होम / Delhi Cloud Seeding: कृत्रिम बारिश को लेकर दिल्ली सरकार का फैसला, जानें क्या कहा

Delhi Cloud Seeding: कृत्रिम बारिश को लेकर दिल्ली सरकार का फैसला, जानें क्या कहा

Shanu kumari • LAST UPDATED : November 10, 2023, 3:16 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Delhi Cloud Seeding: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मुख्य सचिव को कृत्रिम बारिश कराने का आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मुद्दे पर दिल्ली सरकार को अपना पक्ष रखने को कहा है। दिल्ली सरकार की ओर से कहा गया कि वो सारा खर्च उठाने के लिए तैयार है।

  • कृत्रिम बारिश से जुड़ी मंज़ूरी 15 नवंबर तक देने का अनुरोध
  • 20 और 21 नवंबर को कृत्रिम बारिश

इस दिन कराई जाएगी कृत्रिम बारिश

इस मामले में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मुख्य सचिव को कहा कि अदालत से गुजारिश करें कि केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार से जरूरी मंज़ूरी 15 नवंबर तक दे दिया जाए। जिससे की 20 और 21 नवंबर को कृत्रिम बारिश के पहले चरण की पायलट स्टडी कराया जा सके। बता दें कि आईआईटी कानपुर से कृत्रिम बारिश कराने को लेकर संपर्क किया गया है।

दिल्ली सरकार ने लाए कई नियम

बता की दिल्ली की हवाओं में जहर घुल चुका है। जिसकी वजह से सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। इसी बीच दिवाली का त्योहार भी आ चुका है। अगर इस दिवाली थोड़े भी पटाखे जलें तो दिल्ली का बुरा हाल हो जाएगा। प्रदूषण पर काबू पाने के लिए दिल्ली सरकार की ओर से कई कोशिश किए जा रहे हैं। दिल्ली में ऐप-आधारित टैक्सियों के प्रवेश पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। साथ ही जीआरएपी का चौथा चरण भी लागू कर दिया गया है।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT