होम / Arvind Kejriwal Arrest: उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मामले में केजरीवाल के खिलाफ ED के प्रमुख आरोप, यहां देखें

Arvind Kejriwal Arrest: उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मामले में केजरीवाल के खिलाफ ED के प्रमुख आरोप, यहां देखें

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 23, 2024, 12:48 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Arvind Kejriwal Arrest: दिल्ली की उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की हिरासत की मांग करते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आम आदमी पार्टी नेता के खिलाफ कई गंभीर आरोप लगाए। जांच एजेंसी ने केजरीवाल की 10 दिन की हिरासत मांगी थी लेकिन अदालत ने उन्हें 28 मार्च तक 6 दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया।

केजरीवाल को गुरुवार रात ईडी ने गिरफ्तार कर लिया और इस तरह की कार्रवाई का सामना करने वाले वह पहले मुख्यमंत्री बन गए। उन्हें 2021-22 की रद्द की गई दिल्ली शराब नीति से संबंधित मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया है और जांच एजेंसी ने आरोप लगाया है कि उन्हें और उनकी पार्टी को एहसान के बदले में रिश्वत मिली थी। जांच एजेंसी ने केजरीवाल की 10 दिन की हिरासत मांगी थी लेकिन अदालत ने उन्हें 28 मार्च तक 6 दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया।

केजरीवाल पर ED के प्रमुख आरोप

  • अरविंद केजरीवाल 2022 में AAP के गोवा चुनाव अभियान में उत्पन्न अपराध की आय के उपयोग में सीधे तौर पर शामिल थे।
  • सीएम केजरीवाल रिश्वत की मांग कर कुछ लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए शराब नीति बनाने की साजिश में शामिल थे। जांच एजेंसी ने कहा कि केजरीवाल ने एहसान के बदले में ‘साउथ ग्रुप’ से रिश्वत की मांग की।
  • अरविंद केजरीवाल अपने मंत्रियों, आप नेताओं के साथ मिलकर दिल्ली शराब घोटाले के सरगना और मुख्य साजिशकर्ता हैं।
  • अरविंद केजरीवाल ने अपराधों की आय के “प्रमुख लाभार्थी” AAP द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री होने का “फायदा उठाया”।
  • ईडी ने कहा कि अपराध से प्राप्त आय का इस्तेमाल आप ने राज्य चुनाव से पहले गोवा में प्रचार के लिए किया था।
  • ईडी ने कहा, “हमने अपराध से प्राप्त आय का पता लगाया है और गोवा चुनाव अभियान में शामिल कई लोगों के बयान लिए हैं।”
  • अरविंद केजरीवाल ने जानबूझकर 9 समन की अवज्ञा की; जब उनका बयान पीएमएलए के तहत दर्ज किया गया तो उन्होंने सच्चाई उजागर नहीं की या सही तथ्य नहीं दिए।
  • ईडी ने यह भी कहा कि केजरीवाल के प्रमुख सहयोगी विजय नायर, जो आप के पूर्व संचार प्रमुख हैं, ने साउथ ग्रुप और आप के बीच मध्यस्थ के रूप में काम किया।
  • ईडी द्वारा लगाए गए एक और बड़े आरोप में कहा गया है कि उनके पास इस बात के सबूत हैं कि दिल्ली के मुख्यमंत्री ने ईडी अधिकारियों की जासूसी करने के लिए अपने अधिकार का इस्तेमाल किया।

Freebies: चुनावी मौसम में सरकार के मुफ़्त की योजनाओं पर जानें जनता की राय

जांच एजेंसी के वकीलों ने आगे आरोप लगाया कि “इलेक्ट्रॉनिक सबूतों को भारी मात्रा में नष्ट करने का मामला इतिहास” है। ईडी के वकीलों ने कहा, “आरोपियों ने बड़ी संख्या में फोन नष्ट कर दिए और उन्हें फॉर्मेट कर दिया, जिससे जांच एजेंसी के लिए जांच करना बहुत मुश्किल हो गया, फिर भी जांच एजेंसी ने खुलासा करने का अद्भुत काम किया।”

कोई ठोस सबूत नहीं दिया गया- केजरीवाल के वकील

हालाँकि, दिल्ली के मुख्यमंत्री के वकीलों ने तर्क दिया कि केजरीवाल द्वारा उत्पाद शुल्क नीति निर्माण या आय की प्राप्ति में गलत काम दिखाने के लिए “कोई सामग्री/सबूत” प्रदान नहीं किया गया था। उन्होंने आगे कहा, “आबकारी नीति मामले में 200 से अधिक छापों के बावजूद सीएम केजरीवाल की अपराध में संलिप्तता दिखाने वाली कोई आपत्तिजनक सामग्री नहीं मिली।”

अधिवक्ताओं ने आगे कहा कि ईडी ने “राजनीतिक प्रतिशोध के लिए धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत अपनी शक्ति का दुरुपयोग किया”।

ईडी द्वारा केजरीवाल को 6 दिन की हिरासत दिए जाने पर आप नेता सोमनाथ भारती ने कहा, “मामले में कोई दम नहीं है और इसीलिए, 10 दिन (रिमांड) की मांग घटाकर छह दिन कर दी गई। मेरा मानना है कि हर कोई जानता है कि मोदी कैसे हैं” सरकार ईडी और सीबीआई का दुरुपयोग कर रही है। वे लोकतंत्र को कमजोर करने की कोशिश कर रहे हैं। दिल्ली के लोगों ने अरविंद केजरीवाल को जनादेश दिया है, इसलिए उन्हें सरकार चलाने का अधिकार है और वह ऐसा करेंगे।”

BJP Candidate List: बीजेपी की चौथी लिस्ट जारी, पुडुचेरी और तमिलनाडु से उतारे 15 उम्मीदवार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT