होम / PM Modi Biden Meeting अमेरिकी राष्ट्रपति बोले और मजबूत होंगे भारत-अमेरिका के रिश्ते

PM Modi Biden Meeting अमेरिकी राष्ट्रपति बोले और मजबूत होंगे भारत-अमेरिका के रिश्ते

Vir Singh • LAST UPDATED : September 24, 2021, 4:21 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, वाशिंगटन :

PM Modi Biden Meeting अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के श्ुाक्रवार को यहां व्हाइट हाउस स्थित ओवल कार्यालय में द्विपक्षीय बैठक हुई। क्वाड शिखर सम्मेलन से पहले पीएम मोदी व बाइडेन के बीच मुलाकात को अहम माना जा रहा है। बैठक पर पूरी दुनिया की नजरे हैं। मोदी ने बैठक के दौरान कहा, भारत और अमेरिका के रिश्ते बेहद मजबूत हैं। भारत अमेरिका के लिए बाइडेन का विजन प्रेरक है। वहीं बाइडेन ने कहा, मैं पीएम मोदी को काफी पहले से जानता हूं। वह व्हाइट हाउस आकर बेहद खुश हैं और आने वाले दिनों में भारत और अमेरिका के संबंधों में और मजबूती आएगी। पीएम मोदी ने कहा, मुझे और मेरे प्रतिनिधिमंडल के गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए मैं अमेरिका सरकार व राष्ट्रपति जो बाइडेन को को धन्यवाद देता हूं।

उन्होंने कहा, इससे पहले भी हमें चर्चा करने का अवसर मिला था। उस समय आपने भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों के लिए दृष्टिकोण रखा था। पीएम ने कहा, आज आप (बाइडेन) भारत-अमेरिका संबंधों की मजबूती के लिए अपने विजन को लागू करने की पहल कर रहे हैं। बता दें कि वैसे तो बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद दोनों नेताओं की कई बार फोन पर बातचीत हुई है लेकिन यह पहली बार है जब दोनों नेताओं ने आमने-सामने बैठकर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

जानकारों का कहना है कि इस बैठक के जरिए पीएम मोदी की बाइडेन के साथ भी वैसी ही केमिस्ट्री बनाने की कोशिश रही जैसी बराक ओबामा और डोनाल्ड ट्रंप के साथ नजर आई थी। बता दें कि दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक के लिए पीएम नरेंद्र मोदी के आगमन से पहले व्हाइट हाउस के बाहर बड़ी संख्या में भारतीय-अमेरिकी जमा हो गए थे।

PM Modi Biden Meeting मैं हर मसले पर वार्ता के लिए तत्पर : (Biden)

अमेरिकी राष्ट्रपति ने जो बाइडेन ने कहा, मैं द्विपक्षीय बैठक के लिए व्हाइट हाउस में भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी कर रहा हूं। मैं भारत और अमेरिका दोनों देशों के बीच गहरे संबंधों को मजबूत करने, एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को बनाए रखने और कोरोना महामारी से लेकर जलवायु परिवर्तन तक हर मसले पर वार्ता के लिए तत्पर हूं।

PM Modi Biden Meeting कमला हैरिस ने आतंकवाद पर पाक को लगाई लताड़

अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने इससे पहले पीएम मोदी के साथ बैठक की। यह बैठक भी द्विपक्षीय संबंधों के लिहाज से बेहद उत्साहजनक रही है। हैरिस ने बैठक में आतंकवाद में पाकिस्तान की भूमिका का उल्लेख किया और उससे आतंकी संगठनों पर एक्शन लेने की मांग की। भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा कि वह पाकिस्तान से आतंकवाद पर कार्रवाई करने के लिए कह रही हैं कि आतंकी संगठन भारत या अमेरिका को निशाना न बनाएं।

PM Modi Biden Meeting बौखलाए चीन ने की क्वाड सम्मेलन की आलोचना

पीएम मोदी के अमेरिका दौरे की अहमियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि चीन ने वाशिंगटन में हो रहे अमेरिका, भारत, जापान और आॅस्ट्रेलिया के नेताओं के बीच क्वाड शिखर सम्मेलन से पहले इस गठबंधन की आलोचना की। उसने कहा कि क्वाड का गठन समय की प्रवृत्ति के खिलाफ है। क्वाड को कोई समर्थन नहीं मिलेगा। ड्रैगन ने यह भी कहा कि क्वाड को किसी तीसरे देश और उसके हितों को निशाना नहीं बनाना चाहिए।

Read More : PM Modi US Visit Kamala Harris: मोदी से मुलाकात के बाद कमला हैरिस ने क्या कहा, जानें 5 बड़ी बातें

Also Read : PM Modi US Visit कमला हैरिस से मिले मोदी, कमला का आतंकवाद पर पाकिस्तान को कड़ा संदेश

Connact Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

तारक मेहता का उल्टा चश्मा फेम एक्टर Gurucharan Singh 4 दिनों से हैं लापता, पिता ने कराई शिकायत दर्ज -Indianews
T20 World Cup 2024: ना कोहली ना हार्दिक! देखें टी20 विश्व कप 2024 के लिए संजय मांजरेकर की टीम-Indianews
पाकिस्तानी लड़की में अब धड़केगा भारतीय दिल, गरीबी में भी डॉक्टरों ने ऐसे किया सफल ट्रांसप्लांट
US University: फिलिस्तीन समर्थक अमेरिकी विश्वविद्यालय में कर रहें विरोध प्रदर्शन, पुलिस ने लिया एक्शन-Indianews
Vampire facial: इस फेशियल से महिलाएं रहें दूर, नहीं तो बढ़ सकता है एचआईवी का खतरा
Summer Drinks: गर्मियों में खुद को हाइड्रेड रखने के लिए इन हेल्दी ड्रिंक्स को डाइट में करें शामिल -Indianews
Manmohan Singh Statement: हिन्दू-मुस्लिम वाले राजनीतिक बयानों पर क्या हो चुनाव आयोग का एक्शन? जानें जनता की राय-Indianews
ADVERTISEMENT