रिटेन में हुए एक अध्ययन में यह दावा किया गया है कि ओमिक्रॉन से संक्रमित व्यक्तियों में नाक से पानी आना, सिर दर्द, थकान, और गला सूखना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इसका मतलब यह हुआ है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट के लक्षण भी साधारण सर्दी के ही समान है।

सिर दर्द, थकान, नाक से पानी आना प्रमुख लक्षण (Symptoms Of Omicron)

शोधकर्ताओं ने लंदन में 3 दिसंबर से 10 दिसंबर के बीच ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित लोगों से प्राप्त डाटा का विश्लेषण किया। इस आधार पर इन लोगों में मुख्यतया नाक बहना, सिर दर्द, थकान, छींक और गले में ड्राईनेस जैसे लक्षण देखे गए। हजारों लोगों से प्राप्त डेटा के आधार पर डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट के लक्षणों से तुलना के बाद यह निष्कर्ष सामने आया है।

यह अध्ययन ब्रिटेन स्थित नॉन प्रॉफिट संस्था जोई कोविड स्टडी के माध्यम से किया गया है। कई रिपोर्टों में ऐसा कहा जाता है कि ओमिक्रॉन पहले के वेरिएंट की तुलना में कम खतरनाक है। लेकिन वैज्ञानिक अभी इस नए वेरिएंट को और अधिक समझने की कोशिश में लगे हुए हैं। ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के अब तक 10 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।

साधारण सर्दी समझने की भूल न करें (Symptoms Of Omicron)

अध्ययन के मुताबिक नए वेरिएंट के संक्रमण में लगातार सर्दी, तेज बुखार, स्वाद और गंध का जाना जैसे लक्षण अब बिल्कुल दिखाई नहीं दे रहे हैं। कोविड स्टडी के प्रमुख साइंसटिस्ट टिम स्पेक्टर ने बताया कि ओमिक्रॉन के लक्षण आमतौर पर सर्दी के लक्षण की तरह ही दिखते हैं।

इसमें नाक से पानी आना, सिर दर्द, थकान, गले में सूखापन जैसे लक्षण दिखते हैं। उन्होंने कहा कि महामारी विशेषज्ञ इन लक्षणों के प्रति चौकन्ना रहेंगे क्योंकि क्रिसमस को देखते हुए ओमिक्रॉन के मामले बढ़ने की आशंका है। उन्होंने कहा कि लोग अब इन लक्षणों को सामान्य सर्दी समझने की भूल नहीं करेंगे। इन लक्षणों को अब ओमिक्रॉन के शुरुआती संकेतों के रूप में लिया जाना चाहिए।

(Symptoms Of Omicron)

Read Also : Effects Of Pandemic महामारी के बाद मां बनने का फैसला टाल रहीं महिलाएं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UP: अमृत सरोवर बना खेल का मैदान, इस योजना के तहत हो रहा था काम
Lok Sabha Election 2024: बीजेपी के इस उम्मीदवार के खिलाफ मामला दर्ज, धर्म के आधार पर वोट मांगने का आरोप- Indianews
Lok Sabha Election 2024: बीजेपी उम्मीदवार के खिलाफ ‘धर्म के आधार पर वोट मांगने’ का मामला दर्ज-Indianews
जब तक ईवीएम के खिलाफ कोई पुख्ता सबूत न हो…यहां देखिए EVM पर SC के फैसले की बड़ी बातें
Brij Bhushan Singh: दिल्ली कोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में आगे की जांच की मांग करने वाली बृज भूषण की याचिका को किया खारिज
Bangladesh-W vs India-W 2024 T20Is: पांच मैचों के सीरीज के लिए बांग्लादेश पहुंची भारतीय टीम, जानें क्या है पूरा शेड्यूल-Indianews
Sandeshkhali: संदेशखाली मामले में सीबीआई जांच के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची बंगाल सरकार
ADVERTISEMENT