होम / Adhaar Card में सिर्फ इतनी बार ही बदला जा सकता है नाम और जन्म तिथि, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बिना नहीं होगा कोई बदलाव

Adhaar Card में सिर्फ इतनी बार ही बदला जा सकता है नाम और जन्म तिथि, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बिना नहीं होगा कोई बदलाव

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 9, 2022, 9:16 pm IST

UIDAI (Unique Identification Authority of India): आधार कार्ड बैंक में खाता खुलावाने से लेकर किसी सरकारी स्कीम का लाभ उठाने तक हर जगह इस्तेमाल होता है। बता दें, आधार कार्ड में भारत के हर नागरिक को एक आधार नंबर दिया जाता है। इस नंबर को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है। आधार कार्ड में माता पिता का नाम, सही पता, मोबाइल नंबर आदि डिटेल्स होती हैं। आधार कार्ड में अगर कोई जानकारी गलत दर्ज हो जाए तो उसे अपडेट करवाया जा सकता है, लेकिन इसकी भी एक लिमिट होती है। बता दें, आधार कार्ड में बदलाव करने के लिए OTP की जरूरत होती है। इसके बिना आधार कार्ड में किसी भी तरह का बदलाव करना मुमकिन नहीं है।

इतनी बार बदला जा सकता है नाम

आपको बता दें कि कोई भी आधार कार्ड धारक जीवन में सिर्फ दो बार ही अपना नाम बदल सकता है। साथ ही इसके अलावा आधार कार्ड में जन्म तिथि की भी जानकारी दी जाती है। डेट ऑफ बर्थ में बदलाव जीवन में सिर्फ दो बार ही किया जा सकते हैं। आधार कार्ड में जेंडर अपडेट करवाने की सुविधा सिर्फ एक बार ही दी जाती है। इन सभी जानकारियों को अपडेट करने की लिमिट UIDAI तय करता है।

नाम बदलने के लिए ऐसे करें प्रोसेस

  • अगर आप आधार कार्ड में आपना नाम बदलना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाकर लॉगिन करें।
  • इसके बाद आपको आधार नंबर और कैप्चा कोड भरना होगा।
  • फिर आधार कार्ड में रजिस्टर्ड नंबर पर एक OTP आएगा।
  • आगे प्रोसीड टू अपडेट आधार पर क्लिक करें।
  • नया पेज खुलने के बाद Name change के ऑप्शन को सलेक्ट करें।
  • इसके बाद मांगे गए डॉक्यूमेंट्स को स्कैन करके अटैच कर दें।
  • इसके बाद सबमिट करें और सेंड ओटीपी ऑप्शन को चुनें।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। उस OTP को डालने के बाद आवेदन करने का प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बिना नहीं होगा कोई बदलाव

आधार कार्ड में किसी जानकारी को अपडेट कराने के लिए आधार कार्ड में सही मोबाइल नंबर का होना जरूरी है। आधार कार्ड में बदलाव करते समय आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। बिना इस OTP को डालें किसी तरह की जानकारी जैसे नाम, पता आदि को अपडेट करना मुमकिन नहीं है।

 

ये भी पढ़े:- Bullet Train: रेल मंत्री ने किया बड़ा एलान, अब जल्द दौड़ेगी देश की पहली बुलेट ट्रेन – India News

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT