होम / Delhi News: DU के कॉलेजों में अवैध तरीके से हुई कर्मचारियों की नियुक्ती पर बोली मंत्री आतिशी, कही ये बात

Delhi News: DU के कॉलेजों में अवैध तरीके से हुई कर्मचारियों की नियुक्ती पर बोली मंत्री आतिशी, कही ये बात

Mudit Goswami • LAST UPDATED : January 21, 2024, 2:34 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Delhi News: दिल्ली की उच्च शिक्षा मंत्री आतिशी ने उच्च शिक्षा सचिव को आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा वित्त पोषित DU के 12 कॉलेजों में कथित अनियमितताओं की जांच करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इन कॉलेजों में बड़े स्तर पर प्रक्रियागत अनियमितताएं हुई हैं। इन कॉलेजों ने दिल्ली सरकार की मंजूरी के बिना 1,897 कर्मचारियों 939 शिक्षक और 958 गैर शैक्षणिक कर्मी को नियुक्त किया है।

उन्होंने कहा, “बड़ी प्रक्रियागत अनियमितताएं सामने आई हैं। कॉलेजों ने दिल्ली सरकार की मंजूरी के बिना 1,897 कर्मचारियों – 939 शिक्षण और 958 गैर-शिक्षण पदों – को नियुक्त किया, जो स्पष्ट रूप से स्थापित सरकारी प्रक्रियाओं और नियमों का उल्लंघन है।”

मंत्री ने सचिव को अवैध पद सृजित करने के लिए जिम्मेदार प्राचार्यों और अधिकारियों की पहचान करने और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया, जिसमें अवैध रूप से नियुक्त स्टाफ सदस्यों के 2015 से वेतन की वसूली भी शामिल है।

दोषियों को लेकर कही ये बात

उन्होंने कहा, “इन कॉलेजों को सरकारी खजाने से वित्त पोषित किया जाता है और इसलिए, धन के किसी भी दुरुपयोग के लिए उन्हें जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। आतिशी ने कहा कि खामियों में सरकारी खजाने से सैकड़ों करोड़ रुपये खर्च करना भी शामिल है। उन्होंने कहा, “सुरक्षा और स्वच्छता कार्यों के लिए करोड़ों रुपये के ठेके सामान्य वित्तीय का पालन किए बिना निष्पादित किए गए और लेखांकन मानदंडों और दिल्ली सरकार द्वारा अनुमोदित “सहायता के पैटर्न” का उल्लंघन किया गया।”

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT