होम / भगवान की मूर्ति अचानक हाथ से गिर जाना देता है इस बात का संकेत…क्या किसी अपशकुन की ओर कर रहा है इशारा?

भगवान की मूर्ति अचानक हाथ से गिर जाना देता है इस बात का संकेत…क्या किसी अपशकुन की ओर कर रहा है इशारा?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 22, 2024, 9:36 pm IST

Bhagwan Ki Murti Ka Khandit Hona: कई बार माना जाता है कि खंडित मूर्ति ने घर पर आने वाली किसी बड़ी समस्या को रोक दिया हो, लेकिन फिर भी ऐसी मूर्ति को घर में रखना सही नहीं होता।

India News (इंडिया न्यूज), Bhagwan Ki Murti Ka Khandit Hona: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का विशेष महत्व है, और पूजा स्थल को स्वच्छ और व्यवस्थित रखना भी महत्वपूर्ण माना जाता है। देवी-देवताओं की प्रतिमाओं का विशेष ध्यान रखना और उनका आदर करना धार्मिक आस्था का हिस्सा है। लेकिन कभी-कभी अनजाने में या किसी कारणवश पूजा के दौरान भगवान की मूर्तियाँ टूट जाती हैं। इस स्थिति में लोग अक्सर चिंता में आ जाते हैं कि क्या यह अशुभ संकेत है।

क्या भगवान की मूर्ति का टूटना अपशकुन है?

ज्योतिषाचार्यों और वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार, भगवान की मूर्ति का टूटना कई बार नकारात्मक संकेत हो सकता है। लेकिन इसका मतलब यह भी हो सकता है कि मूर्ति ने घर पर आने वाली किसी विपदा या समस्या को अपने ऊपर ले लिया हो। आइए जानें विस्तार से:

  1. मूर्ति टूटना संकेत: जब कोई मूर्ति अचानक गिरकर टूट जाती है, तो इसे भविष्य में होने वाली किसी अनहोनी या अशुभ घटना का संकेत माना जाता है। यह इस बात का सूचक हो सकता है कि घर में कुछ नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश कर चुकी है या आने वाली समस्या का संकेत हो सकता है।
  2. नकारात्मकता से बचाव: कई बार माना जाता है कि खंडित मूर्ति ने घर पर आने वाली किसी बड़ी समस्या को रोक दिया हो, लेकिन फिर भी ऐसी मूर्ति को घर में रखना सही नहीं होता। खंडित मूर्ति घर में नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती है, जिससे परिवार के बीच कलह, अशांति, और लड़ाई-झगड़े हो सकते हैं।
  3. खंडित मूर्ति की पूजा: हिंदू धर्म और वास्तु शास्त्र के अनुसार, खंडित मूर्ति की पूजा नहीं करनी चाहिए। इससे पूजा में मन नहीं लगता और साधना में बाधा आती है। खंडित मूर्ति से शुभ फल भी प्राप्त नहीं होते।

भारत नहीं बल्कि इस मुस्लिम देश में स्थित है दुनिया का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर…400 नदियों का पानी और 7 देशों का पत्थर मौजूद?

क्या करें जब मूर्ति टूट जाए?

  1. मूर्ति का विसर्जन करें: खंडित मूर्ति को घर में रखने के बजाय उसे विधि-विधान से विसर्जित कर दें। इसे किसी नदी, तालाब, या पवित्र जल में विसर्जित करना चाहिए। मूर्ति को गली, सड़क, पेड़ के नीचे या कूड़ेदान में फेंकना अनुचित माना जाता है।
  2. नई मूर्ति स्थापित करें: खंडित मूर्ति को हटा कर नई मूर्ति स्थापित करें। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और भविष्य में किसी भी प्रकार की नकारात्मकता से बचाव होता है।
  3. टूटे हुए फोटो फ्रेम का निपटान: यदि देवी-देवताओं की तस्वीर किसी कांच के फ्रेम में हो और वह टूट जाए, तो भगवान की तस्वीर को उस फ्रेम से निकाल लें। टूटे हुए कांच या फ्रेम को भी सही तरीके से विसर्जित कर दें।

आजादी से पहले ब्रिटिश शासन के दौरान तिरूपति मंदिर की जिम्मेदारी उठता था ये हिन्दू व्यक्ति, ऐसी क्या थी खासियत?

निष्कर्ष

भगवान की मूर्ति का गिरकर टूटना या खंडित हो जाना धार्मिक दृष्टिकोण से एक गंभीर स्थिति मानी जाती है। इसे अशुभ संकेत माना जाता है और खंडित मूर्ति को घर में रखने से बचना चाहिए। इसे सही विधि से विसर्जित करने और नई मूर्ति स्थापित करने से घर में शांति और समृद्धि बनी रहती है।

रावण की आधी शक्ति का राज था ये चिह्न…युद्ध के समय भी रथ के झण्डे पर रहता था हमेशा विराजमान?

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भारत को अमेरिका से मिलने वाला है ये खतरनाक ड्रोन, जिससे मिनटों में तबाह हो जाएगा पाकिस्तान?
‘नमस्ते भी लोकल से ग्लोबल हो गया’, न्यूयॉर्क में मेगा शो के दौरान PM Modi ने किसे दिया इसका श्रेय?
रशियन नहीं इस देश की महिलाएं है सबसे ज्यादा खूबसूरत, इनके आगे ‘इंद्रलोक की अप्सराएं’ भी है फेल
Bareilly News: मंत्री जेपीएस राठौर ने ट्रेन हादसे को लेकर कांग्रेस-सपा को ठहराया जिम्मेदार, कही ये बात
दुनिया की सबसे खूबसूरत रानी जिसे देखकर कई राजाओं का फिसल जाता था दिल, जानिए कैसे रखती थी अपनी सुंदरता को बरकरार?
Tirupati Laddu Controversy: लड्डू विवाद: मथुरा में दुकानों में बिकने वाले प्रसाद की होगी जांच, एफएसडीए ने जुटाए सैंपल
Tirupati Laddu Controversy: तिरुपति लड्डू प्रसाद विवाद पर भड़कीं डिंपल यादव, बोलीं- ‘लोगों को लग रहा है कि उनका धर्म…’
ADVERTISEMENT