होम / Kaal Sarp Dosh: काल सर्प दोष व्यक्ति के जीवन पर डालता है बड़ा असर, जानें क्या है उपाय

Kaal Sarp Dosh: काल सर्प दोष व्यक्ति के जीवन पर डालता है बड़ा असर, जानें क्या है उपाय

Mudit Goswami • LAST UPDATED : January 31, 2024, 1:55 am IST
ADVERTISEMENT
Kaal Sarp Dosh: काल सर्प दोष व्यक्ति के जीवन पर डालता है बड़ा असर, जानें क्या है उपाय

Kaal Sarp Dosh

India News (इंडिया न्यूज़), Kaal Sarp Dosh: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में कई तरह के ग्रह दोष होते हैं। ये दोष व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करते हैं। इन्हीं दोषों में से एक है काल श्रीप दोष। यह दोष कालसर्प योग के कारण बनता है जो ग्रहों की विशेष स्थिति के कारण बनता है। जिस व्यक्ति की कुंडली में यह दोष होता है उसे जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार काल सर्प दोष के प्रभाव को दूर करने के लिए भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए।

क्या है काल सर्प दोष 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब किसी व्यक्ति के जन्म के समय राहु और केतु ग्रहों के बीच बैठे होते हैं तो काल सर्प दोष का निर्माण होता है। कालसर्प दोष 14 प्रकार के होते हैं और सभी का व्यक्ति के जीवन पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है। जिसके जीवन में काल सर्प दोष होता है उसे कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है और असफलता का सामना भी करना पड़ता है। आइए अब जानते हैं कि किन उपायों से काल सर्प दोष के प्रभाव को कम किया जा सकता है।

ये है समाधान

  • काल सर्प दोष को कम करने के लिए कुछ मंत्रों का जाप करना चाहिए। “ओम केतवे नमः” और “ओम राहवे नमः” मंत्र का जाप करने से काल सर्प दोष से राहत मिल सकती है।
  • काल सर्प दोष के प्रभाव को कम करने के लिए आप रत्न धारण कर सकते हैं। राहु दोष को दूर करने के लिए आप हीरा और मोती पहन सकते हैं। वहीं केतु दोष को दूर करने के लिए आप कैट आइडल, लहसुनिया और लिहार तांबा पहन सकते हैं। हालांकि कोई भी रत्न पहनने से पहले किसी ज्योतिषी से सलाह जरूर लें।
  • काल सर्प दोष से छुटकारा पाने के लिए सर्प नागपति पूजा करने की भी सलाह दी जाती है। इस पूजा में मंत्रोच्चार के साथ नागपति की मूर्ति की पूजा की जाती है।

Also Read:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT