Thursday, May 26, 2022
HomeDharamHow To Handle An Angry Person गुस्सैल इंसान से शांति...

How To Handle An Angry Person गुस्सैल इंसान से शांति से काम लेना चाहिए

How To Handle An Angry Person

इंडिया न्यूज़,नई दिल्ली

नारद मुनि और विष्णु जी का किस्सा

How To Handle An Angry Person नारद मुनि और विष्णु जी से एक जुड़ा किस्सा है। नारद मुनि जब विश्वमोहिनी नाम की राजकुमारी से विवाह करने के लिए त्यार हो गए। तो उन्होंने विष्णु जी से सुंदर रूप की मांग की। विष्णु जी ने नारद जी को बंदर का मुंह दे दिया थ। उस स्वयंवर में राजकुमारी नारद मुनि को देख कर जोर -जोर से हंसने लगी थी। और विष्णु जी को वरमाला पहना दी थी। इस बात से नारद मुनि बहुत हुई ज्यादा क्रोधित हो गए थे।

How To Handle An Angry Person
How To Handle An Angry Person

नारद जी ने गुस्से में विष्णु जी को एक शाप दे दिया था। दरअसल विष्णु जी ने नारद मुनि का अहंकार तोड़ने के लिए ये सब माया रची थी। जब विष्णु जी ने अपनी माया को हटाया तो वहां विष्णु जी और नारद जी ही खड़े थे।

गुस्से में वाणी पर संयम नहीं रह पाता

नारद मुनि ने कहा मुझसे ये बड़ा पाप हो गया है। अब आप ही बताइए कि यह पाप कैसे कटेगा। तब विष्णु जी बोले भूल सबसे ही हो जाती है। गुस्से में अपनी वाणी पर संयम नहीं रह पाता है। मैं आपको मन शांत करने का एक तरीका बताता हूँ। आप शिव जी के इस मंत्र ऊँ नम: शिवाय का जाप आरंभ करें।

शांति पाने का कोई न कोई साधन जरूर होता है (How To Handle An Angry Person)

इस किस्से में विष्णु जी ने बताया की शांति पाने का कोई न कोई साधन जरूर होता है। यहां ऊँ नम: शिवाय मंत्र को शांति देने वाला ही बताया गया है। दूसरा संदेश विष्णु जी ने यह दिया कि जब नारद गलतफहमी में विष्णु जी को गलत बातें कह रहे थे, उस समय बी विष्णु जी ने बड़प्पन दिखते हुए समझदारी दिखाई।

How To Handle An Angry Person
How To Handle An Angry Person

क्योंकि उनको पता था की गलती नारद की नहीं, इनके अंदर के क्रोध की है। जब हमारा भी कोई करीबी गुस्से में हो तो हमे भी बुराई दूर करनी चाहिए और शांति से काम लेना चाहिए।

How To Handle An Angry Person

READ MORE : Things To Note For Women महिलाओं के लिए इन बातों का ख्याल रखना है बेहद जरुरी

ALSO READ: Cause Of Poor Digestion ये आदतें आपके पाचनतंत्र को बिलकुल खराब कर देंगी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular