होम / ग्रामीणों को हथियार चलाना सिखाएगी सीआरपीएफ, आतंकियों को देंगे चुनौती

ग्रामीणों को हथियार चलाना सिखाएगी सीआरपीएफ, आतंकियों को देंगे चुनौती

Ashish Mishra • LAST UPDATED : January 9, 2023, 10:15 pm IST

 

इंडिया न्यूज़ (Defence, Jammu-kashmir): जम्मू-कश्मीर में आतंकियों को चुनौती देने के लिए ग्रामीणों को हथियार चलाना सिखाया जाएगा। जम्मू-कश्मीर में आतंकियों को मुंह तोड़ जवाब देने वाली ‘सीआरपीएफ’ के जांबाज, अब ग्राम विकास कमेटी ‘वीडीसी’ के तत्वावधान में ग्रामीणों को हथियार चलाना सिखाएंगे। राज्य के कई ग्रामीण इलाकों में पहले से ही लोगों के पास लाइसेंसी हथियार हैं। ऐसे में ग्रामीण अपनी सुरक्षा स्वयं कर सकेंगे। पुंछ-राजौरी में बड़ा आतंकी हमला होने के बाद अब जम्मू-कश्मीर के सभी इलाकों में इस योजना को अंजाम देने की रणनीति तैयार की गई है।

जम्मू-कश्मीर के राजौरी सेक्टर के ढांगरी गांव में नए साल के पहले ही दिन बड़ा आतंकवादी हमला हुआ था। उसमें चार लोग मारे गए थे, जबकि छह लोग घायल हुए थे। उसके दूसरे ही दिन एक आईईडी विस्फोट में दो लोगों की जान चली गई थी। इसके अलावा नौ लोग जख्मी हो गए थे।
इन हमलों के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय, इंटेलिजेंस एजेंसियां और जम्मू कश्मीर प्रशासन ने ग्रामीणों की सुरक्षा के लिहाज से कई कदम उठाए थे। उन्हीं में से एक पहल, वहां के ग्रामीणों को हथियार चलाने की ट्रेनिंग देना भी शामिल है।

इस बात की पुष्टि सीआरपीएफ मुख्यालय में आईजी रैंक के एक अधिकारी ने की है। उन्होंने सोमवार को बताया कि यह ट्रेनिंग प्रोग्राम कहां-कहां पर चलेगा, कितने लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी और और कौन-कौन से हथियार प्रयोग किए जाएंगे, ये सब बातें जम्मू-कश्मीर प्रशासन द्वारा तय की जाएंगी।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT