होम / China Favours Taliban In G20 अफगानिस्तान से हटें सभी प्रतिबंध

China Favours Taliban In G20 अफगानिस्तान से हटें सभी प्रतिबंध

Vir Singh • LAST UPDATED : September 23, 2021, 8:35 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

China Favours Taliban In G20 अफगानिस्तान पर जी20 की वर्चुअल बैठक में भी चीन ने तालिबान राग अलापा है। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा है कि अफगानिस्तान से सभी वित्तीय प्रतिबंध तत्काल हटा देने ने चाहिए, क्योंकि इसके बिना वहां शांति बहाल नहीं हो सकती है। बैठक में वीडियो लिंक के जरिये से वांग यी के भाषण का हवाला देते हुए चीनी विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान जारी कर उक्त जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय के वित्तीय समर्थन के बिना अफगानिस्तान में शांति के अलावा पुनर्निर्माण की भी कल्पना नहीं की जा सकती है। चीनी राजनयिक ने कुछ देशों से आग्रह भी किया कि अफगानिस्तान में वर्तमान कठिन परिस्थिति को अपनी जिम्मेदारियों समझे और अफगान लोगों की मदद के लिए ठोस प्रयास करें।

China Favours Taliban In G20 विदेशी मुद्रा भंडार का अफगानियों के लिए ही हो उपयोग

वांग यी ने कहा कि अफगानिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार उनकी राष्ट्रीय संपत्ति है, जो वहां के लोगों के लिए होनी चाहिए और उन्हीं के द्वारा उपयोग की जानी चाहिए। ऐसे में अफगानिस्तान पर राजनीतिक दबाव डालने के लिए सौदेबाजी नहीं की जानी चाहिए।

China Favours Taliban In G20 मदद के लिए आगे आएं अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान

वांग यी ने जी20 की बैठक में इसके सभी सदस्यों से अफगानिस्तान को दबाव मुक्त करने के लिए सक्रिय होने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों को भी अफगानिस्तान की गरीबी को कम करने, सतत विकास, लोगों की आजीविका और विकास परियोजनाओं के लिए वित्तीय मदद करनी चाहिए। चीनी विदेश मंत्री ने कहा कि अफगान तालिबान ने एक अंतरिम सरकार की स्थापना की घोषणा की है, जिसका अर्थ है कि उनकी घरेलू और विदेश नीतियों को अभी भी समायोजित किया जा रहा है और अभी पूरी तरह से अंतिम रूप नहीं दिया गया है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय को अफगानिस्तान के लोगों द्वारा स्वतंत्र रुप से चुनी गई सरकार का समर्थन करना चाहिए।

China Favours Taliban In G20 चीन ने की है 200 मिलियन युआन के टीके, अनाज व दवाएं उपलब्ध कराने की घोषण

वांग यी ने बताया कि चीन ने इस माह के शुरू में अफगानिस्तान को 200 मिलियन युआन (30.96 मिलियन डॉलर) मूल्य का अनाज, टीका और अन्य दवाएं तत्काल उपलब्ध कराने की घोषण की थी। इसमें कोविड -19 टीकों की शुरुआती 3 मिलियन खुराक भी शामिल हैं।

Read More : Taliban Letter To UN संयुक्त राष्ट्र में बैठने के सपने देख रहा तालिबान

Read More : Taliban Conflict अफगानिस्तान के सर्वोच्च नेता अखुंदजादा का कत्ल, उप प्रधानमंत्री बरादर बंधक

Connact Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रुस्लान प्रीमियर में भांजी पर प्यार लुटाते दिखें Salman Khan, परिवार के साथ खिंचवाई तस्वीरें -Indianews
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव फेज 2 के मतदान में ये करोड़पति और सबसे गरीब उम्मीदवार के नाम हैं शामिल, जानें कुल संपत्ति-Indianews
Petrol Diesel Price: 26 अप्रैल का पेट्रोल-डीजल रेट, जानें देशभर कच्चे तेल का भाव-indianews  
एन्क्रिप्शन हटाने पर किया मजबूर तो छोड़ देंगे भारत, जानें Whatsapp ने दिल्ली HC को क्यों दी ये चेतावनी-Indianews
Samantha Ruth Prabhu ने मिटाई शादी की सारी यादें, वेडिंग गाउन को इस तरह किया तैयार -Indianews
Iran-Pakistan Statement: क्यों उड़ा कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ का मजाक? जानें बयान में क्या कहा-Indianews
बिग बॉस 13 फेम Arti Singh ने रचाई शादी, परिवार के साथ जमकर दिए पोज -Indianews
ADVERTISEMENT