होम / Delhi Pollotion: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण पर केजरीवाल सरकार का वार, इन कामों पर लगाया प्रतिबंध

Delhi Pollotion: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण पर केजरीवाल सरकार का वार, इन कामों पर लगाया प्रतिबंध

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 22, 2023, 7:06 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Delhi Pollotion:केंद्र सरकार ने शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में गैर-जरूरी निर्माण कार्य पर प्रतिबंध लगा दिया क्योंकि इसने गिरती वायु गुणवत्ता के बीच ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के चरण -3 प्रतिबंधों को लागू किया।

एनसीआर में राज्य सरकारों को शारीरिक कक्षाएं बंद करने पर निर्णय लेने के लिए कहा गया है। गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर में बीएस III पेट्रोल और बीएस IV डीजल 4-व्हीलर वाहनों के संचालन पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

कोहरा और धुंध के साथ कम हवा की गति

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम), एक वैधानिक निकाय जिसे क्षेत्र में प्रदूषण से निपटने के लिए रणनीति विकसित करने का काम सौंपा गया है, एक आदेश में कहा कि प्रतिकूल मौसम संबंधी स्थितियां, जैसे कोहरा और धुंध के साथ कम हवा की गति, प्रदूषण में योगदान करने वाले प्राथमिक कारक हैं। दिल्ली के दैनिक औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में अचानक वृद्धि हुई।

‘गंभीर’ श्रेणी में पहुँचा AQI

सुबह 8.30 बजे, सापेक्ष आर्द्रता 100 प्रतिशत थी, जबकि सुबह 10 बजे AQI ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बनी रही, जो 397 पर दर्ज की गई। शाम 4 बजे, AQI 409 पर ‘गंभीर’ श्रेणी में थी।

जीआरएपी के तहत प्रतिबंधों को लागू करते हुए, सीएक्यूएम ने दिल्ली-एनसीआर में गैर-आवश्यक निर्माण गतिविधियों, पत्थर तोड़ने और खनन पर रोक लगाने के निर्देश जारी किए।

इन चीजों पर नहीं लगाए गए प्रतिबंध

हालाँकि, राष्ट्रीय सुरक्षा या रक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, रेलवे, राष्ट्रीय महत्व की परियोजनाओं, अंतरराज्यीय बस टर्मिनलों, मेट्रो रेल, हवाई अड्डों, राजमार्गों, ओवरब्रिज, सड़कों, फ्लाईओवर, बिजली पारेषण, पाइपलाइनों, स्वच्छता और जल आपूर्ति से जुड़ी निर्माण गतिविधियों को छूट दी गई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सर्दियों के मौसम के लिए सामान्य सीमा के भीतर है। विभाग ने दिन भर हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, दिन के दौरान उथले से मध्यम कोहरे की उम्मीद है।

AQI शून्य से 500 तक के अंकों को वर्गीकृत करता है, शून्य और 50 के बीच के मान को “अच्छा”, 51 से 100 के बीच को “संतोषजनक”, 101 से 200 को “मध्यम”, 201 से 300 को “खराब”, 301 से 400 को “खराब” माना जाता है। बहुत खराब” और 401 से 500 तक ”गंभीर”।

आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार शाम 5 बजे पीएम2.5 सांद्रता में वाहनों का योगदान 35 प्रतिशत था, जबकि बायोमास जलाने का योगदान 34 प्रतिशत था, और प्लास्टिक और कचरे को जलाने से अतिरिक्त 6 प्रतिशत का योगदान था। पिछले दिन के आंकड़ों के साथ तुलना करने पर उसी समय एक बदलाव का संकेत मिला, जिसमें वाहनों का योगदान 61 प्रतिशत, बायोमास जलाने का योगदान 20% और अपशिष्ट जलाने का योगदान 1 प्रतिशत था।

पूर्वानुमानों से संकेत मिलता है कि दिल्ली की वायु गुणवत्ता अगले तीन दिनों तक “बहुत खराब” श्रेणी में रहने की उम्मीद है।

22 दिसंबर से 24 दिसंबर तक दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रहने की संभावना है। अगले छह दिनों के लिए दृष्टिकोण से पता चलता है कि हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ और ‘खराब’ के बीच रहने की संभावना है।” दिल्ली के लिए प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली (ईडब्ल्यूएस), पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत एक पूर्वानुमान मॉडल है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Toyota Innova Crysta: टोयोटा ने लॉन्च किया इनोवा क्रिस्टा MPV का नया GX+ वेरिएंट, जानें कीमत और फीचर्स -India News
PM Modi: ‘खुद को डांस करते देखकर बहुत मज़ा आया’, पीएम मोदी ने दी वायरल मीम पर प्रतिक्रिया- Indianews
Model Code Of Conduct: जगन रेड्डी-चंद्रबाबू नायडू ने किया आचार संहिता का उल्लंघन, चुनाव आयोग ने दी चेतावनी -India News
Delhi: ऑटो चालक की हुई SSB जवान से बहस, गर्दन पर चाकू घोंपकर की सुरक्षाकर्मी की हत्या- Indianews
Kenya Airways: कर्मचारियों की रिहाई के बाद फिर से किंशासा के लिए उड़ानें शुरू की जाएंगी, केन्या एयरवेज ने की घोषणा -India News
West Bengal: बंगाल के दक्षिणी जिलों में भारी बारिश और आंधी से 6 की मौत, रेल-फ्लाइट भी हुई प्रभावित- Indianews
Kangana Ranaut: ‘पेंडिंग फिल्मों के कारण इंडस्ट्री नहीं छोड़ सकती’, बीजेपी उम्मीदवार कंगना रनौत का बड़ा बयान -India News
ADVERTISEMENT