होम / पिछले जन्म की इस गलती के कारण द्रौपदी को पांच पुरुषों से करनी पड़ी शादी – IndiaNews

पिछले जन्म की इस गलती के कारण द्रौपदी को पांच पुरुषों से करनी पड़ी शादी – IndiaNews

Simran Singh • LAST UPDATED : June 30, 2024, 2:05 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Draupadiमहाभारत की कहानी को द्रोपदी का नाम लिए बिना अधूरी मानी जाती है। इस कहानी में द्रोपदी का किरदार एक अहम किरदार के तौर पर था। जो पूरे महाभारत में सबसे ज्यादा उच्चारित किया गया था। उनके जीवन की हर एक घटना किस कर्म से ताल्लुक रखती है। द्रोपदी के चरित्र पर लांछन उठाए गए क्योंकि वह पांच पुरुषों से विवाह कर चुकी थी। वहीं लोगों के मन में यह सवाल भी कई बार आता है कि आखिर द्रौपदी ने पांच पुरुषों से विवाह क्यों किया था। इसके पीछे उनके पिछले जन्म से जुड़ी एक कहानी है।

  • क्यों हुई द्रौपदी की पांच पतियों से शादी
  • पुनर्जन्म में मिला था वरदान

पुनर्जन्म मे थी ब्राह्मण की पुत्री Draupadi

बता दे की पुनर्जन्म में द्रौपदी ब्राह्मण की पुत्री थी, लेकिन काफी कम उम्र में उनकी शादी हुई। जिसके बाद उनके पति की मृत्यु हो गई। जिस वजह से द्रौपदी को अपने पिछले जन्म में विधवा के तौर पर जीना पड़ा। उन्होंने उसे दौरान ब्राह्मण और साधुओं की काफी सेवा की जिसके बाद साधुओं की कृपा हुई उनके दान और व्रत के कारण उन्हें वरदान मिला कि वह देवी लक्ष्मी के समान ही पूजी जाएगी। पुनर्जन्म में अल्प आयु में ही विधवा होने के कारण वह काफी परेशान थी। जिसके बाद एक ऋषि के कहने पर उन्होंने महादेव की तपस्या करना शुरू किया।

आखिर कैसे Coffee पीने से बढ़ेगी उम्र? इस चीज को करने से जा सकती है जान – IndiaNews

शिवजी ने दिया था वरदान

तपस्या के दौरान द्रौपदी ने पूरी श्रद्धा से भगवान शिव की आराधना की। जिससे भगवान शिव प्रसन्न हुए और द्रौपदी से मनचाहा वरदान मांगने के लिए कहा। जिस पर द्रौपदी इतनी प्रसन्न हुई कि उसने पांच बार लगातार “सर्वगुणयुक्त पति चाहती हूं” का वरदान मांगा। जिस पर भगवान शंकर ने कहा कि तुमने मुझसे पांच बार प्रार्थना की है इसलिए अगले जन्म में तुमको पांच पति मिलेंगे, जिस पर द्रौपदी ने कहा कि प्रभु मैं आपकी कृपा से सिर्फ एक ही पति चाहती हूं। जिस पर भगवान शिव ने कहा कि मेरा वरदान व्यर्थ नहीं जाएगा इसलिए तुम्हें पांच पति ही प्राप्त होंगे। इसके बाद द्रोपदी के रूप में उनका जन्म हुआ और उनकी शादी पांच पांडवों से हुई।

New Zealand Visa for Indian: विदेश में बसने का है प्लान, ये देश दे रहा अच्छी जॉब, शर्ते भी बहुत आसान -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT