होम / क्या था माता सीता का दिया गया वो भयंकर श्राप, जिसे आज भी कलयुग में भुगत रहे हैं ये 3 लोग?

क्या था माता सीता का दिया गया वो भयंकर श्राप, जिसे आज भी कलयुग में भुगत रहे हैं ये 3 लोग?

Prachi Jain • LAST UPDATED : October 2, 2024, 10:16 am IST
क्या था माता सीता का दिया गया वो भयंकर श्राप, जिसे आज भी कलयुग में भुगत रहे हैं ये 3 लोग?

Maa Sita Ka Shraap: माता सीता ने फाल्गु नदी के किनारे बैठकर राजा दशरथ का पिंडदान किया। इस पवित्र क्रिया के दौरान उन्होंने नदी, गाय, वटवृक्ष और केतकी के फूल को साक्षी बनाया। पिंडदान संपन्न होने के बाद राजा दशरथ की आत्मा को शांति मिली, और वे अपने लोक की ओर चल दिए।

India News (इंडिया न्यूज), Maa Sita Ka Shraap: रामायण में माता सीता की भूमिका न केवल एक पत्नी और माता के रूप में है, बल्कि उन्होंने कई महत्वपूर्ण घटनाओं का सामना भी किया। वनवास के दौरान जब प्रभु श्री राम को अपने पिता राजा दशरथ की मृत्यु की सूचना मिली, तब उन्होंने पिंडदान की तैयारी करने का निर्णय लिया। इस विशेष क्षण में, माता सीता ने एक साहसिक कदम उठाया, जो न केवल धार्मिक परंपराओं को दर्शाता है, बल्कि इसमें गहरे अर्थ भी छिपे हुए हैं।

पिंडदान की तैयारी

जब प्रभु राम और लक्ष्मण जी आवश्यक सामग्री इकट्ठा करने के लिए निकले, उसी समय राजा दशरथ की आत्मा ने माता सीता से कहा कि पिंडदान का समय तेजी से निकल रहा है। इस स्थिति में माता सीता ने निर्णय लिया कि वे स्वयं अपने ससुर का पिंडदान करेंगी।

अभिमन्यु और श्री कृष्ण के बीच क्या थी ऐसी दुश्मनी…जो पूर्व जन्म में कर डाली थी हत्या?

फाल्गु नदी के किनारे

माता सीता ने फाल्गु नदी के किनारे बैठकर राजा दशरथ का पिंडदान किया। इस पवित्र क्रिया के दौरान उन्होंने नदी, गाय, वटवृक्ष और केतकी के फूल को साक्षी बनाया। पिंडदान संपन्न होने के बाद राजा दशरथ की आत्मा को शांति मिली, और वे अपने लोक की ओर चल दिए।

श्री राम और लक्ष्मण का आश्चर्य

जब प्रभु राम और लक्ष्मण जी लौटे, तो सीता जी ने उन्हें पूरी घटना की जानकारी दी। इस जानकारी को सुनकर राम और लक्ष्मण आश्चर्यचकित रह गए। सीता जी ने चारों साक्षियों को बुलाया ताकि वे अपने-अपने ज्ञान के बारे में स्पष्टता दें। लेकिन आश्चर्य की बात यह थी कि तीनों साक्षियों ने झूठ बोलने का साहस दिखाया।

पितृ पक्ष की पूजा करने के बाद भूलकर भी किसी को ना बताएं ये 5 बातें, नहीं तो पूजा की सारी मेहनत हो जाएगी बर्बाद?

श्राप की कहानी

फाल्गु नदी, गाय और केतकी के फूल ने राजा दशरथ की आत्मा और पिंडदान के बारे में कोई जानकारी नहीं होने का दावा किया। इस बात से क्रोधित होकर माता सीता ने उन्हें श्राप दिया:

  1. फाल्गु नदी: माता सीता ने श्राप दिया कि उसका जल सूख जाएगा। आज हम देख सकते हैं कि फाल्गु नदी का जल वास्तव में बहुत कम हो गया है।
  2. गाय: गाय को श्राप मिला कि वह पूजनीय होने के बावजूद भोजन के लिए दर-दर भटकेगी। यह तथ्य भी आज के समय में गायों की स्थिति को दर्शाता है, जहाँ उन्हें अक्सर भटकना पड़ता है।
  3. केतकी का फूल: केतकी के फूल को श्राप दिया गया कि इसका उपयोग किसी भी पूजा में नहीं किया जाएगा। आज भी इस फूल का पूजा में कोई स्थान नहीं है।

पितरों को विदा करने के लिए पीपल के पेड़ से जुड़े करें ये खास उपाय, संतुष्ट होकर लौटेंगे पितृ

निष्कर्ष

यह कथा केवल एक धार्मिक घटना नहीं है, बल्कि यह हमें यह भी सिखाती है कि सत्य और न्याय का मार्ग हमेशा प्राथमिकता रखता है। माता सीता का श्राप केवल उनके क्रोध का परिणाम नहीं था, बल्कि यह एक महत्वपूर्ण संदेश भी है जो हमें यह बताता है कि हमें सच्चाई के साथ रहना चाहिए।

यह कहानी आज भी प्रासंगिक है और हमें विचार करने पर मजबूर करती है कि हम अपने जीवन में सत्य और ईमानदारी को कैसे बनाए रखें।

पितृ पक्ष के आखिरी दिन 16 पूड़ियों का ये उपाय कर देता हैं आने वाली 3 पीढ़ियों को पितृदोष से मुक्त, जानें पूरा तरीका?

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT