होम / Uttarkashi Tunnel Tragedy: रेस्क्यू ऑपरेशन में एक के बाद एक बाधाएं, जानें अपडेट

Uttarkashi Tunnel Tragedy: रेस्क्यू ऑपरेशन में एक के बाद एक बाधाएं, जानें अपडेट

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 25, 2023, 7:37 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Uttarkashi Tunnel Tragedy: विगत दिनों से उत्तरकाशी सुरंग में फंसे मजदूरों का बचाव कार्य जारी है। गुरुवार को उत्तरकाशी सुरंग बचाव कार्य में आई बाधा को शुक्रवार दोपहर को हटा दिया गया, लेकिन शाम को फिर से शुरू हुई ड्रिलिंग एक घंटे बाद बंद हो गई, जाहिर तौर पर एक और “बाधा” के कारण बन गया। क्योंकि इससे एक बरमा मशीन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई थी।

एक के बाद एक और बाधाएं

वरिष्ठ अधिकारियों ने इस बात को लेकर अनिश्चितता स्वीकार की कि ड्रिलिंग में आगे कितनी बाधाएं आ सकती हैं और वे 12 नवंबर से भूस्खलन के कारण मलबे के कारण निर्माणाधीन पहाड़ी सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को कब बचा पाएंगे। किसी ने भी यह नहीं बताया कि क्या है नवीनतम बाधा थी – असफलताओं की श्रृंखला में बुधवार रात से तीसरी बार सामना करना पड़ा, जिससे बचाव प्रयास 46.8 मीटर की ऊंचाई पर मलबे की बाधा में फंस गया है, जो मजदूरों तक पहुंचने से अभी भी 10.2 मीटर कम है।

इस कारण से आईं बाधाएं

इससे पहले, गुरुवार को ड्रिलिंग में जो अनिर्दिष्ट “बाधा” आई थी, वह स्टील पाइप थी। जब बचावकर्मियों ने बाधा को काटने के लिए अधिक बल के साथ बरमा ड्रिल को संचालित करने की कोशिश की, तो मशीन के ब्लेड क्षतिग्रस्त हो गए और तीव्र कंपन के कारण इसका कंक्रीट बेस ढह गया। दो वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि आखिरकार, नई दिल्ली स्थित फर्म, ट्रेंचलेस इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड के तकनीशियनों ने मलबे के ढेर में खोदे गए 32 इंच चौड़े ह्यूम पाइप को रेंगकर निकाला और स्टील को गैस कटर से मैन्युअल रूप से काटा।

बता दें कि ट्रेंचलेस स्टाफ ने बुधवार रात को स्टील गार्डर को काटने के लिए उसी तकनीक का इस्तेमाल किया था, जिससे ड्रिलिंग छह घंटे तक रुकी रही थी। शुक्रवार को, यूएस-मुख्यालय प्रौद्योगिकी फर्म पार्सन्स कॉर्पोरेशन के विशेषज्ञ जमीन-भेदक रडार की मदद से ध्वस्त सुरंग के मलबे में ड्रिलिंग में आने वाली किसी भी अन्य बाधा की भविष्यवाणी करने की कोशिश करने के लिए पहुंचे।

उत्तराखंड सरकार के सचिव नीरज खैरवाल ने बताया कि अगले 5.4 मीटर (मलबे की 10.2 मीटर मोटी बाधा को अभी भी ड्रिल किया जाना बाकी है) में कोई धातु बाधा नहीं है, जो सभी के साथ समन्वय करने वाले नोडल अधिकारी हैं। उन्होंने आगाह किया कि पार्सन्स का अध्ययन “एक अस्थायी अध्ययन था और हम इसकी सटीकता के बारे में नहीं जानते क्योंकि जिस स्थान पर उन्होंने अध्ययन किया वह बहुत संकीर्ण है”।

अधिकारियों का कहना है निरंतर बचाव कार्य जारी है..

राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक महमूद अहमद ने बाद में शाम को कहा, “हमने क्षैतिज ड्रिलिंग फिर से शुरू कर दी है। हमें उम्मीद है कि कम से कम अगले 5.4 मीटर तक हमें कोई बड़ी बाधा नहीं मिलेगी।” वहीं, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य सैयद अता हसनैन ने दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि “वैकल्पिक विकल्पों” की खोज के लिए आवश्यक उपकरणों को जुटाने का काम तेज कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि इन वैकल्पिक विकल्पों में एक ऊर्ध्वाधर मार्ग और दो लंबवत मार्ग (यानी सुरंग की चौड़ाई के पार) की ड्रिलिंग के साथ-साथ सुरंग के विपरीत (बारकोट) तरफ से क्षैतिज ड्रिलिंग शामिल है। बरकोट की तरफ से ड्रिलिंग तब रोक दी गई थी जब वर्तमान तरफ – सिल्क्यारा – से ड्रिलिंग ने शुरू में सफलता की उम्मीद जगाई थी। शुक्रवार की देर रात बरकोट छोर पर ढीली मिट्टी हटाने के लिए कुछ भारी मशीनरी तैनात की गई थी; यह उस छोर से सुरंग में ड्रिल करने की योजना की प्रस्तावना हो सकती है।

