होम / Delhi Crime: कटी हुई लाश ने दिल्ली में मचाई सनसनी, पॉलिथीन बैग में बरामद हुए शरीर के अंग; पुलिस ने किया बड़ा खलासा

Delhi Crime: कटी हुई लाश ने दिल्ली में मचाई सनसनी, पॉलिथीन बैग में बरामद हुए शरीर के अंग; पुलिस ने किया बड़ा खलासा

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 5, 2024, 8:28 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Delhi Crime: पिछले साल 21 और 22 दिसंबर को, दिल्ली पुलिस ने बाहरी दिल्ली में तीन अलग-अलग स्थानों से शरीर के कटे हुए हिस्सों के साथ तीन पॉलिथीन बैग बरामद किए – पहले बिना हाथ के हथियार, और अंग, फिर एक पुरुष का निचला धड़, और अंत में उससे जुड़ी छाती गर्दन। हालाँकि, सिर गायब था।

इस साल जनवरी में, जबकि डीएनए परीक्षण ने निष्कर्ष निकाला कि अंग एक ही व्यक्ति के थे, यह मृतक की पहचान सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त नहीं था। 28 जनवरी को, 41 वर्षीय व्यक्ति गौरव किशोर की गिरफ्तारी से इस जघन्य अपराध के रहस्य को सुलझाने में मदद मिली – वे संभवतः एक रूसी व्यक्ति के शरीर के अंग हो सकते हैं।

आरोपी का दावा

“आरोपी ने दावा किया कि पिछले साल 20 दिसंबर को उसने एक रूसी व्यक्ति की हत्या कर दी थी, जिसके साथ वह 2014-2023 तक तिहाड़ जेल में बंद था। उन्होंने कहा कि पीड़ित स्पेशल सेल द्वारा दर्ज नशीले पदार्थों के मामले में जेल में था और वह अवैध रूप से भारत में रहता था। किशोर ने कहा कि एक बार जेल से बाहर आने के बाद, रूसी व्यक्ति ‘जबरन’ बाहरी दिल्ली के कुंवर सिंह नगर में उनके किराए के घर पर उनके साथ रहा,’ अधिकारी ने एचटी को बताया।

अधिकारी ने कहा कि किशोर ने कथित तौर पर पुलिस को बताया कि उसने रूसी व्यक्ति की हत्या कर दी क्योंकि वह “उसे बहुत परेशान कर रहा था और असहनीय था।

Delhi Air Pollution: दिल्ली में आज बारिश के आसार, AQI लेवल पहुंचा 100 के पार

रूसी दूतावास से संपर्क

दिल्ली पुलिस ने कहा कि उन्होंने मामले के संबंध में रूसी दूतावास को लिखा है। “हमने दूतावास से डीएनए परीक्षण के लिए रूस में परिवार से संपर्क करने में मदद करने का अनुरोध किया है। यदि पहचान स्थापित हो जाती है, तो हम शव को दूतावास को सौंप देंगे, ”एक दूसरे पुलिस अधिकारी ने कहा। रूसी दूतावास ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

अधिकारी ने कहा, पुलिस का दावा है कि किशोर पर संदेह है कि उसने तकिये से पीड़ित का दम घोंट दिया और फिर मीट चॉपर से उसके शरीर को काट दिया, जिसे उसने कथित तौर पर शव को ठिकाने लगाने के लिए खरीदा था। अधिकारी ने कहा, “हेलिकॉप्टर किशोर के घर के नजदीक एक स्थान से बरामद किया गया है।”

इसके अलावा, आरोपी और पीड़िता जहां रहते थे, वहां से एक रूसी व्यक्ति के वीजा और पासपोर्ट की फोटोकॉपी भी बरामद की गई है। किशोर के खिलाफ रणहौला पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 302 (हत्या) और 201 (सबूत नष्ट करना) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

Weather Report: दिल्ली को मिलेगी गर्मी से राहत! कई राज्यों में बारिश के आसार; जानें IMD की ताजा अपडेट

कैसे खुला मामला

21 दिसंबर को सुबह 9.27 बजे, बाहरी दिल्ली के रणहौला पुलिस स्टेशन को एक 29 वर्षीय व्यक्ति का फोन आया, जिसने उन्हें बापरोला गांव के नाले में शरीर के कटे हुए हिस्सों के साथ एक पॉलिथीन बैग के बारे में सूचित किया। “कॉल करने वाले ने कहा कि वह मवेशी पाल रहा था, तभी उसकी नजर एक बड़ी पॉलिथीन पर पड़ी और वह उसे रखना चाहता था। लेकिन करीब से निरीक्षण करने पर, उन्होंने देखा कि इसमें शरीर के अंग थे, और उन्होंने तुरंत पुलिस को बुलाया, ”पहले पुलिस अधिकारी ने कहा।

दो घंटे बाद, एक पुलिस टीम ने पहले स्थान से बमुश्किल 1.5 किमी दूर नांगलोई-नजफगढ़ रोड से एक आदमी के निचले धड़ के साथ एक और पॉलिथीन बैग बरामद किया। और फिर 22 दिसंबर को, पुलिस को दूसरे स्थान से कुछ मीटर की दूरी पर, कुँवर सिंह नगर में एक तीसरा पॉलिथीन बैग मिला – जिसमें गर्दन से जुड़ा हुआ संदूक शामिल था।

NCERT Syllabus: एनसीईआरटी सिलेबस में बड़ा बदलाव, अब नहीं मिलेगा बाबरी और गुजरात दंगो का जिक्र  

डीएनए मैच जरुरी

पहले अन्वेषक ने कहा, “भले ही त्वचा का रंग और हिस्सों की बनावट एक-दूसरे से मेल खाती हो, केवल डीएनए मैच ही हमें यह निष्कर्ष निकालने में मदद कर सकता है कि क्या वे सभी एक ही व्यक्ति के थे।” जनवरी में डीएनए का मिलान हुआ तो पता चला कि अंग एक ही व्यक्ति के हैं।

पुलिस ने कहा कि 300 से अधिक स्थानों के सीसीटीवी फुटेज का विश्लेषण किया गया लेकिन इससे कोई मदद नहीं मिली। “फिर हमने उन गलियों की जाँच की जो उन गलियों को जोड़ती हैं जहाँ हिस्से फेंके गए थे। सीसीटीवी फुटेज में, हमने एक संदिग्ध को देखा जिसने शरीर के अंगों को बापरोला गांव के नाले में फेंक दिया,” एक दूसरे जांचकर्ता ने कहा।

Kismat OTT: श्रीनिवास अवसारला ओटीटी पर मचाएंगे धमाल, इस स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर दिखेगी फिल्म

आरोपी की पहचान

एक बार जब पुलिस ने आरोपी की पहचान कर ली, तो उसे पकड़ लिया गया और पूछताछ की गई। “आरोपी की गहन जांच के बाद, यह पाया गया कि वह पहले भी एक मामले में शामिल था, जिसमें उसने 2008 में केशव पुरम में एक व्यक्ति का अपहरण किया था और उसकी हत्या कर दी थी। उस मामले में भी, उसने शरीर के हिस्सों को काट दिया था और उन्हें पॉलिथीन में फेंक दिया था बैग… और फिर उसने 20 दिसंबर की रात को एक रूसी व्यक्ति की हत्या करने की बात कबूल की,” पहले अधिकारी ने कहा।

Delhi HC: सांसद और विधायक आपराधिक मामलों को प्राथमिकता दें, जानें दिल्ली हाई कोर्ट ने ऐसा क्यों कहा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT