होम / Online Fraud:अगर आपके पास भी आते हैं ऐसे वॉट्सएप कॉल तो करें ये काम वरना उड़ जाएंगे आपके पैसे

Online Fraud:अगर आपके पास भी आते हैं ऐसे वॉट्सएप कॉल तो करें ये काम वरना उड़ जाएंगे आपके पैसे

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 15, 2023, 11:52 am IST

Indai News (इंडिया न्यूज़), Online Fraud: वॉट्सएप हमारी जिंदगी का एक हिस्सा बन चुका हैं। डीजिटल की इस दुनिया में हम चहा कर भी इससे दूरी नहीं बना सकते है, क्योंकि इसमें ऑफिस से लेकर फैमिली तक की सभी जानकारी वॉट्सएप में शेयर कि जाती है। वहीं सुविधा के साथ ये एप अब परेशानी का भी सबब बन रहा है। इस प्लेटफॉर्म के सहारे भरी ठगी की जा रही है। हाल ही में इससे जुड़ा मामला भी सामने आया हैं। दरअसल लोगों को विदेशी नंबर से कॉल आ रहे हैं। ये कॉल अलग-अलग देशों जैसे मलेशिया (+60), इंडोनेशिया (+62), इथियोपिया (+251), केन्या (+254), वियतनाम (+84) और आन्य किसी स्थान से आ रहे हैं। लेकिन ये जानकारी के मुताबिक ये कॉल विदेश से नहीं बल्की इसी देश से आ रही हैं।

  • फ्रॉड कॉल करके देते है लालच
  • जॉब का ऑफर के बहाने मांगते हा OTP
  • कॉल आने पर करें ये काम 

फ्रॉड कॉल करके देते है लालच 

भारत में ऑनलाइन ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसके लिए सोसल मीडिया के अलग अलग माध्य का प्रयोग किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक वॉट्सएप में या रहे कॉल दरअसल इसी देश से आ रहे हैं। बताया गया है कि अपने शहर या अन्य स्थान में ऐसी ऐजेंसियां है जो लोगों को विदेशी नंबर बेच रही हैं। वहीं वॉटस् एप में इंटरनेट कॉल लगने के कारण पैसे भी नहीं कटते हैं। ऐसे में इस बात का फायदा उठाते हुए ठग लोगों को कॉल करते हुए लालच का झासा डालते है। इससे जुड़े एक मामले में ट्विटर के युजर ने लोगों से जानकारी साझा की।

जॉब का ऑफर के बहाने मांगते हा OTP

विदेशी नंबर से इंटरनेट के द्वारा वॉट्स एप कॉल करने वाले ये स्कैमर लोगों को जॉब ऑफर करते है। वहीं कभी-कभी ये लोग मैसेज के द्वारा ये काम करते हैं। ऐसे में कुछ स्कैमर के विषय में अनजान लोग इनके झासे में आ जाते हैं। वहीं कभी-कभी ये आपके पेमेंट एप पर भी हमला करते हुए ओटीपी पुछने के लिए लालच देते हैं। लालच में आ कर ओटीपी बताने वाले शख्स के बैंक पैसे गायब कर देते हैं।

कॉल आने पर करें ये काम 

अगर आप भी सोसल मीडिया का यूज़ कर रहे हैं, लेकिन इससे होने वाले स्कैम से अनजान है तो सबसे पहले इससे जुड़ी जानकारी आपको रखनी चाहिए। कभी- कभी विदेशी नंबर से आपको जॉब या पैसे के लालच से जुड़ा कॉल आए तो ऐसे में कोशिश करें कि आप कॉल ना उठाएं। वहीं अगर आपने कॉल उठा लिया है तो उसके बताए गए स्टेप्स को फोलो बिलकुल ना करें। किसी को भी अपनी पर्सनल डिटेल्स ना बताएं। इसके अलावा अपको लगता है कि इसकी सुचना या ठगी से जुड़ी जानकारी साइवर पुलिस को करनी चाहिए तो बिना देर करें ये कदम उठाएं।

ये भी पढ़े-  गर्मियों में इन टिप्स के साथ करें मेकअप, नही दिखेगा चेहरा ऑयली और फीका

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

SRH vs RR Live Streaming: सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुकाबला आज, जानें कब और कहां देखें-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कौन है श्याम रंगीला, पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी से लड़ेगें चुनाव-Indianews
SRH VS RR: हैदराबाद में देखने को मिल सकती है छक्को का बरसात, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
चकदा एक्सप्रेस के सेट से झूलन गोस्वामी ने Anushka Sharma संग BTS वीडियो किया शेयर, एक्ट्रेस के लिए लिखी ये बात -Indianews
कोई राजनीतिक मंजूरी नहीं मांगी गई…, प्रज्वल रेवन्ना मामले पर विदेश मंत्रालय का बयान
Jolly LLB 3 की शूटिंग शुरू होने पर Akshay Kumar ने मजेदार BTS वीडियो किया शेयर, अरशद वारसी भी आए नजर -Indianews
बृजभूषण सिंह की उम्मीदवारी का सस्पेंस खत्म, बीजेपी ने कैसरगंज से उनके बेटे को दिया टिकट
ADVERTISEMENT