होम / America In Action चीन सहित दर्जन से ज्यादा देशों के प्रतिष्ठानों पर मानवाधिकार प्रतिबंध लगाए

America In Action चीन सहित दर्जन से ज्यादा देशों के प्रतिष्ठानों पर मानवाधिकार प्रतिबंध लगाए

Vir Singh • LAST UPDATED : December 11, 2021, 9:44 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, वाशिंगटन:

America In Action अमेरिका ने मानवाधिकार दिवस के अवसर पर एक दर्जन से ज्यादा प्रतिष्ठानों के साथ ही लोगों पर भी मानवाधिकार संबंधी प्रतिबंध लगाए हैं। इन देशों में चीन भी शामिल है। इसके अलावा बांग्लादेश, उत्तर कोरिया और म्यांमार आदि देश इस सूची में शामिल हैं। अमेरिकी राष्टÑपति जो बाइडेन ने इसी के साथ चीन की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी सेंसटाइम ग्रुप को इन्वेस्टमेंट ब्लैकलिस्ट में डाल दिया है।

कंपनी पर चेहरे के जरिये अल्पसंख्यक उइगरों की पहचान करने वाला साफ्टवेयर विकसित करने का आरोप है। उधर सेंसटाइम ने आरोपों को निराधार बताया है। सेंसटाइम ने कहा है कि उसने सभी स्थानीय नियमों का पालन किया है। अमेरिका ने म्यांमार में सेना व पुलिस के लिए हथियार बनाने वाले डायरेक्टरेट आफ डिफेंस इंडस्ट्रीज पर प्रतिबंध लगाया है। एक फरवरी के तख्तापलट में इसका इस्तेमाल किया गया था। इसके अलावा, जुंटा प्रशासन का नेतृत्व करने वाले मायो स्वे विन समेत चार प्रांतों के मुख्यमंत्रियों के खिलाफ भी प्रतिबंध लगाया गया है।

चीन, बेलारूस व श्रीलंका के 12 लोगों का अमेरिका में प्रवेश बैन (America In Action)

चीन, बेलारूस व श्रीलंका के 12 लोगों के खिलाफ अमेरिका में प्रवेश की पाबंदी लगाई गई है। बाइडेन ने वर्चुअल तौर पर आयोजित दो दिवसीय लोकतंत्र सम्मेलन के समापन पर लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए कदम उठाने और इसके पक्ष में अमेरिका में कानून बनाने का ऐलान किया है।

उन्होंने शुक्रवार को कहा था कि 100 से ज्यादा देशों के नेताओं द्वारा सम्मेलन में जताई गई प्रतिबद्धता दुनियाभर से निरंकुशता को खत्म कर देगी और भ्रष्टाचार से मुकाबले तथा मानवाधिकार को बढ़ावा देने में मदद करेगी।

उत्तर कोरिया के खिलाफ पहली बार पाबंदी (America In Action)

बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंध लगाया गया है। डिप्टी ट्रेजरी सेक्रेटरी वैली एडेमो ने एक बयान में कहा, खासकर ब्रिटेन व कनाडा की साझेदारी में लगाए गए प्रतिबंध यह संदेश देते हैं कि विश्वभर के लोकतंत्र उन देशों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे, जो राज्य की शक्ति का दुरुपयोग व दमन करते हैं। चीन की तीन अन्य कंपनियों पर भी प्रतिबंध लगाए गए हैं। अमेरिका में चीनी दूतावास ने अमेरिका के इस कदम की निंदा की है।

चीन ने की निंदा अमेरिका के फैसले की निंदा (America In Action)

अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी स्थित चीन के दूतावास ने अमेरिका के प्रतिबंध के फैसले को आंतरिक मामलों में गंभीर हस्तक्षेप और अंतरराष्ट्रीय संबंधों के आधारभूत नियमों का उल्लंघन करार दिया है।

कनाडा ने बैन किए म्यांमार की सैन्य सरकार से जुड़े 4 प्रतिष्ठान (America In Action)

कनाडा ने म्यांमार की सैन्य सरकार से जुड़े चार प्रतिष्ठानों, जबकि ब्रिटेन ने सेना के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाए हैं। ट्रेजरी ने उत्तर कोरिया के सेंट्रल प्रोसेक्यूटर्स आफिस व रक्षा मंत्री रि योंग गिल के खिलाफ प्रतिबंध लगाए हैं। उत्तर कोरिया को कर्मचारी उपलब्ध कराने के लिए रूस की एक यूनिवर्सिटी को भी प्रतिबंधित किया गया है।

(America In Action)

Read More : American Drones will Increase India Power अब अमेरिकन ड्रोन बढ़ाएंगे भारत की ताकत सर्विलांस सिस्टम के मामले में चीन-पाक को देगा टक्कर

Read More : Airline Jet Order आकाश एयर ने दिया 72 बोइंग जेट का आर्डर

Connact Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Board Exam 2025: साल में दो बार होगा बोर्ड एक्जाम! शिक्षा मंत्रालय ने की घोषणा
तारक मेहता का उल्टा चश्मा फेम एक्टर Gurucharan Singh 4 दिनों से हैं लापता, पिता ने कराई शिकायत दर्ज -Indianews
T20 World Cup 2024: ना कोहली ना हार्दिक! देखें टी20 विश्व कप 2024 के लिए संजय मांजरेकर की टीम-Indianews
पाकिस्तानी लड़की में अब धड़केगा भारतीय दिल, गरीबी में भी डॉक्टरों ने ऐसे किया सफल ट्रांसप्लांट
US University: फिलिस्तीन समर्थक अमेरिकी विश्वविद्यालय में कर रहें विरोध प्रदर्शन, पुलिस ने लिया एक्शन-Indianews
Vampire facial: इस फेशियल से महिलाएं रहें दूर, नहीं तो बढ़ सकता है एचआईवी का खतरा
Summer Drinks: गर्मियों में खुद को हाइड्रेड रखने के लिए इन हेल्दी ड्रिंक्स को डाइट में करें शामिल -Indianews
ADVERTISEMENT