हसनैन ने कहा, “उपकरण छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा से आ रहे हैं।” इन राज्यों में जिला प्रशासन ने यातायात संबंधी किसी भी देरी को रोकने के लिए राष्ट्रीय राजमार्गों पर हरित गलियारे बनाए हैं। यदि चल रही कवायद लंबी खिंचती है तो हमें वैकल्पिक योजनाओं पर अपना काम तेज करना होगा।

ऑस्ट्रेलिया के एक फ्रीलांस इंजीनियर ने दी सुझाव

ऊर्ध्वाधर और लंबवत ड्रिलिंग का सुझाव कई दिन पहले दिया गया था और साइटों की पहचान की गई थी। सीमा सड़क संगठन ने लगभग 1,200 मीटर सड़क बनाई ताकि बरमा मशीनों को इन स्थानों तक चलाया जा सके। लेकिन जब क्षैतिज ड्रिलिंग आगे बढ़ती दिखाई दी तो कार्यान्वयन में देरी हुई। हालाँकि, ऑस्ट्रेलिया के एक फ्रीलांस इंजीनियर अर्नोल्ड डिक्स की टिप्पणियाँ, जो सोमवार से घटनास्थल पर हैं, सुझाव देती हैं कि वैकल्पिक योजनाओं में भी अंधेरे में शूटिंग का एक तत्व शामिल है।

डिक्स ने कहा कि उन्होंने एक साथ ऊर्ध्वाधर और लंबवत ड्रिलिंग का सुझाव दिया था लेकिन यह नहीं पता था कि मजदूरों के पास कौन सा खुलेगा। सिल्क्यारा की ओर से क्षैतिज ड्रिलिंग के पीछे का विचार 10 ह्यूम पाइपों को एक साथ वेल्ड करके – प्रत्येक 6 मीटर लंबा – मलबे की 57 मीटर की दीवार में डालना है ताकि एक मार्ग बनाया जा सके जिसके माध्यम से मजदूरों को रस्सियों से जुड़े पहिये वाले स्ट्रेचर पर बाहर निकाला जाएगा। .

समयरेखा की भविष्यवाणी करना बेहतर नहीं 

अहमद ने बताया कि तकनीशियनों ने रात में नौवें ह्यूम पाइप को आठवें पाइप में वेल्डिंग कर दिया था। उन्होंने कहा, “हम कुछ घंटों के भीतर मलबे के अंत तक पहुंच सकते हैं या किसी बाधा से टकराने की स्थिति में कई दिन लग सकते हैं। इस स्तर पर समयरेखा की भविष्यवाणी नहीं करना बेहतर है।”

यह भी पढ़ेंः-

Rajasthan Election Live Update 2023: कुछ देर में शुरु होगा राजस्थान विधानसभा का मतदान, 200 की जगह 199 सीटों…

Rajasthan Election 2023: राजस्थान की जनता है तैयार, आज 1875 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में होगी कैद

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बेटे Akaay के जन्म के बाद एक्टिंग फील्ड में Anushka Sharma ने किया कमबैक, इस प्रोजेक्ट में आईं नजर -Indianews
T20 World Cup 2024: जानें कौन हैं खलील अहमद जिन्हें टी20 विश्व के लिए रिजर्व में किया गया है शामिल-Indianews
Rahul Gandhi: राहुल गांधी के बचाव में उतरे शरद पवार, पीएम मोदी के शहजादा वाले बयान पर किया पलटवार-Indianews
Ranbir Kapoor ने एनिमल के गाने को पियानो पर किया एंजॉय, Alia Bhatt ने रिकॉर्ड किया ये अनसीन वीडियो -Indianews
LSG VS MI: मुंबई को हरा प्वाइंट्स टेबल में अपनी स्थिती मजबूत करना चाहेगी लखनऊ, जाने दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11-Indianews
Afghan Tourism: दुनिया को अपना खूबसूरत चेहरा दिखाने की तैयारी कर तालिबान, दे रहा युवाओं को नई क्लास
LSG VS MI: लखनऊ सुपर जाइंट्स को उसके घर में हराना चाहेगी मुंबई, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
ADVERTISEMENT