होम / Farmers Protest Live: किसान आंदोलन में अब तक 5 लोगों की मौत, 26 फरवरी को निकालेंगे ट्रैक्टर मार्च   

Farmers Protest Live: किसान आंदोलन में अब तक 5 लोगों की मौत, 26 फरवरी को निकालेंगे ट्रैक्टर मार्च   

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 23, 2024, 1:34 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Farmers Protest Live: जैसे ही किसानों ने पंजाब-हरियाणा सीमा पर ‘दिल्ली चलो’ विरोध प्रदर्शन फिर से शुरू किया, एक प्रदर्शनकारी की जान चली गई और अन्य घायल हो गए। हरियाणा पुलिस ने शंभू और खनौरी में बैरिकेड तोड़ने की कोशिशों को नाकाम करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े। किसान नेताओं ने चौथे दौर की वार्ता में सरकार के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था, जिससे विरोध फिर से शुरू हो गया। मृतक किसान की पहचान पंजाब के बठिंडा जिले के बालोके गांव के शुभकरण सिंह (21) के रूप में हुई, जिसके सिर में चोट लगी थी, जैसा कि पुष्टि की गई है पटियाला स्थित राजिंदरा अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक एचएस रेखी। दुखद घटना के अलावा, लाठियों और पत्थरों से हुई झड़प में लगभग 12 पुलिस कर्मी घायल हो गए। अपडेट- अपडेट जारी है…


23 Feb 2024, 13:01PM

Farmers Protest Live: किसान की मौत पर बोले किसान नेता सरवन सिंह पंढेर 

किसान की मौत पर बोले किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि “वह खनौरी बॉर्डर पर थे और इस किसान आंदोलन के चौथे शहीद हैं। उनकी पहचान दर्शन सिंह (62) के रूप में हुई है, उनकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई। पिछले तीन शहीदों के समान ही मुआवजा दिया गया है और एक उनके परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी जानी चाहिए। उन्होंने पहले प्रत्येक को मुआवजे के रूप में 5 लाख रुपये प्रदान किए हैं।”


23 Feb 2024, 12:12PM

गुरुवार को पंजाब के संगरूर जिले में खनौरी बॉर्डर क्रॉसिंग पर एक किसान की मौत के बाद संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के नेतृत्व में आंदोलनकारी किसान आज ‘ब्लैक फ्राइडे’ मना रहे हैं।


23 Feb 2024, 12:02PM

Farmers Protest Live: एक और किसान की मौत, जारी विरोध प्रदर्शन के दौरान 5वीं मौत

दिल्ली चलो के आह्वान के तहत चल रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान खनौरी सीमा पर एक और प्रदर्शनकारी किसान की मौत हो गई है, जिससे मरने वालों की संख्या 5 हो गई है। बठिंडा जिले के अमरगढ़ गांव के 62 वर्षीय किसान दर्शन सिंह 13 फरवरी से खनौरी सीमा पर रह रहे थे।


23 Feb 2024, 10:00PM

Farmers Protest Live: किसान आज मनाएंगे ‘ब्लैक फ्राइडे’, अमित शाह के इस्तीफे की मांग; जानें अब तक की अपडेट्स

हरियाणा पुलिस के साथ झड़प के दौरान एक किसान की मौत के बाद पंजाब और हरियाणा के साथ दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का विरोध तेज हो गया है। जिसके चलते किसानों ने ‘दिल्ली चलो’ मार्च दो दिनों के लिए टाल दिया है। गुरुवार को पंजाब के संगरूर जिले में खनौरी बॉर्डर क्रॉसिंग पर एक किसान की मौत के बाद संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के नेतृत्व में आंदोलनकारी किसान आज ‘ब्लैक फ्राइडे’ मना रहे हैं।

वहीं हरियाणा पुलिस ने दावा किया है कि विरोध प्रदर्शन के दौरान दो पुलिसकर्मियों की मौत हो गई है। इसी दौरान भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) नेता राकेश टिकैत ने एएनआई से बात करते हुए कहा कि पंजाब में खनौरी बॉर्डर पर एक किसान की मौत पर शोक व्यक्त करते हुए हम कल ‘ब्लैक फ्राइडे’ मनाएंगे। हमने कल भी ट्रैक्टर मार्च निकाला।” उन्होंने कहा कि एसकेएम राष्ट्रीय राजधानी की ओर राजमार्गों पर ट्रैक्टर मार्च भी आयोजित करेगा।


23 Feb 2024, 09:30PM

Farmers Protest Live: उपद्रवियों पर रासुका लगाने की तैयारी

पुलिस के आधिकारिक बयान के अनुसार कहा गया कि, किसान नेताओं पर एनएसए यानी राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लगाया जाएगा। राष्ट्रीय सुरक्षा कानून 1980 (NSA Act.) की धारा 2(3) के तहत आपराधिक गतिविधियों को रोकने और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन किसान संगठनों के पदाधिकारियों को गिरफ्तार करने की प्रक्रिया अमल में लाया जा रहा है।


23 Feb 2024, 09:00PM

Farmers Protest Live: किसान नेता करेंगे संपत्ति के नुकसान की भरपाई

बता दें कि, आंदोलन के दौरान सरकारी संपत्ति का जो भी नुकसान होगा उसकी भरपाई किसान नेताओं से करने की तैयारी की जा रही है। अंबाला पुलिस की तरफ से जारी एक अन्य बयान के मुताबिक, ‘प्रशासन ने इस संबंध में आम जनता को पहले ही सूचित/सतर्क कर दिया था कि इस आंदोलन के दौरान आंदोलनकारियों द्वारा सरकारी और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया है।


23 Feb 2024, 08:30PM

Farmers Protest Live: किसान आंदोलन में 2 पुलिसकर्मीयों की मौत

किसान आंदोलन 2024 की शुरुआत से लेकर अब तक दो पुलिसकर्मियों की मौत हो चुकी है और कई घायल हैं। इस संबंध में पुलिस की ओर से गुरुवार को एक बयान भी जारी किया गया है। खास बात यह है कि किसान आंदोलन के दौरान एक किसान की मौत के बाद हंगामा मचा हुआ है। जिसको लेकर किसान की ओर से लगतार विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है।

1 पुलिसकर्मी को हुआ था ब्रेन हेमरेज 

मामले को लेकर अंबाला पुलिस की ओर से जारी बयान के मुताबिक, ’13 फरवरी 2024 से किसानों के द्वारा दिल्ली कूच को लेकर शंभू बॉर्डर पर लगाए गए बैरिकेड्स को तोड़ने और कानून बिगाड़ने की लगातार कोशिशें किसान संगठनों द्वारा की जा रही हैं। पुलिस प्रशासन पर पथराव और हंगामा कर आदेश दिया। इस दौरान उपद्रवियों द्वारा सरकारी और निजी संपत्तियों को काफी नुकसान पहुंचाया गया। इस आंदोलन के दौरान लगभग 20 पुलिस कर्मी घायल हो गए, 1 पुलिस कर्मी को ब्रेन हैमरेज हुआ और दो पुलिस कर्मियों की मौत हो गई।


23 Feb 2024, 08:00PM

Farmers Protest Live: 12 पुलिस कर्मी घायल

अशांति के जवाब में, पुलिस ने सुरक्षा बलों को संभावित नुकसान पर चिंता व्यक्त करते हुए, भारी उपकरणों के मालिकों से विरोध स्थलों से हटने का आग्रह किया। एक घातक झड़प के परिणामस्वरूप एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई और लगभग 12 पुलिस कर्मी घायल हो गए।

पंजाब-हरियाणा सीमा पर खनौरी, किसान नेताओं ने ‘दिल्ली चलो’ मार्च को दो दिनों के लिए अस्थायी रूप से रोकने का फैसला किया। किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि कार्रवाई का अगला तरीका शुक्रवार शाम को निर्धारित किया जाएगा। किसान नेताओं के साथ बातचीत करने वाले तीन-केंद्रीय मंत्री पैनल का हिस्सा कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने आगे की बातचीत का आह्वान किया और शांति की अपील की।


