होम / Diwali Crackers 2023: इस दिवाली जलाए हरित पटाखे, जानिए क्या और कैसे करें पहचान

Diwali Crackers 2023: इस दिवाली जलाए हरित पटाखे, जानिए क्या और कैसे करें पहचान

Shubham Pathak • LAST UPDATED : November 10, 2023, 11:57 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Diwali crackers 2023: रोशनी और खुशियों का त्योहार दिवाली नजदीक है और लोग पहले से ही अपने घरों की साफ-सफाई से लेकर नए कपड़े खरीदने तक की तैयारियों में व्यस्त हैं। दिवाली सबसे महत्वपूर्ण हिंदू त्योहारों में से एक है जिसे पूरे भारत में बहुत धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस वर्ष, रोशनी का त्योहार 12 नवंबर, रविवार को बहुत धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाएगा।

सबके अलावा एक चिज होती है जब हम सबकुछ भूल कर अतिशबाजी में लग जाते है। जी हां दिवाली से पटाखे का अनोखा संबंध है।हालांकि पटाखे जलाना मज़ेदार हो सकता है, बढ़ती पर्यावरणीय चिंताओं और बढ़ते प्रदूषण पर पारंपरिक पटाखों के हानिकारक प्रभावों के साथ, जलवायु पर पड़ने वाले प्रभाव पर विचार करना महत्वपूर्ण है। कई स्थान अब वायु और ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए पर्यावरण-अनुकूल और ध्वनि रहित दिवाली समारोह को बढ़ावा दे रहे हैं।

जानिए क्या है हरित पटाखे?

सीएसआईआर-राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर एनईईआरआई) द्वारा हरे पटाखों को छोटे खोल वाले पटाखों के रूप में परिभाषित किया गया है, जिनमें उत्सर्जन, विशेष रूप से कण पदार्थ को कम करने के लिए कोई राख और/या धूल अवरोधक जैसे योजक नहीं होते हैं। इन पटाखों में बेरियम यौगिक नहीं होते हैं जो उन्हें विशिष्ट हरा रंग देते हैं। बेरियम एक धातु ऑक्साइड है जो हवा को प्रदूषित करता है और शोर का कारण बनता है। हरित पटाखे जलाने से जलवाष्प उत्पन्न होती है, जिससे निकलने वाली धूल की मात्रा कम हो जाती है। हरे पटाखे 110 से 125 डेसिबल के बीच ध्वनि उत्पन्न करते हैं, जबकि पारंपरिक पटाखे लगभग 160 डेसिबल की ध्वनि उत्पन्न करते हैं, जिससे वे पारंपरिक पटाखों की तुलना में लगभग 30 प्रतिशत कम शोर करते हैं।

कैसे करें हरिता पटाखों की पहचान?

हरित पटाखे की पहचान करने के लिए मुख्य रूप से तीन तरीके है। जो कि निम्मलिखित है

1. SWAS (सेफ वॉटर रिलीजर): यह धूल को कम करने के लिए वायुमंडल में जल वाष्प छोड़ता है। यह 30% कम कण उत्सर्जित करता है और इसमें सल्फर या पोटेशियम नाइट्रेट नहीं होता है।

2. Star : इसमें कोई पोटेशियम नाइट्रेट या सल्फर नहीं होता है, यह कम कण उत्सर्जित करता है और ध्वनि की तीव्रता को कम करता है।

3. SAFAL: इसमें एल्यूमीनियम का न्यूनतम और मैग्नीशियम का अधिक उपयोग होता है। यह पारंपरिक पटाखों की तुलना में कम शोर पैदा करता है।

ये भी पढ़े

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

KKR VS DC: ईडन गार्डन में दिल्ली से भिड़ेगी कोलकता, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
Bengal Teachers Lose Jobs: 26 हजार शिक्षकों की नौकरी से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट का एक्शन-Indianews
Siddhant Chaturvedi ने अपने बर्थडे पर गिटार बजाने के साथ किया जमकर डांस, रूमर्ड गर्लफ्रेंड Navya Naveli Nanda ने किया रिएक्ट -Indianews
KKR vs DC Live Streaming: कोलकाता के खिलाफ जीत दर्ज करना चाहेगी दिल्ली, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Viral Video: एक दूल्हा और चार दुल्हन, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो-Indianews
T20 World Cup 2024: न्यूजीलैंड ने विश्व कप के लिए किया टीम का एलान, ये स्टार खिवाड़ी संभालेगा टीम की कमान
T20 World Cup 2024: 1990 के दशक की किट की याद दिलाती है न्यूजीलैंड की नई जर्सी, दक्षिण अफ्रीका ने भी विश्व कप के लिए जर्सी को किया लांच
ADVERTISEMENT