होम / Unveiling the Mysteries: सूर्य ग्रहण 2024 के दौरान घट सकती है 6 अजीब चीजें, जानिए क्या

Unveiling the Mysteries: सूर्य ग्रहण 2024 के दौरान घट सकती है 6 अजीब चीजें, जानिए क्या

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 7, 2024, 1:55 am IST
ADVERTISEMENT
Unveiling the Mysteries: सूर्य ग्रहण 2024 के दौरान घट सकती है 6 अजीब चीजें, जानिए क्या

veiling the Mysteries

India News (इंडिया न्यूज़), Unveiling the Mysteries: 2024 का उत्तरी अमेरिकी सूर्य ग्रहण जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है वैसे ही ज्योतिषी सुसान मिलर और विशेषज्ञ इस खगोलीय घटना के साथ होने वाली असामान्य घटनाओं पर भी चर्चा तेज कर दिए हैं। मिली रिपोर्ट के अनुसार, 8 अप्रैल, 2024 को होने वाला चंद्रमा और सूर्य के बीच का यह दुर्लभ सौर न केवल एक शानदार दृश्य का वादा करता है, बल्कि आकाश और जमीन दोनों पर उत्सुक घटनाओं की एक क्रम का भी वादा करता है,तो चलिए जानते हैं ऐसी कौन सी घटना है जो सूर्य ग्रहण के समय घट सकता है।

  1. बेलीज़ बीड्स: चमकदार “डायमंड रिंग इफ़ेक्ट” पैदा करने वाली यह घटना तब घटित होती है, जब सूरज की रोशनी चंद्रमा के किनारे पर चंद्र घाटियों के माध्यम से झांकती है, जो सही देखने के उपकरण वाले लोगों के लिए एक अनोखा दृश्य पेश करती है।
  2. जानवरों का बदला हुआ व्यवहार: भ्रमित झींगुर से लेकर उल्लुओं की हूटिंग तक, जानवर दिन के उजाले के कम होते ही असामान्य व्यवहार प्रदर्शित करते हैं, ऐसी प्रतिक्रिया करते हैं मानो रात अचानक गिर गई हो। नासा के एक्लिप्स साउंडस्केप्स प्रोजेक्ट का लक्ष्य पारिस्थितिक तंत्र पर ग्रहण के प्रभाव का अध्ययन करने के लिए, विशेष रूप से झींगुरों के बीच इन बदलावों को पकड़ना है।
  3. असामान्य छाया: ग्रहण अजीबोगरीब छाया डालता है, जैसे पेड़ों के नीचे अर्धचंद्राकार छाया, जैसे सूरज की रोशनी पत्तियों से छनकर आती है। नासा इन और अन्य ग्रहण-प्रेरित छाया घटनाओं को सुरक्षित रूप से देखने के लिए पिनहोल प्रोजेक्टर का उपयोग करने का सुझाव देता है।
  4. तापमान में गिरावट: सूर्य के अवरुद्ध होने से तापमान में महत्वपूर्ण, तेजी से गिरावट हो सकती है, कुछ स्थानों पर 20 डिग्री से अधिक की कमी का अनुभव हो सकता है, जिससे एक भयानक, अचानक ठंड पैदा हो सकती है।
  5. अचानक हवा: ग्रहण हवा को भी उत्तेजित कर सकता है, इसकी गति और दिशा बदल सकती है क्योंकि जमीन तेजी से ठंडी हो जाती है, रीडिंग यूनिवर्सिटी द्वारा 2016 के एक अध्ययन में इस घटना का पता लगाया गया है।
  6. सर्कैडियन लय: दिन से रात और वापस दिन में अचानक परिवर्तन जानवरों और पौधों दोनों की सर्कैडियन लय को बाधित कर सकता है, भले ही अस्थायी रूप से। अधिकांश जीव ग्रहण के बाद जल्दी ही अपने सामान्य चक्र में वापस आ जाते हैं।

Eid-ul-Fitr 2024: निहारी गोश्त से लेकर शाही टुकड़ा तक, स्वादिष्ट ईद सेलिब्रेशन के लिए जानें ये 3 स्वादिष्ट व्यंजन

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT