होम / Sawan 2023: आज से शुरू हो रहा है सावन, जानें आखिर क्यों इस महीने करते हैं भगवान शिव की अराधना?

Sawan 2023: आज से शुरू हो रहा है सावन, जानें आखिर क्यों इस महीने करते हैं भगवान शिव की अराधना?

Mudit Goswami • LAST UPDATED : July 4, 2023, 1:33 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) दिल्ली, Sawan 2023:  इस साल श्रावण का महीना 04 जुलाई 2023 से शुरू होगा और इसका समापन 31 अगस्त को होगा। पहला सोमवार 10 जुलाई और अंतिम सोमवार 28 जुलाई कोृृ हैं यानी इस बार श्रावण 59 दिनों के रहने वाला है।  मालूम हो कि इस बार श्रावण महीने में 8 सोमवार पड़ेंगे। बता दें कि हिंदू पंचांग के अनुसार 19 साल बाद श्रावण पर ये शुभ संयोग बन रहा है।

भगवान शिव का प्रिय महीना श्रावण

इस माह को देवों के देव महादेव का प्रिय मास माना गया है। शिव जी की आराधना के लिए श्रावण का महीना उत्तम है। मान्यताओं के अनुसार, जो भी भक्त श्रावण के इन पवित्र महीने में नियमित रूप से शिवलिंग का अभिषेक करते हैं और इस महीने के हर सोमवार को विधि-विधान से व्रत रखते हैं, उनकी हर मनोकामना पूरी होती है।

देवताओं के देवता हैं शिव

श्रावण मास को भगवान शिव की अराधना के लिए प्रतिष्ठित माना जाता है। हिन्दू धर्म में, भगवान शिव को देवताओं का देवता माना जाता है और शिव बी सृष्टि के नायक और विनाशक भी माने जाते हैं। श्रावण मास के दौरान भगवान शिव की पूजा, व्रत और अर्चना करने का विशेष महत्व होता है और आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है।

श्रावण का महीना हिंदू लोग क्यों मनाते हैं

श्रावण का महीना हिंदू लोगों द्वारा धार्मिक और सांस्कृतिक दृष्टिकोण से मनाया जाता है। यह मान्यता के आधार पर कहा जाता है कि इस महीने में भगवान शिव विशेष रूप से प्रसन्न होते हैं और उनकी आराधना, पूजा और व्रत करने से भक्तों को उनकी कृपा मिलती है।

कैसे करें शिव की पुजा?

भगवान शिव की पूजा में भांग, धतूरा, बेलपत्र, गन्ने का रस, पान पत्ता, लौंग, इलायची, दूध, दही, घी, शहद, शक्कर आदि चीजों से  कि जाती है। वहीं भगवान शिव को अति प्रिय आक, धतूरा, हरसिंगार के फूल है। शिव को प्रशन्न करने के लिए धतूरा और हरसिंगार के फूल जरुर अर्पित करें।

ये भी पढ़ें- Sawan 2023: इस दिन से शुरु हो रहा है सावन का महीना, जानें इस माह सोमवार के दिन व्रत रखने का महत्व

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT