होम / Flights Delayed: दिल्ली में घने कोहरे का कहर, 150 से अधिक उड़ानें प्रभावित

Flights Delayed: दिल्ली में घने कोहरे का कहर, 150 से अधिक उड़ानें प्रभावित

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 23, 2024, 11:23 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Flights Delayed: देश की राजधानी में कोहरे और हवाई उड़ानों पर प्रतिबंधों के कारण दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ानों में देरी हुई है, जिससे 150 से अधिक उड़ानें प्रभावित हुईं है जिससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, 150 से अधिक उड़ानों में देरी हुई है, जबकि परिचालन संबंधी मुद्दों के कारण सात उड़ानें रद्द की गईं है।

मौसम विज्ञान विभाग ने किया था भविष्यवाणी

इसको लेकर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अधिकारी ने कहा कि, दिल्ली और उत्तर भारत के कई अन्य हिस्सों में घने कोहरे के कारण यह देरी हुई। यह भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुरूप है, जिसने आने वाले दिनों में उत्तर भारत में घने कोहरे और ठंड की स्थिति की भविष्यवाणी की थी। दिल्ली, अमृतसर, जयपुर, लखनऊ, कोलकाता और बैंगलोर के हवाई अड्डे श्रेणी III (CAT III) तकनीक से तैयार हैं, जो कोहरे या बारिश जैसी कम दिखने की स्थिति में लैंडिंग को सक्षम बनाता है। हालांकि, कई हवाई अड्डे केवल CAT I या CAT II के अनुरूप हैं, जो कि खराब के दौरान संचालन को सीमित करता है।

कोहरे के कारण उड़ाने अस्त व्यस्त

बता दें कि, CAT I 500 मीटर तक दिखने के साथ ही लैंडिंग की अनुमति देता है, वहीं जबकि CAT II 300 मीटर की दृश्यता के साथ लैंडिंग की को लेकर अनुमति देता है। हाल ही में कोहरे के कारण दिल्ली हवाई अड्डे पर व्यवधानों में बढ़ोतरी ने सरकार को एयरलाइंस के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं को लागू करने के लिए प्रेरित किया है। स्काई वन के ग्रुप चेयरमैन जयदीप मीरचंदानी ने दक्षता में सुधार और विमानन पारिस्थितिकी तंत्र पर तनाव को कम करने के लिए भारतीय हवाई अड्डों पर उन्नत सीएटी III सुविधाओं की आवश्यकता पर जोर दिया।

मौसम विभाग ने दिया चेतावनी

अधिकारियों ने 19 से लेकर 26 जनवरी तक हवाई क्षेत्र प्रतिबंधों के कारण दिल्ली हवाई अड्डे पर उड़ान देरी का कहीं ज्यादा मामला सामने आया है। दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (डीआईएएल) ने कहा कि, गणतंत्र दिवस सप्ताह के विशिष्ट घंटों के दौरान कोई भी उड़ान दिल्ली से नहीं उतर सकती या प्रस्थान नहीं कर सकती। प्रतिबंधों के बाद हवाई क्षेत्र को फिर से खोलने से भीड़भाड़ और अतिरिक्त देरी हुई। इंडिगो और स्पाइसजेट ने मौसम की स्थिति के कारण विभिन्न शहरों में संभावित व्यवधानों की चेतावनी देते हुए यात्रा सलाह जारी की, यात्रियों को अपनी उड़ान की स्थिति की जांच करने की सलाह दी।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Parineeti Chopra: ‘बस वजन घटाया…’, परिणीति चोपड़ा ने अपनी सबसे बड़ी गलती का किया खुलासा -India News
Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
Aamir Khan: ‘रेडियो सीन के दौरान वास्तव में बिना कपड़ो के था’, आमिर खान ने फिल्म पीके की शूटिंग को लेकर किया खुलासा -India News
Diljit Dosanjh: कनाडा में बजा पंजाबी गानों का डंका, दिलजीत दोसांझ ने वैंकूवर स्टेडियम में इतिहास रचा- Indianews
Priyanka Chopra: बेटी मालती संग प्रियंका चोपड़ा ने लिया आइसक्रीम का आनंद, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Elon Musk: एलन मस्क ने चीनी पीएम से की मुलाकात, कहा- भविष्य में सभी कारें होंगी इलेक्ट्रिक- Indianews
Uttar Pradesh: बिजनौर में बारात होने वाली थी रवाना, शादी की रस्म के दौरान दूल्हे की मौत- Indianews
ADVERTISEMENT