होम / Delhi University News: डीयू गेट से हटाई अंबेडकर प्रतिमा, ABVP ने की पुनः स्थापना और संविधान पार्क की मांग

Delhi University News: डीयू गेट से हटाई अंबेडकर प्रतिमा, ABVP ने की पुनः स्थापना और संविधान पार्क की मांग

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : September 18, 2024, 4:01 pm IST

Delhi University News

India News (इंडिया न्यूज),Delhi University News: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के नॉर्थ कैंपस स्थित छात्र संघ कार्यालय (डूसू) के गेट से बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को हटाए जाने पर विवाद खड़ा हो गया है। प्रतिमा को हाल ही में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के नेतृत्व वाले छात्र संघ द्वारा स्थापित किया गया था। सोमवार को डूसू के निवर्तमान अध्यक्ष तुषार डेढ़ा ने अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया, जिसमें दिल्ली नगर निगम (MCD) उत्तरी क्षेत्र की उपाध्यक्ष एवं मलकागंज पार्षद रेखा अमरनाथ भी शामिल थीं। अगले ही दिन स्थानीय अधिकारियों ने प्रतिमा को प्रवेश द्वार से हटा दिया, जिसे लेकर छात्र समुदाय में नाराजगी फैल गई है।

छात्रों की भावनाओं को ठेस

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के दिल्ली सचिव हर्ष अत्री ने प्रतिमा हटाने को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि यह कार्रवाई डीयू छात्र समुदाय के लिए बेहद दुखद है। उन्होंने कहा कि बाबासाहेब अंबेडकर की प्रतिमा को हटाने से छात्रों की भावनाओं को ठेस पहुंची है और इस मुद्दे पर दिल्ली सरकार की मंशा पर सवाल खड़ा होता है।

Atishi Oath Swearing Ceremony: 21 सितंबर को आतिशी ले सकती हैं सीएम पद की शपथ, LG ने भेजा राष्ट्रपति को पत्र

संविधान पार्क की मांग

ABVP ने डीयू के कुलपति योगेश सिंह को ज्ञापन सौंपकर प्रतिमा को विधि संकाय (लॉ सेंटर) में पुनः स्थापित करने और परिसर में संविधान पार्क के निर्माण की मांग की है। डूसू अध्यक्ष तुषार डेढ़ा, सचिव अपराजिता और संयुक्त सचिव सचिन बैसला सहित अन्य पदाधिकारियों ने भी इस मुद्दे पर कुलपति से मुलाकात की। हर्ष अत्री ने कहा कि कुलपति ने उनकी मांगों पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है।

UP Roadways: बस से सफर करने वालों को मिली बड़ी सौगात, इन बसों के टिकट भी होंगे ऑनलाइन बुक

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MP Politics: वन नेशन-वन इलेक्शन को लेकर कमलनाथ का केंद्र सरकार पर तंज, बोले- ‘पीएम मोदी का …’
मोसाद की खूबसूरत फीमेल एजेंट्स ऐसे चलती हैं खतरनाक चाल, जानें चंगुल में फंसने वाले की कैसे 7 पुश्तें हो जाती हैं बर्बाद?
CM Yogi: BJP सांसद रवि किशन पर CM योगी का निशाना, बोले ‘यहां नहीं मिलेगा हापुड़ वाला जूस और…’
द्रौपदी को पैदा होते ही मिली पिता की नफरत, जन्म देने वाले ने क्यों बर्बाद की बेटी की जिंदगी? किस्सा सुनकर उड़ जाएंगे होश
MP News: राष्ट्रपति मुर्मू ने किए महाकाल के दर्शन, झांझ-डमरू की ध्वनि से स्वागत
Bhopal Rape Case: नाबालिग से दुष्कर्म मामले में फूटा लोगों का गुस्सा, आरोपित को फांसी देने की उठी मांग
‘संत परंपरा को माफिया कहता है’… CM Yogi ने अखिलेश यादव को याद दिलाए ‘संस्कार’, जानें अब क्यों भिड़ गए दो दिग्गज
ADVERTISEMENT