होम / Raksha Bandhan 2023: राखी खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, न करें ये गलतियां

Raksha Bandhan 2023: राखी खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, न करें ये गलतियां

Divya Gautam • LAST UPDATED : August 7, 2023, 11:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) Raksha Bandhan 2023: भाई-बहन के अटूट प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2023) का त्योहार इस बार दो दिन मनाया जायेगा। सावन माह की पूर्णिमा 30 अगस्त को है, लेकिन इस दिन भद्रा का साया होने की वजह से राखी का त्योहार 30 और 31 अगस्त दोनों दिन मनाया जाएगा। रक्षाबंधन के त्योहार पर बहनें अपने भाई की कलाई पर प्यार का धागा बांधती हैं।

पुराने समय में मजबूत रेशमी धागे से राखी बनती थी, लेकिन आज के वक्त में रंग-बिरंगी और अलग-अलग डिजाइन की राखियां मिलने लगी हैं। रक्षाबंधन का त्योहार आने से कई दिनों पहले ही बहनें अपने भाईयों के लिए सुंदर-सुंदर दिखने वाली महंगी राखियां खरीदने की कोशिश करती हैं। लेकिन राखियां खरीदते वक्त कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है।

ऐसी राखियां न खरीदें

काले रंग की राखी ना खरीदें

काले रंग को शुभ नहीं माना जाता है। काले रंग को नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है। इसलिए काले रंग की राखी को भूलकर भी ना खरीदें।

अशुभ चिन्ह वाली राखी ना खरीदें

इन दिनों बाजार में छोटे बच्चों के लिए अलग-अलग कार्टून वाली राखियां मिलने लगी हैं जो देखने में तो काफी सुंदर लगती हैं, लेकिन ऐसी राखी पर कुछ अशुभ चिन्ह बने होते हैं। ऐसी राखियां भाई के जीवन में नकारात्मकता लाती हैं। ऐसे में भाई के लिए राखी खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि उस पर किसी तरह का कोई अशुभ चिह्न न बना हो।

खंडित राखी ना खरीदें

कितनी बार जल्दी-जल्दी में बहनें बाजार से ऐसी राखी ले आती हैं जो टूटी हुई होती है। ऐसी राखी को भाई की कलाई पर नहीं बांधना चाहिए। बता दें कि खंडित चीजें शुभ काम के लिए सही नहीं मानी जाती हैं।

देवी-देवताओं वाली राखी ना खरीदें

कई बार बहनें देवी-देवताओं की तस्वीर वाली राखी को शुभ समझ कर खरीद लेती हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इस तरह की राखियां आपके भाई की कलाई पर लंबे समय तक बंधी रहती हैं, जिसकी वजह से ये अपवित्र भी हो जाती हैं। कभी-कभी ये टूट कर इधर-उधर गिर जाती हैं। ऐसे में भगवान का अपमान होता है, इसलिए देवी-देवताओं की तस्वीर वाली राखी भाई की कलाई पर न बांधें।

ये भी पढ़ें- Raksha Bandhan 2023: 30 या 31 अगस्त किस दिन मनाएं रक्षाबंधन? यहां जानें सही डेट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT