होम / Delhi Air Pollution: दिल्ली की आबोहवा फिर हुई खराब, इन इलाकों में गंभीर श्रेणी में पहुंचा AQI

Delhi Air Pollution: दिल्ली की आबोहवा फिर हुई खराब, इन इलाकों में गंभीर श्रेणी में पहुंचा AQI

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 25, 2023, 9:32 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Delhi AQI Today: दिल्ली की हवा फिर लगातार खराब होती जा रही है। तापमान में गिरावट और रात में हवा की धीमी गति के कारण प्रदूषक तत्वों के जमा होने से राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता शुक्रवार को फिर से ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई। नवंबर महीने में यह नौवां दिन है, जब यहां का AQI 401 से ऊपर है। पिछले आठ दिनों से राजधानी में प्रदूषण बढ़ने की वजह पराली को बताया जा रहा था, लेकिन अब पराली के बिना भी यहां प्रदूषण पहुंच गया है ‘गंभीर’ स्तर। इस बार दिल्ली में प्रदूषण की वजह खुद का ट्रांसपोर्ट है।

शनिवार को भी दिल्ली के कई इलाकों में प्रदूषण ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज किया गया। वहीं, कई इलाकों में तो यह ‘बेहद गंभीर’ श्रेणी तक पहुंच चुका है। यहां आनंद विहार, बवाना, जहांगीरपुरी की हवा ‘बेहद गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई है। वहीं, अलीपुर की हवा ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई है। शनिवार सुबह आनंद विहार का AQI 461 दर्ज किया गया। बवाना की वायु गुणवत्ता 470 दर्ज की गई है। इसी तरह जहांगीरपुरी में 471 और अलीपुर में 448 AQI दर्ज किया गया है।

दिल्ली सहित NCR की हवा हुई खराब

दिल्ली से सटे नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम की हवा भी खराब है। नोएडा और गाजियाबाद की हवा भी ‘बेहद गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई है। जबकि फ़रीदाबाद और गुरुग्राम में यह ‘गंभीर’ श्रेणी में है। शुक्रवार को वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई। शुक्रवार सुबह 8 बजे AQI 401 जबकि शाम 4 बजे AQI 415 दर्ज किया गया।

दिल्ली में लगातार बढ़ रहा AQI

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक वैज्ञानिक ने 27 नवंबर से उत्तर-पश्चिमी भारत को प्रभावित करने वाले पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण मौसम संबंधी स्थितियों में संभावित सुधार के परिणामस्वरूप प्रदूषण से कुछ राहत मिलने की भविष्यवाणी की है। रविवार को मामूली सुधार के बाद गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) का स्तर में लगातार वृद्धि देखी जा रही है।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Philippines Heat Wave: फिलीपीन के छात्र चिलचिलाती गर्मी से परेशान, पारा 50 के पार- indianews
Virat Kohli: विराट के प्रदर्शन पर संदेह करने वाले आलोचकों को मिला करारा जवाब, किंग कोहली ने अपने अंदाज में दिया जवाब-Indianews
Prajwal Revanna Video: जब भी प्रज्वल रेवन्ना घर लौटते थे तो हमें डर…., घर में काम करने वाली महिलाओं ने बताई अपनी आपबीती
बीच म्यूजिक कॉन्सर्ट में Arijit Singh ने पाक की इस एक्ट्रेस से मांगी माफी, वीडियो वायरल -Indianews
Weather Update: तेज धूप ने किया नाक में दम, कई राज्यों में पारा 44 के पार; जानें ताजा वेदर अपडेट- indianews
Chhattisgarh Road Accident: छत्तीसगढ़ की सड़कों पर दिखा तेज रफ्तार का कहर, ट्रक और कार की टक्कर में 10 लोगों की गई जान-Indianews
कौन हैं बॉक्सिंग ऐप मेकर और भारतीय मूल के अरबपति की पत्नी Erika Hammond? -Indianews
ADVERTISEMENT