होम / इस काम से Hariyali Teej पर नाराज हो जाती है मां पार्वती, इन 7 कामों से रहें सावाधन

इस काम से Hariyali Teej पर नाराज हो जाती है मां पार्वती, इन 7 कामों से रहें सावाधन

Simran Singh • LAST UPDATED : August 6, 2024, 7:00 am IST

Hariyali Teej

India News(इंडिया न्यूज), Hariyali Teejसनातन धर्म में हर तिथि का अपना विशेष महत्व होता है। हरियाली तीज का त्योहार सावन मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। मान्यता है कि इन तिथियों पर महिलाएं माता पार्वती से अपने सुखी वैवाहिक जीवन की कामना करती हैं। मान्यता है कि सावन माह में आने वाली तीज विशेष फलदायी होती है। इस माह में विधिपूर्वक पूजा करने से भगवान शिव के साथ माता पार्वती का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है।

बता दें कि इस बार सावन माह में आने वाली हरियाली तीज 7 अगस्त 2024 को पड़ रही है। इस दिन महिलाएं व्रत रखकर माता पार्वती की पूजा कर अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त करती हैं। लेकिन इस दिन गलती से किए गए कुछ काम माता पार्वती और भगवान शिव को नाराज कर सकते हैं।

  • हरियाली तीज का रखे ध्यान
  • इन 7 चीजों का रखें ख्याल

इन 7 चीजों से रहे सावधान

हरियाली तीज पर कौन से 7 काम भूलकर भी नहीं करने चाहिए। इस दिन किसी भी तरह की अशुद्ध चीजों जैसे चमड़ा, शराब, अंडा आदि को छूने से बचना चाहिए। माना जाता है कि इन चीजों को छूने से व्रत खंडित हो जाता है और माता पार्वती भी नाराजगी का सामना करना पड़ता है। कहां जाता है कि इस दिन अपने विचारों को शुद्ध रखना चाहिए। हरियाली तीज के खास दिन पर आपको नकारात्मक विचारों से दूर रहना चाहिए। किसी भी तरह से क्रोध न करें। और किसी से झगड़ा न करें। Hariyali Teej

इस देश में होते हैं सबसे ज्यादा तलाक, भारत का नंबर भी लिस्ट में शामिल

इन चीजों का भी रखें ध्यान

– इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि हरियाली तीज के दिन लाल और हरे रंग के वस्त्रों का त्याग करने से माता पार्वती नाराज हो जाती हैं और इसका व्यक्ति के सौभाग्य पर बुरा असर पड़ता है।

– इसके साथ ही हरियाली तीज के दिन इस बात का ध्यान रखें कि इस दिन किसी भी तरह से भगवान शिव और माता पार्वती का अपमान न करें। साथ ही किसी अन्य देवी-देवता के सम्मान में भी कमी नहीं करनी चाहिए। अन्यथा व्रत का प्रभाव विपरीत हो जाता है।

– अगर आप पहली बार हरियाली तीज का व्रत कर रही हैं तो इस दिन बिना अन्न और जल के व्रत करें। – ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हरियाली तीज के दिन किसी पर गुस्सा न करें। और किसी भी तरह से उनका अपमान न करें।

– मान्यता है कि हरियाली तीज के दिन व्रती को ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए। अन्यथा व्रत का विपरीत प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर देखने को मिलता है।

क्यों बजाते हैं शंकर जी के मंदिर में तीन बार ताली, क्या है इसके पीछे का रहस्य?

इसलिए मनाई जाती है हरियाली तीज Hariyali Teej

हिंदू शास्त्रों के अनुसार हरियाली तीज को शास्त्रों में बहुत पुण्यदायी माना गया है। मान्यता है कि इस पावन दिन भगवान शिव और माता पार्वती का पुनर्मिलन हुआ था। इसलिए महिलाएं अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए इस दिन व्रत रखती हैं। मान्यता है कि इस दिन व्रत और पूजा करने से पति की आयु लंबी होती है। स्वास्थ्य अच्छा रहता है और पारिवारिक जीवन में सुख, शांति और समृद्धि प्राप्त होती है।

देश UP Byelection: UP उपचुनाव में जीत के लिए BJP का मास्टरप्लान तैयार, सीएम योगी-केशव प्रसाद मौर्या को मिली यह खास जिम्मेदारी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT