होम / Varanasi: कुआंं बताता है कब होगी आपकी मृत्यु, जाने क्या है वाराणसी के इस कुएं की कहानी-Indianews

Varanasi: कुआंं बताता है कब होगी आपकी मृत्यु, जाने क्या है वाराणसी के इस कुएं की कहानी-Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 13, 2024, 4:08 pm IST

IndiaNews (इंडिया न्यूज), Varanasi: आध्यात्मिकता और रहस्यों से भरे शहर वाराणसी के मध्य में एक कुआं है जो किंवदंतियों और रहस्यों से घिरा हुआ है। चंद्रकूप के नाम से मशहूर इस प्राचीन कुएं के बारे में कहा जाता है कि इसमें  लोगों की मृत्यु की भविष्यवाणी करने की अद्भुत क्षमता है। वाराणसी, जिसे अक्सर भारत की आध्यात्मिक राजधानी कहा जाता है, एक ऐसी जगह है जहां जीवन और मृत्यु एक दूसरे से जुड़े हुए हैं और चंद्रकूप इस गहरे संबंध का प्रतीक है।

चंद्रकूप करता है मृत्यु की भविष्यवाणी

चंद्रकूप मां सिद्धेश्वरी मंदिर के परिसर में स्थित है, यह मंदिर प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर से ज्यादा दूर नहीं है। कुआं केवल पानी का स्रोत नहीं है; ऐसा माना जाता है कि यह एक दिव्य दैवज्ञ है जिसमें किसी की आसन्न मृत्यु को प्रकट करने की शक्ति है। स्थानीय किंवदंती के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति कुएं में देखता है और अपना प्रतिबिंब नहीं देख पाता है, तो यह एक शगुन है कि अगले छह महीनों के भीतर उसका जीवन समाप्त हो जाएगा।

23 अप्रैल को बना है ग्रहों का बहुत शुभ संयोग, हुनमान जी की कृपा से इन राशियों के खुल जाएंगे भाग्‍य

क्या है मान्यता?

‘चंद्रकूप’ नाम स्वयं दो शब्दों से मिलकर बना है: ‘चंद्र’, जिसका अर्थ है चंद्रमा, और ‘कूप’, जिसका अर्थ है कुआं। कहा जाता है कि हिंदू पौराणिक कथाओं में चंद्र देवता, जो भगवान शिव के भक्त थे, ने अपने समर्पण के प्रतीक के रूप में इस कुएं का निर्माण किया था। वर्षों की अटूट प्रार्थना और भक्ति के बाद, भगवान शिव उनके सामने प्रकट हुए और उन्होंने कुएं को रहस्यमय गुण प्रदान करते हुए आशीर्वाद दिया।

कुएं की उत्पत्ति समय के धुंधलेपन में छिपी हुई है, कुछ लोग इसे पवित्र नदी गंगा से भी पुराना मानते हैं। यह वाराणसी में कम-ज्ञात लेकिन आध्यात्मिक रूप से महत्वपूर्ण स्थलों में से एक है, जिसे अक्सर अधिक प्रमुख आकर्षणों के पक्ष में पर्यटकों द्वारा अनदेखा कर दिया जाता है। हालांकि, जो लोग इसके अस्तित्व से परिचित हैं, उनकी आध्यात्मिक यात्रा में चंद्रकूप एक विशेष स्थान रखता है।

लोग मांगते हैं आशीर्वाद

भक्त, विशेष रूप से पूर्णिमा और अमावस्या के दौरान, नवग्रह शिव लिंगों का हिस्सा बनने वाले नौ शिव लिंगों में से एक, चंद्रेश्वर लिंग की पूजा करने के लिए मंदिर में आते हैं। इन शुभ समयों के दौरान मंदिर और कुएं पर बड़ी भीड़ उमड़ती है, सभी आशीर्वाद मांगते हैं और शायद अपने भविष्य की एक झलक भी मांगते हैं।

Maa Skandamata Aarti: नवरात्रि के पांचवें दिन करें मां स्कंदमाता की आराधना, आरती से करें प्रसन्न

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT