होम / Union Health Ministry Report तीसरी लहर में कोरोना के केस जरूर बढ़ रहे पर मौतें काफी कम

Union Health Ministry Report तीसरी लहर में कोरोना के केस जरूर बढ़ रहे पर मौतें काफी कम

Vir Singh • LAST UPDATED : January 20, 2022, 9:37 pm IST

Union Health Ministry Report

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Union Health Ministry Report केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि दूसरी की बजाय कोविड-19 (Covid-19) की तीसरी लहर में इस वैश्विक महामारी से मौतें कम हो रही हैं। मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण (Rajesh Bhushan) ने आज कहा कि देश में कोरोना के दैनिक मामले जरूर बढ़ रहे हैं पर उस हिसाब से मौतों का आंकड़ा कम है और इसका मुख्य कारण देश भर में बड़े पैमाने पर चल रहा टीकाकरण (vaccination) है।

72 फीसदी लोगों को दी जा चुकी है Vaccine

Union Health Ministry Report

राजेश भूषण ने कहा, भारत में 30 अप्रैल 2021 तक सिर्फ दो फीसदी लोगों को वैक्सीन लगी थी, इसलिए कोरोना के 3.86 लाख केसों के साथ भारत में उस समय 24 घंटों में 3059 कोरोना मरीजों की मौत भी हुई थी, लेकिन इस बार तीसरी लहर में 20 जनवरी तक 72 फीसदी लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं, इसलिए केसों की संख्या आज सुबह तक भले ही 3 लाख 17 हजार से ज्यादा है, लेकिन मौतों का आंकड़ा 380 है।

सक्रिय केसों के मामले में ये राज्य शीर्ष दस में, बढ़ाई टेस्टिंग

Union Health Ministry Report

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव ने बताया कि गुजरात, ओडिशा, केरल, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, यूपी, दिल्ली और राजस्थान में सक्रिय केसों के मामले में शीर्ष 10 राज्यों में शामिल हैं। राजशे भूषण ने बताया कि पिछले चार दिन से देश में कोविड टेस्ट को लगातार बढ़ाया गया है। गुरुवार को पिछले 24 घंटों में लगभग 19 लाख टेस्ट किए हैं।

अमेरिका के बाद भारत दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश, पर मृत्यु दर यहां कम

Union Health Ministry Report

वैश्विक स्तर पर अमेरिका के बाद भारत कोविड-19 से दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। जनवरी में अर्जेंटीना, भारत और अमेरिका के अतिरिक्त सिर्फ एक ऐसा अन्य देश था, जहां एक लाख से अधिक दैनिक मामले दर्ज किए गए थे। मृत्यु के आंकड़ों से साफ है कि भारत में दैनिक मृत्यु दर अब तक अमेरिका, रूस, कनाडा, मेक्सिको व पोलैंड जैसे देशों की तुलना में कम है।

भारत में vaccination का आंकड़ा 160 करोड़ के पार: मंडाविया

Union Health Ministry Report
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया

देश में बढ़ते कोरोना मामलों (Covid-19) के बीच वैक्सीनेशन (vaccination) की रफ्तार में भी तेजी आ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि भारत में टीकाकरण (vaccination)  का आंकड़ा 160 करोड़ के पार पहुंच गया है। मंत्रालय के मुताबिक, 19 जनवरी तक देश में 70,93,56,830 कोविड सैंपल की जांच की गई। इनमें से 19,35,180 सैंपल की जांच देश में कल की गई थी।

Also Read : Covid-19 And Omicron India Update कोरोना घटा, नए वैरिएंट के केस बढ़े, 8,891 नए मामले

Connect Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT