होम / नवरात्रि के 8वें दिन करें महागौरी की पूजा-अराधना, जानें विधि और कथा

नवरात्रि के 8वें दिन करें महागौरी की पूजा-अराधना, जानें विधि और कथा

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : March 28, 2023, 7:52 pm IST

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि के आठवें दिन मां दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा होती है। देशभर में नवरात्रि की धूम मची हुई है। घर-घर में मां अम्बे के नौ स्वरूपों की पूजा की जा रही है। अष्टमी के दिन मां गौरी की पूजा की जाती है। नवरात्रि के नौ दिनों में मां भगवती के नौ स्वरूपों की पूजा होती है। नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा की पूजा करने से सुख, शांति, यश और वैभव की प्राप्ती होती है।

अष्टमी के दिन महागौरी की पूजा होती है। माता को अति गौर वर्ण और सुंदर होने की वजह से महागौरी कहते हैं। महागौरी की पूजा करने से सभी असंभव कार्य पूरे हो जाते हैं। इनकी पूजा करने से सुख-सौभाग्य की प्राप्‍ति होती है। साथ ही सभी पापों का नाश होता है। नवरात्रि के 8वें दिन महागौरी की अराधना करने से सभी मनोकामना पूर्ण होती हैं। काफी सारे लोग अष्टमी के दिन कन्या पूजन भी करते हैं। कन्या पूजन में 9 कन्याओं को प्रसाद खिलाया जाता है। इन कन्यायों को दान देकर आशिर्वाद लिया जाता है। इन कन्याओं को मां भगवती के नौ रूप माना जाता है।

माता महागौरी की पूजा-विधि

महागौरी की पूजा में मां गौरी की फोटो को चौकी पर रखकर गंगाजल से शुद्ध कर लें। जिसके बाद मिट्टी, तांबे या चांदी के लोटे में पानी भरकर के उस पर नारियल रखकर कलश स्थापित करें। जिसके बाद पूरी श्रद्धा के साथ इस व्रत का संकल्प करें और पूजा करें।

महागौरी की कथा-

पौराणिक कथा के मुताबिक, देवी महागौरी माता पार्वती का रूप हैं। शिव को पति रूप में पाने के लिए देवी पार्वती ने कई वर्षों तक कठोर तपस्या की थी। वर्षों तक तप करने के कारण देवी का रंग काला पड़ गया था। जिससे माता गौरी कोशिका कहलाईं। देवी की तपस्या से भगवान भोलेनाथ बहुत प्रसन्न हुए। जिसके बाद उन्होंने देवी को श्वेत वर्ण प्रदान किया। इसलिए देवी को महागौरी के नाम से जाना जाता है।

इस मंत्र का करें जाप-

महागौरी की पूजा में इस मंत्र का जाप करें। मंत्र- श्वेत वृषे समारूढ़ा श्वेताम्बरधरा शुचि:। महागौरी शुभं दद्यान्महादेवप्रमोददा॥

Also Read: नवरात्रि में करें परम कल्याणकारी सिद्ध कुंचिका स्तोत्रम का पाठ, जानें विधि

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

T20 World Cup 2024: 1990 के दशक की किट की याद दिलाती है न्यूजीलैंड की नई जर्सी, दक्षिण अफ्रीका ने भी विश्व कप के लिए जर्सी को किया लांच
Bomb Threat Emails: नागपुर और गोवा समेत इन हवाईअड्डों को बम से उड़ाने की धमकी, बढ़ाई गई सुरक्षा
Ibrahim Ali Khan ने इंस्टाग्राम पर डेब्यू करने का किया वादा, कल सुबह करेंगे बड़ी घोषणा -Indianews
Ajmer Mosque: नकाब लगाकर मस्जिद में घुसे 3 बदमाश, पीट-पीट कर कर दी मौलवी की हत्या- Indianews
Ranveer Singh के हाथ लगा बड़ा प्रोजेक्ट, इस साउथ इंडस्ट्री के ब्लॉकबस्टर डायरेक्टर संग करेंगे राक्षस -Indianews
Viral Video: शादी फंक्शन में डांस कर रही थी महिला, हुआ कुछ ऐसा की घर में पसरा मातम
Numerology Lucky Gemstones: मूलांक से जानें अपना लकी स्टोन, होंगे शानदार लाभ
ADVERTISEMENT