होम / Delhi Diesel Bus Ban: दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, इन बसों पर 1 नवंबर से लगेगा प्रतिबंध

Delhi Diesel Bus Ban: दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, इन बसों पर 1 नवंबर से लगेगा प्रतिबंध

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 30, 2023, 5:34 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Delhi Diesel Bus Ban: तेजी से बढ़ते AQI सूचकांक के बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में 1 नवंबर से अन्य राज्यों से आने वाली डीजल बसों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया।  प्रदूषण के खिलाफ दिल्ली की लड़ाई में ये दिन महत्वपूर्ण हैं, उन्होंने कहा कि सरकार बिगड़ती वायु गुणवत्ता को कम करने के लिए सभी आवश्यक उपाय कर रही है।

सभी मापदंडों पर काम कर रही है सरकार

“दिल्ली सरकार शीतकालीन कार्य योजना के तहत सभी मापदंडों पर काम कर रही है। पिछले साल, 29 अक्टूबर को AQI 397 था, और कल यह 325 था। इसलिए सुधार हुआ है। हम इसे और बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं। अगला 15 दिन बहुत महत्वपूर्ण हैं, और हम उनके लिए तैयारी कर रहे हैं। दिल्ली की सभी औद्योगिक इकाइयों को प्रदूषित ईंधन से प्राकृतिक गैस पर स्थानांतरित कर दिया गया है। हमने निगरानी के लिए टीमें बनाई हैं कि कोई प्रदूषित ईंधन का उपयोग तो नहीं कर रहा है। ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ उन्होंने कहा, ‘अभियान स्वैच्छिक है। मैं दिल्ली के लोगों से अपील करता हूं कि लाल सिग्नल होने पर वे अपने वाहन का इंजन बंद कर दें।’

डीजल बसों को वैकल्पिक ईंधन पर चलाने का दिया निर्देश 

उन्होंने आगे कहा कि 1 नवंबर से दिल्ली-एनसीआर में बाहर से आने वाली सभी डीजल बसों को वैकल्पिक ईंधन पर चलाने का निर्देश दिया जा रहा है।

इससे पहले, राय ने केंद्र सरकार से कम गुणवत्ता वाले डीजल का उपयोग करने वाली बसों पर सख्त प्रतिबंध लगाने और हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के एनसीआर क्षेत्रों में बीएस III और बीएस IV बसों के संचालन को प्रतिबंधित करने का आह्वान किया था।

वाहन प्रदूषण को दूर करने के लिए दिल्ली सरकार की पहल के अनुरूप, मंत्री ने एनसीआर राज्यों से आने वाली डीजल बसों का आकलन करने के लिए कश्मीरी गेट आईएसबीटी का औचक निरीक्षण किया।

इस समय वाहनों से होने वाला प्रदूषण बढ़ रहा है-गोपाल राय

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार को हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के एनसीआर क्षेत्रों में चलने वाली बीएस III और बीएस IV बसों पर पूर्ण प्रतिबंध लागू करना चाहिए। मंत्री गोपाल राय ने आगे बताया कि 1 नवंबर से परिवहन द्वारा चेकिंग की जाएगी। सभी प्रवेश बिंदुओं पर विभाग, “मंत्री के कार्यालय से जारी विज्ञप्ति पढ़ें।

गोपाल राय ने कहा, ”इस समय वाहनों से होने वाला प्रदूषण बढ़ रहा है। दिल्ली में सभी बसें सीएनजी से चल रही हैं। दिल्ली में 800 से ज्यादा इलेक्ट्रिक बसें भी चल रही हैं। हालांकि यूपी, हरियाणा में बीएस III और बीएस IV डीजल बसें चलने के कारण ,राजस्थान एनसीआर क्षेत्र, दिल्ली में प्रदूषण बढ़ रहा है।

चलाया जायेगा चेकिंग अभियान 

आईएसबीटी पर निरीक्षण के दौरान पता चला कि यूपी और हरियाणा से जो भी बसें यहां आई हैं, वे सभी बीएस III और बीएस IV बसें हैं। वहां से कोई भी बस इलेक्ट्रिक और सीएनजी नहीं आई है। इसलिए हम मांग करते हैं कि केंद्र हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के एनसीआर क्षेत्रों में चलने वाली बीएस III और बीएस IV बसों पर पूर्ण प्रतिबंध लागू करे।

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि एनसीआर राज्यों से आने वाली डीजल बसों के ड्राइवरों को भी आज अवगत कराया गया कि 1 नवंबर से केवल इलेक्ट्रिक, सीएनजी और बीएस-VI बसें ही दिल्ली आ सकती हैं।

एक नवंबर से सभी प्रवेश बिंदुओं पर परिवहन विभाग की ओर से चेकिंग अभियान चलाया जायेगा। जो भी बसें नियमों का पालन नहीं करेंगी उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Khalistan Slogans: ट्रूडो की मौजूदगी में लगे खालिस्तान समर्थक नारे, भारत ने किया कनाडाई राजनयिक को तलब
Priyanka Chopra ने फ्लॉन्ट की टोंड बॉडी, हेड्स ऑफ स्टेट के सेट से नई सेल्फी की शेयर -Indianews
KKR vs DC Toss Update: कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
IPL 2024, KKR vs DC Live Score: दिल्ली कैपिटल्स का तीसरा विकेट गिरा, शाई होप 6 रन बनाकर आउट
Taapsee Pannu का खुलासा, शादी के आउटफिट्स किसी डिजाइनर ने नहीं, बल्कि कॉलेज के दोस्त ने किए थे तैयार -Indianews
अशोक चोपड़ा के निधन को अब तक भूला नहीं पाई हैं Priyanka Chopra, पिता को खोने का दर्द किया बयां -Indianews
Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने बदल दिया अपना ही फैसला, 14 वर्षीय बलात्कार पीड़िता से जुड़ा है मामला- Indianews
ADVERTISEMENT