23 Feb 2024, 07:50AM

Farmers Protest Live: खनौरी में मौत

पीड़ित शुभकरण सिंह (21) की खनौरी में मौत हो गई और किसानों ने हरियाणा पुलिस पर आंसू गैस के साथ रबर की गोलियों के इस्तेमाल का आरोप लगाया। सरकार ने 5वें दौर की चर्चा के लिए आमंत्रित किया। मुंडा ने किसानों से आगे की चर्चा में शामिल होने का आग्रह किया और समाधान खोजने का विश्वास व्यक्त किया। बातचीत के माध्यम से अपनी मांगों को पूरा करें।


23 Feb 2024, 07: 45PM

Farmers Protest Live: आत्मदाह की कोशिश 

मुजफ्फरनगर में, एक किसान ने एक विरोध स्थल के पास आत्मदाह का प्रयास किया, जिससे साथी आंदोलनकारियों ने आग बुझाई और उसे स्थानीय अस्पताल ले गए। किसान बृजपाल का चेहरा मामूली रूप से झुलस गया। सिटी मजिस्ट्रेट विकाश कश्यप ने संकेत दिया कि यह घटना ऋण से संबंधित मुद्दे से जुड़ी थी, जिसे जल्द ही संबोधित किया जाएगा। गाजियाबाद में, राकेश टिकैत के नेतृत्व में किसानों ने विभिन्न किसान मुद्दों को संबोधित करते हुए 15-सूत्रीय ज्ञापन सौंपा। टिकैत ने चेतावनी दी कि अगर सरकार ने उनके दिल्ली जाने के रास्ते में बाधा डाली तो वे गांवों की बैरिकेडिंग कर देंगे।


23 Feb 2024, 07:00PM

Farmers Protest Live: सिखों ने बंगाल के राज्यपाल से मुलाकात की, आईपीएस अधिकारी के खिलाफ ‘खालिस्तानी अपमान’ का विरोध किया

सिख समुदाय के प्रतिनिधियों ने गुरुवार को भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी द्वारा एक आईपीएस अधिकारी पर कथित “खालिस्तानी” टिप्पणी के विरोध में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस से मुलाकात की। सिख आईपीएस अधिकारी जसप्रीत सिंह ने दावा किया है कि राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता अधिकारी ने उनके खिलाफ “खालिस्तानी” शब्द का इस्तेमाल किया था जब मंगलवार को अशांत संदेशखाली जाते समय पुलिस ने उन्हें रोक दिया था। हालांकि बीजेपी नेता ने ऐसी कोई भी टिप्पणी करने से इनकार किया, लेकिन मामला इतना तूल पकड़ गया. समुदाय के एक प्रवक्ता ने बोस से मुलाकात के बाद राजभवन के पास संवाददाताओं से कहा, “जिस तरह से सुवेंदु अधिकारी ने आईपीएस अधिकारी के खिलाफ खालिस्तानी शब्द का इस्तेमाल किया, वह अपमानजनक है। इससे सिख समुदाय के हर सदस्य की भावना आहत हुई है।”

Also Read:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अरनमनई 4 के सेट से Tamannaah Bhatia ने शेयर की तस्वीरें, डरावने लुक में दिखीं एक्ट्रेस -Indianews
AAP के प्रचार गीत ‘जेल का जवाब वोट से’ पर चुनाव आयोग, जताई 8 आपत्तियां-Indianews
MDH: अमेरिका ने दिया एमडीएच को जोरदार झटका, 31% मसाला शिपमेंट खारिज- indianews
फिल्म प्रमोशन में एक आदमी की इस हरकत पर भड़की Lara Dutta, लात-घूंसे से की पिटाई -Indianews
Philippines Heat Wave: फिलीपीन के छात्र चिलचिलाती गर्मी से परेशान, पारा 50 के पार- indianews
Virat Kohli: विराट के प्रदर्शन पर संदेह करने वाले आलोचकों को मिला करारा जवाब, किंग कोहली ने अपने अंदाज में दिया जवाब-Indianews
Prajwal Revanna Video: जब भी प्रज्वल रेवन्ना घर लौटते थे तो हमें डर…., घर में काम करने वाली महिलाओं ने बताई अपनी आपबीती
ADVERTISEMENT