होम / Arvind Kejriwal की गिरफ्तारी पर अमेरिकी रायनयिक ने फिर की टिप्पणी, कांग्रेस को लेकर भी कह दी बड़ी बात

Arvind Kejriwal की गिरफ्तारी पर अमेरिकी रायनयिक ने फिर की टिप्पणी, कांग्रेस को लेकर भी कह दी बड़ी बात

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 28, 2024, 8:24 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Arvind Kejriwal Arrest: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अमेरिका ने एक बार फिर टिप्पणी की है। अमेरिकी राजनयिक को तलब करने पर अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि वह अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और कांग्रेस के बैंक खाते फ्रीज करने के मामलों पर करीब से नजर रख रहे हैं।

मिलर ने कहा कि हम दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी सहित इन कार्रवाइयों पर बारीकी से नजर रखना जारी रखेंगे। मिलर ने यह भी कहा कि हमें इस बात की भी जानकारी है कि कांग्रेस पार्टी के कुछ बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि हम निष्पक्ष, पारदर्शी, समयबद्ध कानूनी प्रक्रिया को प्रोत्साहित करते हैं। हमें नहीं लगता कि इस पर किसी को कोई आपत्ति होनी चाहिए।

‘अमेरिका हमारे अंदरूनी मामलों में दखल न दें’

आपको बता दें कि इससे एक दिन पहले भी अमेरिका ने इस मामले को लेकर अपना बयान जारी किया था। उन्होंने कहा था कि हम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर कड़ी नजर रखे हुए हैं। हम मुख्यमंत्री केजरीवाल के लिए पारदर्शी कानूनी प्रक्रिया की उम्मीद करते हैं।’ अमेरिका के इस बयान का भारत ने कड़ा विरोध किया। भारत ने बुधवार को अमेरिकी राजनयिक ग्लोरिया बारबेना को तलब किया था। इस दौरान भारत ने कहा कि अमेरिका को हमारे आंतरिक मामलों में दखल नहीं देना चाहिए। हम अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता की टिप्पणियों पर कड़ी आपत्ति जताते हैं।’

यह भी पढ़ेंः- S. Jaishankar Malaysia Visit: चीन को एस जयशंकर का दो टूक जवाब, सीमा मुद्दे पर नहीं करेंगे कोई समझौता

जर्मनी ने भी केजरीवाल की गिरफ्तारी पर की टिप्पणी

जर्मनी ने भी केजरीवाल की गिरफ्तारी पर सवाल उठाए थे। उन्होंने कहा था कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है। हमें उम्मीद है कि यहां की अदालत स्वतंत्र है।’ केजरीवाल के मामले में भी लोकतंत्र के सिद्धांतों का पालन किया जाएगा। केजरीवाल को बिना किसी रुकावट के कानूनी मदद मिलेगी। इस पर भारत ने कड़ा विरोध भी दर्ज कराया था। भारत ने तुरंत जर्मन दूतावास के उपप्रमुख जॉर्ज एनजवीलर को तलब किया और कहा कि भारत आंतरिक मुद्दों पर विदेशी हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं करेगा।

28 मार्च तक ईडी की हिरासत में रहेंगे केजरीवाल

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि कूटनीति में राष्ट्रों से दूसरों की संप्रभुता और आंतरिक मामलों का सम्मान करने की अपेक्षा की जाती है। भारत की न्यायपालिका स्वतंत्र है, इसलिए अमेरिका को हमारी न्यायिक प्रक्रिया में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। आपको बता दें कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 21 मार्च को गिरफ्तार किया गया था। वह 28 मार्च तक ईडी की हिरासत में हैं।

यह भी पढ़ेंः- PNB घोटाले के मास्टरमाइंड को बड़ा झटका, बिकेगा Nirav Modi का आलीशान बंगला

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT