होम / Kamada Ekadashi 2024: इस एकादशी पर करें ये 4 उपाय, खुल जाएगा भाग्य

Kamada Ekadashi 2024: इस एकादशी पर करें ये 4 उपाय, खुल जाएगा भाग्य

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 17, 2024, 11:49 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Kamada Ekadashi 2024: हर साल चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि के अगले दिन कामदा एकादशी मनाई जाती है। इस साल कामदा एकादशी 19 अप्रैल को मनाई जाएगी। इस दिन जगत के पालनकर्ता भगवान विष्णु की पूजा और व्रत करने की परंपरा है। इस व्रत के पुण्य से साधक को सभी प्रकार के सांसारिक सुखों की प्राप्ति होती है। साथ ही पिछले जन्मों में किए गए सभी पाप नष्ट हो जाते हैं। इसलिए इस तिथि पर भक्त भक्तिभाव से भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। ज्योतिष शास्त्र में एकादशी तिथि पर विशेष उपाय करने का विधान है। इन उपायों को करने से साधक को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। इसके अलावा आय, आयु, सुख और सौभाग्य में अपार वृद्धि होती है। अगर आप भी भगवान विष्णु को प्रसन्न करना चाहते हैं तो कामदा एकादशी के दिन ये उपाय जरूर करें।

Surya Tilak: क्या है रामलला का सूर्य तिलक? यहां जानें अयोध्या के दिव्य जादू के पीछे का साइंस – indianews

करें ये उपाय

  • अगर आप कुंडली में बृहस्पति ग्रह को मजबूत करना चाहते हैं तो कामदा एकादशी के दिन पूजा के दौरान जगत के पालनकर्ता भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को हल्दी की सात गांठें चढ़ाएं। इस उपाय को करने से सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है।
  • अगर आप कामदा एकादशी पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो स्नान-ध्यान करने के बाद विधि-विधान से भगवान नारायण की पूजा करें। साथ ही पूजा के दौरान उन्हें एक नारियल भी अर्पित करें। इस उपाय को करने से साधक को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।
  • अगर आप आर्थिक असमानता को दूर करना चाहते हैं तो कामदा एकादशी तिथि के दिन स्नान-ध्यान के बाद पीले रंग के वस्त्र धारण करें। अब कच्चे दूध में केसर मिलाकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें। इस उपाय को करने से सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है।
  • अगर आप देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो कामदा एकादशी के दिन साबुत चावल की खीर बनाएं और इसे भगवान विष्णु और धन की देवी को प्रसाद के रूप में चढ़ाएं। भगवान को गुड़ से बनी खीर का ही भोग लगाएं। इस उपाय को करने से आय में वृद्धि होने लगती है।

Chaitra Navratri 2024: नवरात्र के बाद उगे हुए जौ से करें ये उपाय, सुख-समृद्धि की होगी प्राप्ति -Indianews

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kedareshwar Cave: एक खंभा पर टीका है 4 हजार फीट उपर बना मंदिर, आज भी नहीं खुल पाएं कई राज-Indianews
T20 World Cup 2024: रिंकू सिंह और केएल राहुल को टीम में शामिल नहीं करने पर भड़के फैंस, सोशल मीडिया पर दी प्रतिक्रिया-Indianews
इस देश के मुस्लिम कर रहे KFC का बॉयकॉट, यहां देखिए कहां और कितने स्टोर हुए बंद
Punjab Board 12th Result 2024: पंजाब बोर्ड ने किया रिजल्ट घोषित, एकमप्रीत सिंह और रवि उदय सिंह बने टॉपर
43 साल की उम्र में दूसरी बार पिता बने Harman Baweja, पत्नी साशा ने बेबी गर्ल को दिया जन्म -Indianews
कोटा में कब तक थमेगा सुसाइड का मामला? फिर एक छात्र ने की आत्महत्या
LSG vs MI Live Streaming: लखनऊ सुपर जायंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबला आज, जानें कब और कहां देखें -Indianews
ADVERTISEMENT