होम / Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा लिए कर लीजिए बैग पैक, रजिस्ट्रेशन शुरु; इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत- indianews

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा लिए कर लीजिए बैग पैक, रजिस्ट्रेशन शुरु; इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 15, 2024, 10:59 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Amarnath Yatra: भोले भंडारी का दरबार और चार धामों में से एक अमरनाथ की यात्रा हर किसी का एक सपना होता है। हर कोई यहां बाबा के दर्शन करना चाहते हैं। अगर आप भी अब तक यहां यात्रा पर नहीं आ पाए हैं तो तैयार हो जाइए। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। श्री   अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अनुसार, पवित्र तीर्थस्थल की वार्षिक तीर्थयात्रा, अमरनाथ यात्रा 29 जून को शुरू होगी और 19 अगस्त को समाप्त होगी। जबकि 52 दिवसीय यात्रा के लिए पंजीकरण सोमवार, 15 अप्रैल को शुरू होगा।  इसकी घोषणा रविवार को की गई।

अमरनाथ यात्रा दो मार्गों से होती है

इस यात्रा पर निकलने से पहले आपको इसके बारे में कुछ अहम बातों को जान लेना चाहिए। तो कड़ी सुरक्षा और चौकसी के बीच हर साल अमरनाथ की यात्रा के लिए लाखों लोग आते हैं। यह  यात्रा दो मार्गों से होती है – अनंतनाग जिले में पारंपरिक 48 किलोमीटर लंबा नुनवान-पहलगाम मार्ग और गांदरबल जिले में 14 किलोमीटर लंबा छोटा लेकिन तीव्र बालटाल मार्ग।

किस माह में की जाती है यात्रा

अमरनाथ यात्रा के लिए हर साल लाखों तीर्थयात्रियों पहुंचते हैं।  जुलाई-अगस्त (हिंदू कैलेंडर में श्रावण माह) में श्रावणी मेले के दौरान इस स्थल पर लोग आते हैं। वर्ष में एकमात्र समय जब अमरनाथ गुफा तक पहुंच योग्य होती है, इसकी भौगोलिक परिस्थितियों के कारण।

इस बीच, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF के कर्मी जम्मू-कश्मीर पुलिस की माउंटेन रेस्क्यू टीमों (MRT) का हिस्सा बनने के लिए विशेष प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं ताकि श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा सुनिश्चित की जा सके।

IMD Rainfall Alert: दिल्ली- NCR समेत कई राज्यों में बारिश की दस्तक, चेक करें अपने शहर में आज कैसा रहेगा मौसम – indianews  

रेस्क्यू टीमें रहती हैं तैनात 

वार्षिक अमरनाथ यात्रा से पहले कुछ ही महीने बचे हैं, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) के जवान जम्मू-कश्मीर पुलिस की माउंटेन रेस्क्यू टीमों (एमआरटी) का हिस्सा बनने के लिए विशेष प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि भक्तों की सुरक्षा और सुविधा सुनिश्चित करें।

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) दुनिया भर के भक्तों के लिए सुबह और शाम की आरती (प्रार्थना) का सीधा प्रसारण भी सक्षम करेगा। यात्रा और मौसम के बारे में वास्तविक समय की जानकारी प्राप्त करने और कई सेवाओं का ऑनलाइन लाभ उठाने के लिए अमरनाथ यात्रा का ऐप Google Play Store पर उपलब्ध कराया गया है।

राजधानी श्रीनगर से 141 किमी दूर समुद्र तल से 12,756 फीट की ऊंचाई पर स्थित, अमरनाथ की पवित्र गुफा लदार घाटी में स्थित है, जो वर्ष के अधिकांश समय ग्लेशियरों और बर्फ से ढके पहाड़ों से ढकी रहती है।

Delhi Excise Policy Case: केजरीवाल को मिलेगी राहत! AAP अध्यक्ष की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई-Indianews

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

 Maruti Swift LXI: ऐसे कराएं मारुति स्विफ्ट कार फाइनैंस, आएगी इतनी EMI, देखें जरूरी जानकारी- Indianews
Nimbu Ke Totke: नींबू के ये टोटके करेंगे चमत्कार, सूरज की तरह चमकेगा आपका भाग्य-Indianews
Toyota Rumion G AT वेरिएंट भारत हुई में लॉन्च, माइलेज और सेफ्टी फीचर्स है बेहद शानदार- Indianews
Prajwal Revanna: पूर्व पीएम देवेगौड़ा के पोते को क्यों छोड़ना पड़ा भारत, जानें क्या है सेक्स स्कैंडल मामला? -India News
UPSC CAPF 2024: यूपीएससी सीएपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, इतने पदों पर होंगी नियुक्ति- Indianews
Prince William & Kate: 13 साल पहले आज…, प्रिंस विलियम और केट ने शादी की शेयर की अनदेखी तस्वीरें- Indianews
Bank Recruitment 2024: उत्तराखंड को-ऑपरेटिव बैंक भर्ती के लिए जल्द करें आवेदन, कल तक आखिरी तिथि-Indianews
ADVERTISEMENT