होम / इस वजह से माता लक्ष्मी ने दिया था भगवान विष्णु को श्राप, स्वर्ग लोक में मचा हाहाकार

इस वजह से माता लक्ष्मी ने दिया था भगवान विष्णु को श्राप, स्वर्ग लोक में मचा हाहाकार

Simran Singh • LAST UPDATED : July 23, 2024, 11:18 am IST

Laxmi Curse to Vishnu

India News(इंडिया न्यूज), Laxmi Curse to Vishnuविश्व के रचयिता भगवान विष्णु को लेकर कई कथाएं सुनने में आती है। ऐसे में विष्णु पुराण के अंदर भी भगवान विष्णु से जुड़ी कई महत्वपूर्ण कथाओं का जिक्र किया गया है। जिनमें से एक कथा भगवान विष्णु को माता लक्ष्मी द्वारा दिए गए श्राप के बारे में भी है।

  • क्यों दिया माता लक्ष्मी ने विष्णु जी को श्राप
  • इस वजह से उठाना पड़ा था दर्द

क्यों दिया था माता लक्ष्मी ने श्राप?

एक बार की बात है जब भगवान विष्णु बैकुंठ में शेषनाग की शैय्या पर लेटे हुए थे और माता लक्ष्मी उनके पैर दबा रही थी। इसके बाद जब भगवान विष्णु ने अपनी आंखें खोली तो वह माता लक्ष्मी को देखकर हंसने लगे। जिससे देवी लक्ष्मी को लगा कि भगवान विष्णु उनकी सुंदरता का मजाक उड़ा रहे हैं, इसलिए उन्होंने क्रोधित होकर उन्हें श्राप दे दिया। जिसमें उन्होंने कहा कि जिस सौंदर्य से आप गुमान करते हुए मुझ पर हंसते हैं। वह सिर कट के अलग हो जाएगा।

Hanuman: घर में इस स्थान पर न लगाए हनुमान जी की तस्वीर, सही और गलत दिशा का पड़ता है जीवन पर प्रभाव

युद्ध के दौरान हुई यह घटना Laxmi Curse to Vishnu

माता लक्ष्मी का श्राप बाद में नजर आया। जिसमें कुछ दिनों बाद युद्ध के दौरान भगवान विष्णु थक गए और अपने धनुष को खड़ा करके उसे पर शीश रख के सो गए। तभी स्वर्ग लोक में यज्ञ चल रहा था और यह कहा जाता है कि जब तक ब्रह्मा, विष्णु और महेश यज्ञ की आहुति को स्वीकार नहीं करते तब तक यज्ञ पूरा नहीं होता। सभी देवताओं ने विष्णु जी को उठाने का पूरा-पूरा प्रयास किया लेकिन सभी असफल रहे। जब यज्ञ पूरी तरह समाप्त होने वाला था, पर अभी तक आहुति पूरी नहीं हुई थी। ऐसे में विवश होकर देवताओं ने धनुष की डोरी काट दी। जिससे विष्णु जी का सर धड़ से अलग हो गया।

भारत में मोटापा बना चिंता का विषय, Economic Survey में इन चीजों को किया गया हाइलाइट

मचा था हाहाकार

इतना देखने के बाद सभी देवता परेशान हो गए और पूरे स्वर्ग लोक में हाहाकार मच गया। इसके बाद सभी ने माता आदिशक्ति के सामने अपने हाथ फैलाया और जीवन की भीख मांगी। जिसके बाद उन्होंने विष्णु जी को पुनः जीवित कर दिया। Laxmi Curse to Vishnu

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

बजट Budget 2024: Nirmala Sitaraman बजट में कर सकती हैं ये 6 ऐलान, जानें किन्हें मिलेगा फायदा?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT